लाइव टीवी

ICC WWC 2022: ऑस्‍ट्रेलिया महिलाओं के सिर 'सातवीं बार सजा विश्‍व कप खिताब का ताज', इंग्‍लैंड को बुरी तरह रौंदा

Updated Apr 03, 2022 | 16:24 IST

Australia Women vs England Women, ICC Women's World Cup 2022: ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को आईसीसी महिला व‍िश्‍व कप 2022 के फाइनल में इंग्‍लैंड को मात देकर इतिहास रच दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने रिकॉर्ड सातवीं बार विश्‍व कप खिताब जीता।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम बनी आईसीसी महिला विश्‍व कप 2022 चैंपियन
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने महिला विश्‍व कप के फाइनल में इंग्‍लैंड को मात दी
  • ऑस्‍ट्रेलिया ने रिकॉर्ड सातवीं बार महिला विश्‍व कप खिताब जीता

क्राइस्‍टचर्च: ऑस्‍ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के सिर रविवार को 'सातवीं बार महिला विश्‍व कप खिताब का ताज' सज गया। मेग लेनिंग के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई महिला टीम ने ने रिकॉर्ड सातवीं बार आईसीसी महिला विश्‍व कप खिताब अपने नाम किया। ऑस्‍ट्रेलिया ने क्राइस्‍टचर्च में खेले गए फाइनल मुकाबले में इंग्‍लैंड को 71 रन से हराकर विश्‍व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

ऑस्‍ट्रेलिया महिला ने पहले बल्‍लेबाजी की और 50 ओवर में 356/5 का हिमालयीन स्‍कोर खड़ा किया। जवाब में इंग्‍लैंड की टीम 43.4 ओवर में 285 रन बनाकर ऑलआउट हुई। ऑस्‍ट्रेलियाई ओपनर एलिसा हीली (170) को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इंग्‍लैंड की नाट सिवर (148*) ने किला लड़ाया, लेकिन इंग्‍लैंड को जीत नहीं दिला सकी।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

357 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। मेगन शूट ने डानी याट (4) को तीसरे ओवर में क्‍लीन बोल्‍ड कर दिया। इसके बाद शूट ने टैमी बियूमोंट (27) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके अपना दूसरा शिकार किया। कप्‍तान हीथर नाइट (26) भी ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सकी और किंग की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुईं। 

नाट सिवर ने अकेले की लड़ाई

इंग्‍लैंड की तरफ से नाट सिवर एक छोर पर डट गईं, लेकिन दूसरे छोर से विकेट नियमित अंतराल में गिरते रहे। एमी जोंस  (20) को जोनासन ने किंग के हाथों कैच आउट कराया। फिर सोफिया डंकले (22) को किंग ने क्‍लीन बोल्‍ड किया। कैथरीन ब्रंट (1) को किंग ने स्‍टंपिंग कराकर इंग्‍लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया।

हालांकि, नाट सिवर एक छोर पर अंत तक डटी रही और 121 गेंदों में 15 चौके व 1 छक्‍के की मदद से 148 रन बनाकर नाबाद रही। ताहिला मैक्‍ग्रा ने इस बीच सोफी एक्‍लेस्‍टोन (3) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। कैट क्रॉस (2) का कैच जोनासन ने अपनी ही गेंद पर पकड़ा। यहां से सिवर और चार्ली डीन (21) के बीच 9वें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई। एश गार्डनर की गेंद पर रिवर्स स्‍वीप खेलने के प्रयास में डीन ने बैकवर्ड प्‍वाइंट पर जोनासन को कैच थमा दिया।

इसके बाद जोनासन ने मिड ऑफ में अन्‍या श्रबसोल (1) का कैच गार्डनर के हाथों कराकर ऑस्‍ट्रेलिया के विश्‍व चैंपियन बनने पर मुहर लगा दी। ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से अलाना किंग और जेस जोनासन को तीन-तीन विकेट मिले। मेगन शूट ने दो विकेट लिए। ताहिला मैक्‍ग्रा और एश्‍ले गार्डनर के खाते में एक-एक विकेट आया।

ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का हाल

इससे पहले एलिसा हीली ने अपने आक्रामक कौशल का बेहतरीन नजारा पेश करते हुए 170 रन की बड़ी शतकीय पारी खेली, जिससे ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी महिला वनडे विश्व कप फाइनल में रविवार को यहां पांच विकेट पर 356 रन का विशाल स्कोर बनाया। हीली को 41 रन के निजी योग पर जीवनदान मिला जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाकर इंग्लैंड के आक्रमण की धज्जियां उड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने अपनी पारी में 138 गेंदें खेली तथा 26 चौके लगाये।

हीली ने पुरुष एवं महिला विश्व कप के फाइनल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया रिकॉर्ड भी बनाया। उनके बाद एडम गिलक्रिस्ट (149, विश्व कप 2007), रिकी पोंटिंग (140, विश्व कप 2003) और विव रिचर्ड्स (138, विश्व कप 1979) का नंबर आता है। हीली का उनकी सलामी जोड़ीदार रचेल हेंस (93 गेंदों पर 68) और बेथ मूनी (47 गेंदों पर 62) ने उनका अच्छा साथ दिया जिससे ऑस्‍ट्रेलिया महिला विश्व कप फाइनल में सर्वाधिक स्कोर का रिकॉर्ड बनाने में सफल रहा। यह पुरुष और महिला विश्व कप फाइनल में दूसरा बड़ा स्कोर है। ऑस्‍ट्रेलियाई पुरुष टीम ने विश्व कप 2003 के फाइनल में भारत के खिलाफ दो विकेट पर 359 रन बनाये थे।

रिकॉर्ड भरी हीली की पारी

ऑस्‍ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज हीली ने पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किये जाने के बाद हेन्स के साथ पहले विकेट के लिये 160 और मूनी के साथ दूसरे विकेट के लिये 156 रन की बड़ी शतकीय साझेदारियां निभायी। मूनी को दायें और बायें हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन बनाये रखने के लिये कप्तान मेग लैनिंग से ऊपर भेजा गया था।

हेगले ओवल के खचाखच भरे स्टेडियम में हीली ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी और नॉकआउट चरण में अपना लगातार दूसरा शतक जमाया। उन्होंने सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के खिलाफ 129 रन बनाये थे। अपनी पारी में अधिकतर समय हीली ने अपना विकेट खुला छोड़कर मिड ऑफ में शॉट जमाये। उन्होंने वनडे में नंबर एक गेंदबाज सोफी एक्लेस्टोन (71 रन देकर एक) को किसी भी समय लय हासिल करने का मौका नहीं दिया।

उन्होंने मिड ऑफ और कवर पर चौके जड़ने के अलावा कट और पुल से भी रन बटोरे और अपने वनडे करियर का पांचवां शतक लगाया। इंग्लैंड ने आखिरी पांच ओवरों में चार विकेट लिये। उसकी तरफ से तेज गेंदबाज अन्या श्रबसोले ने 46 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। नताली साइवर, चार्लोट डीन और केट क्रास ने आठ रन प्रति ओवर की दर से भी अधिक रन लुटाए। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल