लाइव टीवी

भुवी की 'स्विंग के पंजे' में फंसे अफगानिस्तान के बल्लेबाज, बने भारत के सबसे सफल गेंदबाज

Updated Sep 09, 2022 | 07:26 IST

Most Wickets for India in T20Is: भुवनेश्वर कुमार एशिया कप में सुपर फोर के मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेते ही अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन गए। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भुवनेश्वर कुमार
मुख्य बातें
  • भुवनेश्वर कुमार बने भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
  • तोड़ा युजवेंद्र चहल का रिकॉर्ड, अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में नहीं मिला था युजी को मौका
  • भुवी बने अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे ज्यादा बार पारी में पांच विकेट झटकने वाले भारतीय

दुबई: पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप के सुपर फोर राउंड के मुकाबलों में आखिरी ओवरों में खराब गेंदबाजी से निराश करने वाले भुवनेश्वर कुमार ने अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार को शानदार प्रदर्शन किया। भुवी ने 4 ओवर में 4 रन देकर 5 विकेट झटके और अफगानिस्तान की टीम को शुरुआत में ही बैकफुट पर धकेल दिया।

21 रन पर अफगानिस्तान ने गंवा दिए थे 6 विकेट
अफगानिस्तान ने जीत के लिए 213 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 6.5 ओवर में महज 21 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। जिसमें से 5 विकेट भुवनेश्वर कुमार के खाते में गए थे। अपने इस धमाकेदार गेंदबाजी प्रदर्शन के बल पर भुवनेश्वर ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगी दी। 

तोड़ा युजवेंद्र चहल का रिकॉर्ड, बने सबसे सफल भारतीय गेंदबाज
भुवनेश्वर इस मुकाबले के दौरान अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारत के सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए। भुवनेश्वर कुमार के खाते में 77 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 84 विकेट हो गए हैं। वो भ उन्होंने 66 मैच में 83 विकेट झटकने वाले युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़कर सबसे अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बनने में सफल रहे हैं। 

24 गेंद में से 20 में नहीं दिया कोई रन, किया तीसरी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
भुवनेश्वर ने अपने 4 ओवर के स्पेल में एक ओवर मेडन डाला। अपने स्पेल के दौरान उन्होंने 20 गेंद पर कोई रन नहीं दिया और 4 गेंद में केवल चार रन दिए और पांच विकेट अपने नाम किए। उनका ये गेंदबाजी प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत के लिए टी20 में सबसे सफल गेंदबाजी का रिकॉर्ड दीपक चाहर के नाम दर्ज है। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 7 रन देकर 6 विकेट लिए थे। वहीं इस सूची में युजवेंद्र चहल 25 रन पर 6 विकेट के साथ हैं ये कारनामा उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ किया था। 4 विकेट पर 5 विकेट के साथ भुवनेश्वर तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। 

टी20आई में दो बार पंजा झटकने वाले पहले भारतीय 
भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में सबसे ज्यादा बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में भी भुवी पहले पायदान पर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर ने अबतक दो बार ऐसा किया है। अफगानिस्तान के खिलाफ गुरुवार को किया प्रदर्शन उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ भी है। युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और दीपक चाहर एक-एक बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट अंतरराष्ट्रीय टी20 में अपने नाम कर चुके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल