लाइव टीवी

AUS vs IND, Day-2, Report: रहाणे के शतक से टीम इंडिया मजबूत, ऑस्‍ट्रेलिया पर अब तक 82 रन की बढ़त

Updated Dec 27, 2020 | 13:12 IST

Boxing Day Test, Day-2: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच मेलबर्न क्रिकेट क्‍लब में दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल जारी है। टीम इंडिया की कोशिश पहली पारी के आधार पर विशाल बढ़त बनाने की होगी।

Loading ...
भारत बनाम ऑस्‍ट्रेलिया बॉक्सिंग डे टेस्‍ट दूसरा दिन
मुख्य बातें
  • अजिंक्‍य रहाणे ने कप्‍तान के रूप में अपना पहला टेस्‍ट शतक जमाया
  • टीम इंडिया ने रहाणे के शतक के दम पर ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 82 रन की बढ़त बनाई़़
  • अजिंक्‍य रहाणे ने रवींद्र जडेजा के साथ अविजित साझेदारी की है

मेलबर्न: भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के दूसरे दिन का रोमांच जारी है। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया को पहली पारी में 195 रन पर समेटने के बाद टीम इंडिया ने खबर लिखे जाने तक 91.3 ओवर में पांच विकेट खोकर 277 रन बना लिए हैं। कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे 104* और रवींद्र जडेजा 40* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया पर 82 रन की बढ़त बना ली है जबकि उसके पांच विकेट शेष हैं। बारिश के कारण अंपायर ने इसी स्‍कोर पर स्‍टंप्‍स घोषित किए।

कमिंस ने दिए करारे झटके

टीम इंडिया ने दूसरे दिन अपनी पारी 36/1 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। चेतेश्‍वर पुजारा और शुभमन गिल ने पहले आधे घंटे में संभलकर बल्‍लेबाजी की और ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। शुभमन गिल (45) को भाग्‍य का साथ मिला और उन्‍हें इस बीच दो जीवनदान मिले। हालांकि, गिल इसका फायदा नहीं उठा पाए और पैट कमिंस की गेंद पर विकेटकीपर पैन को कैच थमाकर पवेलियन लौटे। गिल ने 65 गेंदों में 8 चौके की मदद से 45 रन बनाए।

इसके बाद कमिंस ने चेतेश्‍वर पुजारा (17) को विकेटकीपर पैन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तगड़ा झटका दिया। यहां से कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे ने हनुमा विहारी (21) के साथ चौथे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी करते हुए भारत को 100 रन के पार पहुंचाया। यह जोड़ी अच्‍छी लय पकड़ती नजर आ ही रही थी कि नाथन लियोन की गेंद पर हनुमा विहारी ने गलत समय पर स्‍वीप शॉट खेलने चले गए और अपना विकेट गंवा बैठे। स्लिप में मौजूद स्मिथ ने विहारी का आसान कैच लपका।

रहाणे-पंत ने लगाया जोर

हनुमा विहारी के आउट होने के बाद कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे को रिषभ पंत (29) का साथ मिला। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी (57 रन) की। पंत ने तेजी से रन बनाए तो रहाणे भी अपने हाथ खोलते हुए नजर आए। तभी मिचेल स्‍टार्क ने पंत को विकेटकीपर पैन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को जोरदार झटका दिया।

रहाणे का शतक

अजिंक्‍य रहाणे ने पैट कमिंस द्वारा किए पारी के 88वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका जमाकर अपना 12वां टेस्‍ट शतक पूरा किया। कप्‍तान के रूप में अजिंक्‍य रहाणे ने पहला शतक जमाया। रहाणे ने 196 गेंदों में 11 चौके जमाकर सैकड़ा पूरा किया। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ रहाणे ने दूसरा टेस्‍ट शतक पूरा किया। रहाणे ने रवींद्र जडेजा (40*) के साथ छठे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी की। भारत ने आखिरी सेशन में कोई विकेट नहीं गंवाया। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से मिचेल स्‍टार्क और पैट कमिंस को दो-दो जबकि नाथन लियोन को एक सफलता मिली।

कल भारत ने मयंक अग्रवाल के रूप में एकमात्र विकेट गंवाया था। भारत की पारी के पहले ओवर में मिचेल स्‍टार्क ने अग्रवाल को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया था। 

ताश के पत्‍तों की तरह ढही ऑस्‍ट्रेलियाई पारी

इससे पहले जसप्रीत बुमराह (4 विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (3 विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने शनिवार को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 195 रन पर ऑलआउट कर दी। मेजबान टीम की पहली पारी 72.3 ओवर में 195 रन पर समाप्‍त हुई।

दोनों टीमें इस प्रकार है: 

ऑस्‍ट्रेलिया - जो बर्न्‍स, मैथ्‍यू वेड, मार्नस लाबुशेन, स्‍टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरन ग्रीन, टिम पैन (कप्‍तान), पैट कमिंस, मिचेल स्‍टार्क, जोश हेजलवुड और नाथन लियोन।

भारत - मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्‍मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल