लाइव टीवी

IND vs AUS: ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ रिकॉर्ड लक्ष्‍य का पीछा किया, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

Updated Sep 20, 2022 | 23:34 IST

Australia record run chase vs India: ऑस्‍ट्रेलिया ने मोहाली में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय टीम को चार विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया। कंगारू टीम ने भारत के खिलाफ सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया और सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
मैथ्‍यू वेड और पैट कमिंस
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया
  • कैमरन ग्रीन और मैथ्‍यू वेड रहे ऑस्‍ट्रेलिया की जीत के हीरो
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई

मोहाली: विश्‍व चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया ने मंगलवार को मोहाली में खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में टी20 रैंकिंग में नंबर-1 पर काबिज भारतीय टीम को 4 गेंदें शेष रहते चार विकेट से हरा दिया। यह जीत ऑस्‍ट्रेलिया के लिए ऐतिहासिक रही क्‍योंकि उसने भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़े लक्ष्‍य का सफल पीछा किया। रोहित शर्मा के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 208 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 19.2 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

इस जीत के साथ ही आरोन फिंच के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलिया ने तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दोनों देशों के बीच दूसरा मुकाबला शुक्रवार को नागपुर में खेला जाएगा। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारत ने हार्दिक पांड्या (71*) और केएल राहुल (55) की आतिशी पारियों के दम पर 208 रन का विशाल स्‍कोर खड़ा किया। बता दें कि भारत का यह ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे बड़ा स्‍कोर है।

209 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को कैमरन ग्रीन (61) ने तूफानी शुरूआत दिलाई। उन्‍होंने कप्‍तान आरोन फिंच (22) के साथ ओपनिंग पर आकर 39 रन जोड़े। फिंच को अक्षर पटेल ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। इसके बाद ग्रीन ने स्‍टीव स्मिथ (35) के साथ दूसरे विकेट के लिए 70 रन जोड़कर टीम को 100 रन के पार पहुंचाया। पटेल ने ग्रीन को कोहली के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने टी20 इंटरनेशनल करियर में पहली बार ओपनिंग की और केवल 30 गेंदों में 8 चौके व चार छक्‍के की मदद से 61 रन ठोके।

यहां से ऑस्‍ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाई। उमेश यादव ने पारी के 12वें ओवर में स्मिथ और ग्‍लेन मैक्‍सवेल (1) को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को जोरदार झटके दिए। फिर पटेल ने जोश इंग्लिस (17) को बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया। डेब्‍यूटेंट टिम डेविड (18) और मैथ्‍यू वेड (45*) ने यहां से छठे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी करके पासा पलट दिया। चहल ने डेविड को पांड्या के हाथों कैच आउट कराया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। पैट कमिंस ने चौका जमाकर कंगारू टीम की जीत पर मुहर लगाई।

मैथ्‍यू वेड 21 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से 45 रन बनाकर नाबाद रहे। वैसे, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया का यह चौथा सबसे बड़ा सफल रन चेज है। ऑस्‍ट्रेलिया ने 16 फरवरी 2018 को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 18.5 ओवर में 245 रन का लक्ष्‍य पांच विकेट खोकर हासिल किया था, जो उसका सबसे बड़ा रन चेज रिकॉर्ड है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल