लाइव टीवी

AUS vs IND, 4th Test, Day-1: मार्नस लाबुशेन ने जड़ा शतक, पहले दिन ऑस्‍ट्रेलिया का रहा दबदबा

Updated Jan 15, 2021 | 13:29 IST

Australia vs India, Gabba test: ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ शुक्रवार को चौथे टेस्‍ट के पहले दिन अपना दबदबा कायम रखा। डेब्‍यू करने वाले टी नटराजन को दो विकेट मिले।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऑस्‍ट्रेलिया बनाम भारत चौथा टेस्‍ट, पहला दिन, लाइव अपडेट्स
मुख्य बातें
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच गाबा टेस्‍ट का पहले दिन की रिपोर्ट
  • ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिप पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया
  • भारत की तरफ से टी नटराजन और वॉशिंगटन सुंदर ने टेस्‍ट डेब्‍यू किया

गाबा: मार्नस लाबुशेन (108) के दमदार शतक की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ शुक्रवार को चौथे टेस्‍ट के पहले दिन अपना दबदबा कायम रखा। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया ने स्‍टंप्‍स के समय 87 ओवर में पांच विकेट खोकर 274 रन बनाए। कप्‍तान टिम पेन 38* और कैमरन ग्रीन 28* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया ने पिछले टेस्‍ट की तुलना में अपनी प्‍लेइंग XI में एक बदलाव किया। ओपनर विल पुकोव्‍स्‍की की जगह मार्कस हैरिस को शामिल किया गया है। वहीं चोटिल खिलाड़‍ियों से जूझ रही टीम इंडिया ने कई बदलाव किए और तेज गेंदबाज टी नटराजन व ऑफ स्पिनर ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को टेस्‍ट डेब्‍यू का मौका दिया। रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह दोनों इस टेस्‍ट में नहीं खेल पा रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का हाल

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी की शुरूआत बेहद खराब रही। मोहम्‍मद सिराज ने डेविड वॉर्नर (1) को रोहित शर्मा के हाथों झिलवा दिया। इसके बाद शार्दुल ठाकुर ने मार्कस हैरिस (5) को वॉशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। 17 रन पर दो विकेट गिर जाने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया को लाबुशेन-स्मिथ ने संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी की।

वॉशिंगटन सुंदर ने स्‍टीव स्मिथ (36) को शॉर्ट मिडविकेट पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। वॉशिंगटन सुंदर ने ऑस्‍ट्रेलिया के सुपरस्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ को अपना टेस्‍ट डेब्‍यू शिकार बनाया। इसके बाद मैथ्‍यू वेड क्रीज पर लाबुशेन का साथ निभाने आए। 

नटराजन का यादगार डेब्‍यू

मार्नस लाबुशेन ने अपने टेस्‍ट करियर का पांचवां टेस्‍ट शतक पूरा किया और मैथ्‍यू वेड के साथ 113 रन की शतकीय साझेदारी की। इसके बाद टी नटराजन ने मैथ्‍यू वेड को शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। फिर नटराजन ने लाबुशेन को विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को पांचवां झटका दिया। यहां से कप्‍तान ट‍िम पेन ने कैमरन ग्रीन के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 61 रन की अविजित साझेदारी की। भारत की तरफ से टी नटराजन ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए। मोहम्‍मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और वॉशिंगटन सुंदर को एक-एक सफलता मिली।

याद हो कि चार मैचों की सीरीज में इस समय भारत और ऑस्‍ट्रेलिया 1-1 की बराबरी पर खड़े हैं। एडिलेड में पहला टेस्‍ट ऑस्‍ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता जबकि मेलबर्न में भारत ने जोरदार वापसी करते हुए 8 विकेट से जीत दर्ज की। सिडनी में खेला गया तीसरा टेस्‍ट बेनतीजा रहा।

दोनों टीमें

ऑस्‍ट्रेलिया - डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्‍टीव स्मिथ, मैथ्‍यू वेड, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्‍तान और विकेटकीपर), पैट कमिंस, मिचेल स्‍टार्क, नाथन लियोन, जोश हेजलवुड।

भारत - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), मयंक अग्रवाल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, मोहम्‍मद सिराज, टी नटराजन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल