लाइव टीवी

Bangladesh vs Pakistan 1st T20: आज होगा बांग्लादेश-पाकिस्तान पहला टी20, टीमों में बड़े बदलाव

Updated Nov 19, 2021 | 09:00 IST

Bangladesh vs Pakistan 1st T20, Today's cricket match: बांग्लादेश और मेहमान पाकिस्तानी टीम के बीच आज टी20 सीरीज का पहला मुकाबला ढाका में खेला जाएगा। ये हैं इस मैच से जुड़ी कुछ बड़ी व खास बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
बांग्लादेश-पाकिस्तान पहला टी20 मैच
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान का बांग्लादेश दौरा 2021 - टी20 सीरीज
  • बांग्लादेश बनाम पाकिस्तान पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच
  • ढाका में खेला जाएगा सीरीज का पहला मुकाबला, दोनों टीमों में बड़े बदलाव

BAN vs PAK 1st T20I Match Preview: टी20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन करने के बाद बांग्लादेश की कोशिश पाकिस्तान के खिलाफ आज (शुक्रवार) से शुरू हो रही तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला से नयी शुरुआत करने पर है। बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने कहा कि पाकिस्तान के खिलाफ यह श्रृंखला उनकी टीम के लिए बिल्कुल सही समय पर हो रही है। आइए जानते हैं कि इस सीरीज के शुरू होने से पहले दोनों कप्तानों ने क्या कुछ कहा और कैसा है दोनों टीमों का संयोजन। ये मुकाबला भारतीय समय के मुताबिक दोपहर 1.30 बजे से शुरू होगा।

विश्व कप के दौरान क्वालीफायर मुकाबलों में टीम को स्कॉटलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भी वे सुपर 12 चरण में पहुंचने में सफल रहे लेकिन पांच में से एक भी मैच नहीं जीत सकें। टीम को कुल आठ मैचों में से छह में शिकस्त मिली। महमूदुल्लाह ने गुरुवार को कहा, ‘‘विश्व कप में जो हुआ वह अब बीत चुका है और मैं वास्तव में उसके बारे में बात नहीं करना चाहता हूं। अगर हम विश्व कप के बारे में बात करते रहेंगे तो इसका हमारे प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।’’

हमारे पास एक अच्छा मौका होगा

उन्होंने कहा, ‘‘यह श्रृंखला हमारे लिए अपनी काबिलियत दिखाने का मौका है। हां, यह एक चुनौतीपूर्ण श्रृंखला होगी, क्योंकि पाकिस्तान दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि अगर हम अच्छी शुरुआत करेंगे, तो हमारे पास एक अच्छा मौका होगा।’’ टी20 विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश ने टीम में व्यापक बदलाव किये है, जिसमें चार नये सहित छह खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है।

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम का बयान

टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन कर सेमीफाइनल तक का सफर करने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने कहा कि बांग्लादेश की टीम में कई नये खिलाड़ी है लेकिन उनकी टीम कोई ढिलाई नहीं बरतेगी। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया (4-1) और न्यूजीलैंड (3-2) को सितंबर में हराया है और ये दोनों टीमें टी20 विश्व कप की फाइनल में पहुंची थी।

खल रही है कुछ खिलाड़ियों की कमी

उन्होंने कहा, ‘‘बांग्लादेश घरेलू परिस्थितियों में आसान प्रतिद्वंद्वी नहीं है । उन्होंने हाल में दिखाया है कि वे क्या करने में सक्षम हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें कुछ खिलाड़ियों की कमी खल रही है। नये खिलाड़ी बीपीएल (बांग्लादेश प्रीमियर लीग) में खेले हैं और वे अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है। हम टी20 विश्व कप की लय को आगे बढ़ना चाहते है।’’

पाकिस्तान ने इन खिलाड़ियों को दिया आराम 

पाकिस्तानी टीम प्रबंधन ने बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में होने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए अनुभवी स्पिनर इमाद वसीम और आक्रामक बल्लेबाज आसिफ अली को आराम दिया है। इसके अलावा पहले टी20 के लिए घोषित 12 सदस्यीय टीम में अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद हफीज को भी शामिल नहीं किया गया है।

बांग्लादेश ने भी टीम में किए हैं बड़े बदलाव

वहीं बांग्लादेश ने सीनियर खिलाड़ियों मुशफिकुर रहीम, लिटन कुमार दास, रूबेल हुसैन, सौम्य सरकार को श्रृंखला के लिए टीम में जगह नहीं दी है जबकि शाकिब अल हसन और तेज गेंदबाज सैफुद्दीन फिटनेस समस्या के कारण उपलब्ध नहीं हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

पहले टी20 के लिए घोषित पाकिस्तान की 12 सदस्यीय टीम: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमां, हैदर अली, हारिस राउफ, हसन अली, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, शाहीन शाह अफरीदी और शोएब मलिक।

बांग्लादेश क्रिकेट टीमः महमूदुल्लाह (कप्तान), अकबर अली, नजमुल हुसैन शान्तो, नईम शेख, सैफ हसन, आफीफ हुसैन, शमीम हुसैन, महेदी हसन, शोरफुल इस्लाम, तस्कीन अहमद, मुस्तफिजुर रहमान, अमीनुल इस्लाम, शोहिदुल इस्लाम और शमीम पटवारी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल