लाइव टीवी

ICC Test rankings: पाकिस्तान के बाबर आजम का ताजा टेस्ट रैंकिंग में खास कमाल, यहां देखिए पूरी लिस्ट

Updated Aug 18, 2020 | 17:29 IST

ICC Test rankings: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग्स का ऐलान हो गया है। बाबर आजम को फायदा हुआ है जबकि जसप्रीत बुमराह को नुकसान हुआ है। इंग्लैंड-पाकिस्तान दूसरे टेस्ट के बाद ऐसा है ताजा रैंकिंग का हाल।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Babar Azam

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की ताजा टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जिसमें शीर्ष 10 में दो अन्य भारतीय बल्लेबाज भी शामिल हैं। मंगलवार को जारी रैंकिंग में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह नौवें स्थान पर खिसक गए। कोहली 886 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा (766) और अजिंक्य रहाणे (726) भी बल्लेबाजी सूची में क्रमश: आठवें और 10वें स्थान पर कायम हैं। आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज हैं।

बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में एक स्थान के नुकसान से नौवें स्थान पर खिसक गए जबकि रविंद्र जडेजा आलराउंडरों की सूची में तीसरे स्थान पर बरकरार हैं। साउथैम्पटन में ड्रॉ टेस्ट के बाद पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर वापसी की जबकि इंग्लैंड की स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की अनुभवी तेज गेंदबाजी जोड़ी को भी फायदा हुआ है।

बाबर आजम का कमाल

फरवरी में करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवी रैंकिंग हासिल करने वाले बाबर ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 47 रन की बदौलत एक बार फिर यह रैंकिंग हासिल की। आपको बता दें कि बाबर आजम ने एक खास कमाल भी किया है। वो क्रिकेट के तीनों प्रारूपों की रैंकिंग्स में एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जो हर जगह टॉप-5 में हैं..

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग- नंबर.5

आईसीसी वनडे रैंकिंग- नंबर.3

आईसीसी टी20 रैंकिंग- नंबर.1

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट (साउथैम्पटन) में अर्धशतक जड़ने वाले पाकिस्तान के आबिद अली (49) और मोहम्मद रिजवान (75) ने भी करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की।

गेंदबाजों की रैंकिंग

ब्रॉड दूसरे टेस्ट में 56 रन देकर चार विकेट चटकाने के बाद एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि 60 रन देकर तीन विकेट हासिल करने वाले एंडरसन दो स्थान के फायदे से 14वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड की पारी में 28 रन देकर दो विकेट चटकाने वाले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद अब्बास दो स्थान के फायदे से आठवें पायदान पर हैं।

ऑलराउंडर की रैंकिंग

बल्लेबाजों की सूची में इंग्लैंड के जैक क्राउले 53 रन की पारी के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ 81वें स्थान पर हैं। आलराउंडर बेन स्टोक्स और कप्तान जो रूट ने अपना क्रमश: सातवां और नौवां बरकरार रखा है।

टीमों की टेस्ट रैंकिंग

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में भारत 360 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि उसके बाद आस्ट्रेलिया (296) का नंबर आता है। इंग्लैंड 279 अंक के साथ तीसरे जबकि पाकिस्तान 153 अंक के साथ पांचवें स्थान पर है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल