लाइव टीवी

BANGLADESH vs AUSTRALIA: 26 साल के इस गेंदबाज ने पहले टी20 में ऑस्ट्रेलियाई टीम के होश उड़ा दिए

Updated Aug 03, 2021 | 21:56 IST

Nasum Ahmed helps Bangladesh beat Australia for the first time in T20I cricket: बांग्लादेश ने अपने 26 वर्षीय स्पिनर नसुम अहमद के दम पर ऑस्ट्रेलिया को टी20 क्रिकेट में पहली बार शिकस्त दे दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नसुम अहमद
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया का बांग्लादेश दौरा - टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज
  • पहले टी20 मैच में बांग्लदेश ने ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हराया, नसुम अहमद बने मैच के स्टार
  • बांग्लादेश ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया को पहली बार मात दी

शेरे बांग्ला स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और मेजबान बांग्लादेश के बीच मंगलवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज (BAN vs AUS 1st T20I) का आगाज हो गया। सीरीज के पहले टी20 मैच में वो हो गया जो आज तक कभी नहीं हुआ था। बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहले टी20 में 24 रन से हराया। ये टी20 इतिहास में बांग्लादेश की ऑस्ट्रेलिया पर पहली जीत है। ये दोनों टीमें 14 साल में पहली बार इस फॉर्मेट की सीरीज में आमने-सामने आई थीं। बांग्लादेश की इस ऐतिहासिक जीत के हीरो बने 26 वर्षीय स्पिनर नसुम अहमद (Nasum Ahmed)

इस पहले टी20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतने के बाद बांग्लादेशी टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था। बांग्लादेशी टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी लेकिन जोश हेजलवुड (3 विकेट) और मिचेल स्टार्क (2 विकेट) जैसे धुरंधरों के आगे वो 20 ओवर में 7 विकेट गंवाते हुए 131 रन ही बना सके।

जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए लक्ष्य काफी आसान था लेकिन बांग्लादेशी गेंदबाजों ने उनको चौंकाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और 20 ओवर में 108 रन पर उनको समेटते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जीत हासिल की। इस जीत के स्टार रहे बांग्लादेशी स्पिनर नसुम अहमद जो अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पांचवां टी20 खेल रहे थे।

बाएं हाथ के स्पिनर नसुम अहमद ने ओपनर जोश फिलिप (9), मिचेल मार्श (45 रन), कप्तान मैथ्यू वेड (13) और एश्टन एगर (7) को आउट किया। ये चारों खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष व मध्यक्रम के खास बल्लेबाज थे। नसुम अहमद ने अपने 4 ओवर में कुल 19 रन देते हुए 4 विकेट लिए, जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

कौन हैं नसुम अहमद?

नसुम अहमद 2019-20 की बांग्लादेश प्रीमियर लीग में जब पहली बार चुने गए तो चटगांव चैलेंजर्स की तरफ से खेलते हुए वो सुर्खियों में आए थे। इसी साल मार्च में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनको न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 सीरीज के लिए टीम में चुना गया था। पहले ही मैच में नसुम ने 30 रन देकर 2 विकेट झटके थे। हालांकि इसके बाद तीन मैचों में वो एक भी विकेट नहीं ले सके। अब मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके उन्होंने एक बार फिर सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल