लाइव टीवी

IND vs WI: दूसरे वनडे में आवेश खान ने किया डेब्यू, स्पेशल क्लब में हुई एंट्री 

Updated Jul 24, 2022 | 22:49 IST

वेस्टइंडीज के खिलाफ युवा तेज गेंदबाज आवेश खान ने रविवार को वनडे डेब्यू किया। वो वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे करियर का आगाज करने वाले सातवें भारतीय बन गए हैं।

Loading ...
आवेश खान
मुख्य बातें
  • आवेश खान ने पोर्ट ऑफ स्पेन में किया वनडे डेब्यू
  • बने वेस्टइंडीज की धरती पर वनडे करियर का आगाज करने वाले सातवें भारतीय
  • पांच साल बाद वेस्टइंडीज की धरती पर किसी भारतीय ने की वनडे करियर की शुरुआत

पोर्ट ऑफ स्पेन: आईपीएल के बाद भारत की टी20 टीम में धमाल मचाने के बाद तेज गेंदबाज आवेश खान को रविवार को वनडे करियर के आगाज का मौका मिला।वेस्टइंडीज के खिलाफ पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जा रहे सीरीज के दूसरे वनडे में आवेश खान को एकादश में प्रसिद्ध कृष्णा की जगह शामिल किया गया। कृष्णा पहले वनडे में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए थे। 

विंडीज में ़डेब्यू करने वाले सातवें भारतीय
ऐसे में कप्तान शिखर धवन ने उन्हें एकादश में शामिल करके वनडे डेब्यू का मौका दिया। आवेश खान वेस्टइंडीज में वनडे डेब्यू करने वाले सातवें खिलाड़ी हैं। उनसे पहले चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव साल 2017 में विंडीज में वनडे डेब्यू करने वाले छठे भारतीय बने थे। पांच साल बाद किसी भारतीय खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज में डेब्यू किया है। 

रॉबिन सिंह बने थे विंडीज में डेब्यू करने वाले पहले भारतीय
आवेश खान और कुलदीप यादव से पहले साल 2009 में अभिषेक नायर, 2002 में तेज गेंदबाज टीनू योहानन, 1997 में नोएल डेविड और अभय कुरविल्ला और साल 1989 में रॉबिन सिंह ने वेस्टइंडीज में डेब्यू किया था। रॉबिन सिंह वेस्टइंडीज में वनडे डेब्यू करने वाले पहले भारतीय बने थे। 

अंतरराष्ट्रीय टी20 में किया है शानदार प्रदर्शन
आवेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इसी साल फरवरी में कोलकाता के इडेन गार्डन्स में अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू किया था। आवेश खान ने भारत के लिए अबतक 9 मैच खेले हैं जिसकी 8 पारियों में उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 29.37 के औसत और 8.10 इकोनॉमी के साथ 8 विकेट अपने नाम किए हैं। उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 4 विकेट रहा है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल