लाइव टीवी

PAK vs AUS: बाबर आजम ने जड़ा लाजवाब शतक, खड़ी कर दी ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड्स की लिस्ट, यहां देखिए

Updated Apr 01, 2022 | 13:43 IST

Babar Azam 1st Pakistani: पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक जमाकर अपनी टीम को 6 विकेट की जीत दिलाई। इसी के साथ बाबर आजम ने रिकॉर्ड्स की झड़ी भी लगाई।

Loading ...
बाबर आजम
मुख्य बातें
  • बाबर आजम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाया
  • बाबर आजम ने पाकिस्‍तान को 6 विकेट की जीत दिलाई
  • बाबर आजम ने मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई

लाहौर: पाकिस्‍तान ने गुरुवार को इतिहास रचते हुए दूसरे वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को 6 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही बाबर आजम के नेतृत्‍व वाली पाकिस्‍तान ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। याद हो कि पहले वनडे में पाकिस्‍तान को 88 रन की शिकस्‍त मिली थी। अब सीरीज का तीसरा व निर्णायक वनडे शनिवार को लाहौर में खेला जाएगा। बता दें कि दूसरे वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 348 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान ने 49 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

बाबर आजम (83 गेंदो में 11 चौके और एक छक्‍के की मदद से 114 रन बनाए। उन्‍हें इस शानदार शतक के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। बाबर आजम ने शतक जमाकर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। चलिए आपको बताते हैं कि बाबर आजम ने क्‍या-क्‍या रिकॉर्ड्स बनाए।

# बाबर आजम वनडे क्रिकेट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शतक जमाने वाले पहले पाकिस्‍तानी कप्‍तान बन गए हैं। इससे पहले पाकिस्‍तान का कोई कप्‍तान ऐसा कमाल नहीं कर पाया था।

# बाबर आजम सबसे तेज वनडे क्रिकेट में 15 शतक जमाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। उन्‍होंने इस मामले में विराट कोहली और हाशिम अमला को पीछे छोड़ दिया है। बाबर आजम ने केवल 83 पारियों में 15 वनडे शतक जमाए। वहीं हाशिम अमला ने 86 पारियों में 15 वनडे शतक पूरे किए थे। कोहली 106 पारियों में 15 शतक पूरे करके तीसरे स्‍थान पर हैं।

# बाबर आजम ने कप्‍तान बनने के बाद केवल 11 पारियों में चार शतक ठोक दिए हैं। यह पाकिस्‍तानी कप्‍तान द्वारा सर्वाधिक शतक हैं। उन्‍होंने अजहर अली के तीन शतक जमाने के रिकॉर्ड को तोड़ा। बाबर आजम के चार में से तीन शतक लक्ष्‍य का पीछा करते हुए बने हैं।

# पाकिस्‍तान के लिए सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में बाबर आजम दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं। यह रिकॉर्ड सईद अनवर के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 244 पारियों में 20 शतक जमाए थे। बाबर आजम ने 83 पारियों में 15 शतक जमाए हैं। मोहम्‍मद युसूफ ने 267 पारियों में 15 शतक जमाए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल