लाइव टीवी

बीसीसीआई इस दिन करेगा टीम इंडिया की मैदान में वापसी, घरेलू क्रिकेट और आईपीएल स्पॉन्सरशिप पर फैसला

Updated Jul 05, 2020 | 23:07 IST

BCCI Apex Council meeting will held on July 17: बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में भारत में क्रिकेट की वापसी और आईपीएल में चीनी स्पॉन्सरशिप जैसे कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

Loading ...
BCCI
मुख्य बातें
  • 17 जुलाई को ऑनलाइन होगी बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल की मीटिंग
  • एपेक्स काउंसिल की बैठक में केवल पात्र सदस्य ही ले सकते हैं बैठक में भाग
  • फ्यूचर टूर प्रोग्राम, घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम और आईपीएल स्पॉन्सरशिप जैसे मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद से कोई मैच नहीं खेली है। आईपीएल के आयोजन पर भी कोरोना के कारण पानी फिर गया। ऐसे में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आगाज से पहले बीसीसीआई के अंदर भी भारतीय क्रिकेट टीम की मैदान पर वापसी, घरेलू क्रिकेट और टीम इंडिया के फ्यूचर टूर प्रोग्राम को लेकर सुगबुगाहट शुरू हो गई है। 17 जुलाई को बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल की चौथी बैठक का आयोजन होना है। जिसमें भारत में क्रिकेट की वापसी सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी। 

आईपीएल स्पॉन्सरशिप पर होगी चर्चा
6 मई को हुई बैठक की तरह कोरोना महामारी के कारण ये बैठक भी ऑनलाइन होगी। 9 सदस्यों वाली बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल की बैठक में आईपीएल के चीनी स्पान्सर वीवो के मुद्दे पर भी चर्चा होगी। हालांकि आईपीएल से जुड़ा कोई भी फैसला आधिकारिक तौर पर आईपीएल गवर्निंग काउंसिल करती है। गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच उपजे तनाव के बाद देश में चीनी उत्पादों के बहिष्कार की मांग उठी। ऐसे में गवर्निंग काउंसिल ने आईपीएल स्पॉन्सरशिप के मुद्दे पर बैठक बुलाई है लेकिन उसकी कोई तारीख अभी तक सामने नहीं आई है। 

टीम इंडिया के फ्यूचर टूर प्रोग्राम पर होगी चर्चा
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप भारतीय टीम को सीमित ओवरों की सीरीज खेलने के लिए जून-जुलाई में श्रीलंका दौरे पर जाना था लेकिन कोरोना के कारण इस सीरीज को फिलहाल स्थगित कर आयोजन के कार्यक्रम  को अनिश्चितकाल के लिए आगे बढ़ा दिया गया। वहीं अगस्त में होने वाले जिंबाब्वे दौरे को भी कोरोना के कारण फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया। 

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा तकरीबन 7 लाख के करीब पहुंच गया है। वहीं इसकी वजह से मरने वालों की संख्या भी 15 हजार के पार पहुंच चुकी है। ऐसे में स्थिति अभी साफ नहीं हो सकी है कि खिलाड़ी कब एक साथ इकट्ठा होकर अभ्यास शुरू कर पाएं। हालांकि कुछ खिलाड़ियों ने छूट मिलने के बाद व्यक्तिगत स्तर पर अभ्यास शुरू कर दिया है। 

घरेलू क्रिकेट का कार्यक्रम होगा तय 
बैठक का एक मुख्य एजेंडा घरेलू क्रिकेट सत्र के कार्यक्रम को अंतिम रूप देना भी होगा। पिछले सीजन में रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला मार्च में खेला गया था उसके बाद ही कोरोना के कारण लॉकडाउन लागू किया गया। इसके बाद इरानी कप को अनिश्चितकाल के लिए इरानी कप की तारीखों को भी आगे बढ़ा दिया गया। 

कुल मिलाकर संभावना नजर आ रही है कि यदि सितंबर-अक्टूबर में आईपीएल का आयोजन होता है तो निश्चित तौर पर घरेलू क्रिकेट सीजन छोटा हो जाएगा। लेकिन आईपीएल का आयोजन भी ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप के आयोजन पर निर्भर है। यदि विश्व कप को फिलहाल स्थगित करने का फैसला होगा उसी स्थिति में आईपीएल का आयोजन हो सकेगा।

टैक्स छूट के मुद्दे पर होगी चर्चा 
पिछले महीने आईसीसी ने बीसीसीआई को साल 2021 में होने वाले टी20 विश्व कप और 2023 में खेले जाने वाले वनडे विश्व कप के लिए सरकार से छूट हासिल करने के लिए समय सीमा बढ़ाकर दिसंबर कर दी थी। ऐसे में बैठक में इस बारे में भी चर्चा होने की संभावना है।  इसके अलावा बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को अलग-थलग किए जाने के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। 

सीएजी द्वारा काउंसिल में नामांकित सदस्य अलका रेहानी भारद्वाज ने भी बोर्ड को चेताया है कि इस बैठक में केवल पात्र पदाधिकारी भाग लें। बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष/ संयुक्त सचिव के अलावा बीसीसीआई के संविधान के मुताबिक केवल पात्र सदस्य ही भाग ले सकते हैं। उन्होंने परिषद के सदस्यों को भेजे ई-मेल में कहा, ‘अध्यक्ष या संयुक्त सचिव (जो बीसीसीआई से सचिव पद हटने के बाद इसकी भूमिका निभाएंगे) यह सुनिश्चित करें कि शीर्ष परिषद की चौथी बैठक में सिर्फ वही सदस्य भाग ले जो संविधान के अनुसार इसके पात्र हैं।'

बीसीसीआई ने सुप्रीम कोर्ट से अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के कार्यकाल को 2025 तक बढ़ाए जाने का अनुरोध किया है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल