लाइव टीवी

बांग्लादेश ने तीसरे वनडे में दी वेस्टइंडीज को मात, सीरीज में हुआ सूपड़ा साफ

Updated Jul 17, 2022 | 06:30 IST

बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज को सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 4 विकेट से मात देकर सीरीज में उसका सूपड़ा साफ कर दिया। 

Loading ...
वेस्टइंडीज बनाम बांग्लादेश वनडे सीरीज
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश ने तीसरे वनडे में विंडीज को दी 4 विकेट से मात
  • इस हार के साथ तीन मैच की सीरीज में मेजबान वेस्टइंडीज का 0-3 से हुआ सूपड़ा साफ
  • बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल बने मैन ऑफ द सीरीज, ताइजुल इस्लाम अंतिम वनडे में चुने गए मैन ऑफ द मैच

प्रोविडेंस: बांग्लादेश ने मेजबान वेस्टइंडीज को शनिवार को प्रोविडेंस मैदान पर खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे में 4 विकेट से जीत दर्ज की। बांग्लादेश की इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज का सीरीज में 0-3 के अंतर से सूपड़ा साफ हो गया। 

16 रन पर वेस्टइंडीज ने गंवाए 3 विकेट 
मैच में टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 5.3 ओवर में महज 16 रन के स्कोर पर उसके टॉप 3 बल्लेबाज वापस पवेलियन लौट चुके थे। ताइजुल इस्लाम ने ब्रेंडन किंग(8) को तीसरे ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद पांचवें ओवर शाई होप(2) को नुरुल हसन ने एलबीडब्लू करके चलता कर दिया। इसके बाद शामरा ब्रूक्स मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। 

पूरन और कार्टी ने पारी को संभाला 
तीन विकेट गंवाने के बाद कप्तान निकोलस पूरन ने कैची कार्टी के साथ मिलकर टीम को संभाला और पचास रन के पार स्कोर को पहुंचाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की। लेकिन 83 के स्कोर पर कार्टी को नसुम अहमद ने चलता कर दिया। उन्होंने 33 रन बनाए। 

178 रन पर ढेर हुई कैरेबियाई टीम 
कार्टी के आउट होने के बाद थोड़ी देर के लिए पूरन को रोवमैन पॉवेल का साथ मिला लेकिन 117 के स्कोर पर वो भी 18 रन बनाकर ताइजुल इस्लाम की गेंद पर बोल्ड हो गए। विकेटों की गिरने का सिलसिला एक बार फिर चल पड़ा। ऐसे में 150 के स्कोर पर कप्तान पूरन भी ताइजुल की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 73 रन की पारी खेली। इसके बाद पूरी टीम 48.4 ओवर में 178 रन बनाकर ढेर हो गई। 

ताइजुल इस्लाम ने चटकाए 5 विकेट 
ताइजुल इस्लाम ने 10 ओवर में 28 रन दिए और विंडीज के 5 खिलाड़ियों का शिकार किया। वहीं नसुम अहमद और मुस्तफिजुर रहमान को 2-2 सफलता मिलीं। एक विकेट मोसद्दिक हुसैन के हाथ लगा। 

बांग्लादेश की भी खराब रही शुरुआत
जीत के लिए 179 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत भी खराब रही। नजमुल हसन शंटो 20 रन के स्कोर पर 1 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। इसके बाद पारी को कप्तान तमीम इकबाल और लिट्टन दास ने आगे बढ़ाया। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई लेकिन 70 के स्कोर पर तमीम इकबाल मोती कन्हाई की गेंद पर लपके गए। उन्होंने 34 रन बनाए।

मोती कन्हाई ने दिए दोहरे झटके
तमीम के आउट होने के बाद लिट्टन दास को महमूदुल्लाह का साथ मिला। दोनों ने साथ में बल्लेबाजी करते हुए टीम को 100 रन के करीब पहुंचाया लेकिन 96 के स्कोर पर मोती कन्हाई ने दो गेंद के अंतराल में दो झटके दिए और अर्धशतक पूरा कर चुके लिट्टन दास(50) और आफिफ हुसैन को चलता कर दिया। लिट्टन फॉलो थ्रू पर लपके गए और आफिफ बोल्ड हो गए। ऐसे में अचानक बांग्लादेश का स्कोर 96 रन पर 4 विकेट हो गया। 

116 रन पर पवेलियन लौटी बांग्लादेश की आधी टीम
इसके बाद मोसद्दिक हुसैन और महमूदुल्लाह ने पारी को आगे बढ़ाया और 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 116 के स्कोर पर हुसैन को मोती कन्हाई ने कैच कराकर बांग्लादेश को मुश्किल में डाल दिया। हुसैन 14 रन बनाकर आउट हुए। इस तरह बांग्लादेश की आधी टीम 116 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई। 

नुरुल हसन और मेहदी हसन ने दिलाई जीत
5 विकेट गंवाने के बाद महमूदुल्लाह को विकेटकीपर नुरुल हसन का साथ मिला। दोनों ने टीम को 147 रन के स्कोर तक पहुंचाया। लेकिन तभी महमूदुल्लाह निकोलस पूरन की गेंद पर स्टंपिंग हो गए। उन्होंने 26 रन बनाए। ऐसे में नुरुल हसन(32) ने ऑलराउंडर मेहदी हसन(16) के साथ मिलकर टीम को 48.3 ओवर में 4 विकेट से जीत दिला दी। वेस्टइंडीज के लिए सबसे सफल गेंदबाज गुणाकेश मोती रहे। उन्होंने 23 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं एक-एक सफलता निकोलस पूरन और अल्जारी जोसेफ को मिली।

सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल को मैन ऑफ द सीरीज और ताइजुल इस्लाम को मैन ऑफ द मैच चुना गया। तमीम करियर में छठी बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम करने में सफल रहे हैं।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल