लाइव टीवी

BCCI का बड़ा ऐलान, ओलंपिक की तैयारी के लिए देगा 10 करोड़ रुपए, प्रमुख टूर्नामेंट्स की मेजबानी का करेगा दावा

Updated Jun 20, 2021 | 23:57 IST

भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई ने ओलंपिक की तैयारी के लिए 10 करोड़ रुपए देने का फैसाल किया है। इसके अलावा बोर्ड आईसीसी के प्रमुख टूर्नामेंट्स की मेजबानी के लिए दावा करेगा।

Loading ...
सांकेतिक फोटो
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई ने रविवार को दो बड़े ऐलान किए
  • बीसीसीआई ओलंपिक के लिए 10 करोड़ देगा
  • बोर्ड आईसीसी टूर्नामेंट्स को लेकर दावा करेगा

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को घोषणा की कि वह भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) और खेल मंत्रालय के अनुरोध पर ओलंपिक जाने वाले भारतीय दल की मदद के लिये 10 करोड़ रपए देगा। बीसीसीआई की आपात शीर्ष परिषद बैठक के दौरान इस संबंध में फैसला लिया गया जिसमें बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने हिस्सा लिया।

बीसीसीआई के बयान के अनुसार, 'बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों की हर तरह से मदद करने का फैसला किया। आईओए और खेल मंत्रालय के अनुरोध के बाद बीसीसीआई की शीर्ष परिषद ने आईओए का सहयोग करने का फैसला किया जिसके लिये 10 करोड़ रपए से आर्थिक मदद की जायेगी। बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई से कहा, 'इस कोष का उपयोग टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाले हमारे शीर्ष खिलाड़ियों की तैयारियों और अन्य उद्देश्यों के लिये किया जायेगा। खेल मंत्रालय और भारतीय ओलंपिक संघ से बात करने के बाद भुगतान का तरीका तय किया जायेगा।' टोक्यो ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होंगे।

किट प्रायोजक के तौर पर ‘लि निंग’ के हटने के बाद बीसीसीआई द्वारा दी जाने वाली इस राशि से निश्चित रूप से दल की कई तरीकों से मदद होगी जिसमें ट्रेनिंग और तैयारियां शामिल हैं। उन्होंने कहा, 'बीसीसीआई हमेशा ओलंपिक खेलों के विकास में मदद करने में यकीन करता रहा है और ऐसा पहली बार नहीं है जब इतनी बड़ी राशि दान दी गयी हो।' इसके लिये आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने बीसीसीआई और खेल मंत्रालय को शुक्रिया कहा। उन्होंने कहा, 'बीसीसीआई की शीर्ष परिषद ने खेल मंत्रालय के अनुरोध के बाद रविवार को आपात बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी। बीसीसीआई और खेल मंत्रालय को शुक्रिया।'

 प्रमुख टूर्नामेंट्स की मेजबानी का दावा

नई दिल्ली: प्रत्येक दो वर्षों में बड़े टूर्नामेंट आयोजित करने के प्रति आश्वस्त भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2024 से शुरू होने वाले आठ वर्ष के टूर्नामेंट चक्र में रविवार को छोटे प्रारूपों के दोनों विश्व कप के अलावा तीन वैश्विक प्रतियोगिताओं की मेजबानी का दावा करने का फैसला किया। यह निर्णय बीसीसीआई की शीर्ष परिषद की वर्चुअल आपात बैठक में किया गया।

पता चला है कि बीसीसीआई ने चैंपियंस ट्राफी, एक टी20 विश्व कप और एक वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिये बोली लगाने का फैसला किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, 'हां, हम 2025 में चैंपियंस ट्राफी के अलावा 2028 में होने वाले टी20 विश्व कप और 2031 में होने वाले वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिये दावा पेश करेंगे। शीर्ष परिषद इस पर सैद्धांतिक तौर पर सहमत है।' 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल में घोषणा की थी कि अगले भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में चैंपियंस ट्राफी को शामिल किया जाएगा जिसका 2017 के बाद आयोजन नहीं हुआ है। इसके अलावा बीसीसीआई ने पिछले सत्र में रणजी ट्राफी रद्द होने के कारण घरेलू खिलाड़ियों के मुआवजे के तौर तरीकों को तय करने के लिये 10 सदस्यीय समिति गठित करने का भी निर्णय किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल