लाइव टीवी

सौरव गांगुली और जय शाह इस साल BCCI को कह देंगे अलविदा? जानिए क्या है वजह

Updated Jan 18, 2022 | 11:21 IST

BCCI President and Secretary Tenure: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह का कार्यकाल इस साल अक्टूबर में समाप्त होने वाला है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
सौरव गांगुली और जय शाह।
मुख्य बातें
  • सौरव गांगुली का कार्यकाल इस साल खत्म होगा
  • गांगुली साल 2019 में बीसीसीआई अध्यक्ष बने थे
  • जय शाह का कार्यकाल भी इसी वर्ष पूरा हो जाएगा

एक तरफ जहां इन दिनों विराट कोहली का अचानक टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला सुर्खियों में हैं तो दूसरी तरफ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के इस साल समाप्त होने वाले कार्यकाल की चर्चा शुरू हो गई है। उनका कार्यकाल अक्टूबर में खत्म होने जा रहा है। गांगुली के साथ ही सचिव जय शाह का कार्यकाल भी पूरा होने वाला है। दोनों अक्टूबर 2019 में निर्विरोध बीसीसीआई के अध्यक्ष और सचिव चुने गए थे। अब सबकी निगाहें इस बात पर टिकी होंगी कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड का कोई नया अध्यक्ष और सचिव बनेगा या फिर गांगुली और शाह ही जिम्मेदारी संभालेंगे।

स्पोर्ट्स तक की रिपोर्ट के अनुसार, सौरव गांगुली और जय शाह का तीन साल का कार्यकाल अक्टूबर में समाप्त होने के बाद बीसीसीआई में नए अध्यक्ष और नए सचिव के आने की संभावना है। गौरतलब है कि गांगुली के कार्यकाल के दौरान उपलब्धियां और विवाद दोनों ही देखने को मिले हैं। गांगुली के रहते राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई, जिसे उपलब्धि कहा जा सकता है। द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच बने तो लक्ष्मण को नेशनल क्रिकेट एकडेमी (एनसीए) का अध्यक्ष बनाया गया। वहीं, कोहली के टी20 कप्तानी छोड़ने और उनसे वनडे की कमान छीनने पर काफी विवाद हुआ।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी को कहा अलविदा, रैना को हुआ आश्चर्य, बीसीसीआई ने की सराहना

बता दें कि न्यायमूर्ति आरएम लोढ़ा समिति सुधारों के आधार पर तैयार नए बीसीसीआई संविधान में कोई भी व्यक्ति जो राज्य संघ के साथ बीसीसीआई का लगातार छह साल तक पदाधिकारी रहा हो, उसके लिए तीन साल तक विश्राम अवधि (कूलिंग ऑफ पीरियड) में जाना अनिवार्य होगा। गांगुली बंगाल क्रिकेट के संघ के संयुक्त सचिव और बाद में अध्यक्ष रह चुके हैं। दूसरी ओर, जय शाह गुजरात क्रिकेट संघ के सचिव रहे। हालांकि, इससे पहले जब दोनों का बीसीसीआई में कार्यकाल 2018 में खत्म हुआ था तो बीसीसीआई ने कूलिंग ऑफ पीरियड नियम में संशोधन कर कार्यकाल को बढ़ाने की स्वीकृति दी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल