लाइव टीवी

PHOTOS: टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत को बयां कर रही हैं ये 10 तस्वीरें, देखकर हर भारतीय को होगा गर्व

Updated Aug 17, 2021 | 07:22 IST

Team India's celebration pics after victory in Lord's test against India: भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड की क्रिकेट टीम को लॉर्ड्स टेस्ट में 151 रनों से करारी मात दी। जीत के बाद की तस्वीरें देखने लायक हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
लॉर्ड्स मैदान के ड्रेसिंग रूम में टीम इंडिया का जश्न (BCCI)
मुख्य बातें
  • विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने इंग्लैंड में रचा इतिहास
  • लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने तीसरी बार कोई टेस्ट मैच जीता
  • इंग्लैंड के खिलाफ उनके घर में तीन साल बाद मिली जीत, खिलाड़ियों का जश्न देखने लायक था

वैसे तो मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम विदेशी जमीन पर कई बार जीत दर्ज करके फैंस को झूमने का मौका दे चुकी है। लेकिन सोमवार को लॉर्ड्स के प्रतिष्ठित मैदान पर मिली जीत कुछ खास थी, कुछ अलग थी। पहली चीज कि विरोधी टीम थी इंग्लैंड, दूसरी बात ये कि उन्हीं के घर में, तीसरी खास बात ये कि मैच लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर था, चौथी बात- रोमांचक अंदाज में मिली जीत और पांचवीं बात ये कि स्वतंत्रता दिवस के अगले दिन इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। लॉर्ड्स टेस्ट में जीत के बाद टीम इंडिया ने जो जश्न मनाया वो देखने लायक रहा।

भारत ने लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन 272 रनों के टारगेट का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम को 120 रन पर समेटा और 151 रनों से जीत दर्ज की। वहीं टीम इंडिया ने पांच मैचों की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल कर ली है। लॉर्ड्स टेस्ट में जीत इतनी बड़ी क्यों हैं, इसके तमाम कारण हैं, फिलहाल फैंस व खिलाड़ी सिर्फ इन यादगार पलों को जीना चाहते हैं। जिस तरह से टीम इंडिया ने मैदान से लेकर ड्रेसिंग रूम तक इस जीत का जश्न मनाया है, उसकी कुछ तस्वीरें सब कुछ बयां करती हैं..

लॉर्ड्स टेस्ट के अंतिम दिन जीत की कहानी लिखने की शुरुआत मोहम्मद शमी के शानदार अर्धशतक से हुई। टीम इंडिया 209 रन पर 8 विकेट गंवा चुकी थी। लेकिन बुमराह और शमी ने मिलकर 9वें विकेट के लिए ऐतिहासिक साझेदारी की। इंग्लैंड के सामने 272 रन का लक्ष्य रख दिया।

इंग्लैंड की टीम लड़खड़ाती चली गई और अंतिम क्षणों में सिर्फ दो बल्लेबाज पिच पर बाकी थे। जेम्स एंडरसन और मार्क वुड। एक विकेट लेते ही भारत जीत जाता। सिराज ने शानदार गेंद पर एंडरसन को बोल्ड करके भारत को जीत दिला दी।

अंतिम विकेट गिरते ही मैदान की चारों दिशा में फील्डिंग कर रहे भारतीय खिलाड़ी सब पिच की दिशा में दौड़ पड़े। साथी खिलाड़ियों से गले मिलने और झूमकर जश्न मनाने का सिलसिला शुरू हो गया।

मोहम्मद सिराज ने इस मैच की पहली पारी में 4 विकेट लिए और फिर दूसरी पारी में भी इतने ही विकेट लेकर लॉर्ड्स में पहली बार खेलते हुए वो मैच में टीम के सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए।

कप्तान विराट कोहली ने भी किसी बच्चे की तरह उछल-उछलकर जश्न मनाया और मनाते भी क्यों ना, आखिर तीन साल बाद भारत ने इंग्लैंड को उनके घर में जो मात दी है।

विराट कोहली उस टीम का भी हिस्सा थे जिसने धोनी की कप्तानी में लॉर्ड्स पर 2014 में जीत दर्ज की थी। वो इस मैदान पर भारत की दूसरी जीत थी। अब पांच साल बाद विराट ने अपनी अगुवाई में भी जीत दिला दी।

मोहम्मद सिराज इस मुकाबले में 'मैन ऑफ द मैच' हो सकते थे क्योंकि कप्तान ने जब उनको गेंदबाजी पर लगाया, उन्होंने कुछ ना कुछ अच्छे नतीजे दिए, फिर चाहे वो कभी भी हो।

विराट की कप्तानी भी अब तक सीरीज में कमाल की रही है और शायद यही वजह है कि पूरी टीम अपने कप्तान के साथ जमकर जश्न मनाती दिखी। ये एक शानदार और एकजुट टीम है।

केएल राहुल ने भी खूब जश्न मनाया, इस मैच में राहुल का भी अहम योगदान रहा। उन्होंने पहली पारी में जानदार शतक जड़ा जिससे भारत ने पहली पारी में 364 रनों का स्कोर खड़ा किया। वो 'मैन ऑफ द मैच' भी चुने गए।

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक ड्रेसिंग रूम में हॉनर्स बोर्ड के सामने पूरी टीम ने जश्न मनाते हुए फोटो खिंचवाई, इसमें खिलाड़ियों के साथ-साथ टीम के सभी विभागों के कोच और अन्य सपोर्ट स्टाफ भी शामिल था। (BCCI)

भारत और इंग्लैंड के बीच इस टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला अब 25 से 29 अगस्त के बीच हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। पहला मैच बारिश की वजह से ड्रॉ घोषित हुआ था, दूसरा टेस्ट भारत ने जीत लिया, अब अगर टीम इंडिया अगला मैच भी जीत जाती है तो कम से कम वो सीरीज हारेंगे नहीं। बल्कि अंतिम दो मुकाबलों में कम दबाव के साथ सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल