लाइव टीवी

पहले टेस्ट के बाद भारत-इंग्लैंड को तगड़ा झटका, WTC प्वाइंट्स कटे और भारी जुर्माना लगा

Updated Aug 11, 2021 | 14:27 IST

India vs England 1st Test: भारत-इंग्लैंड का पहला टेस्ट ड्रॉ होने के बावजूद दोनों टीमों नुकसान झेलना पड़ा है। आईसीसी ने प्वाइंट्स काटे हैं और भारी जुर्माना लगाया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
विराट कोहली और जो रूट
मुख्य बातें
  • भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज
  • सीरीज का पहला टेस्ट्र ड्रॉ हो गया
  • दोनों टीमों को अंकों का नुकसान

भारत और इंग्लैंड की बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ हो गया। नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेला गया पहले टेस्ट में भारत को 209 रन का लक्ष्य मिला था। हालांकि, आखिरी दिन बारिश ने अड़ंगा लगा दिया और एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। दो सत्र पूरी तरह बारिश में धुल गए थे और तीसरे सत्र को रद्द कर दिया गया, जिसके चलते मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका। भारत ने दूसरी पारी में एक विकेट खोकर 52 रन जुटाए लिए थे। लेकिन मैच ड्रॉ होने के बाद दोनों टीमों को स्लो ओवर रेट के कारण तगड़ा झटका लगा है। 

प्वाइंट्स कटे और भारी जुर्माना लगा

पहली आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) खत्म होने के बाद दूसरी का आगाज हो चुका है। भारत और इंग्लैंड का टेस्ट चैंपियनशिफ का पहला मैच था। आईसीसी ने धीमी ओवर गति से गेंदबाजी करने के लिए भारत और इंग्लैंड के दो-दो डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स काटे हैं। दोनों को पहला टेस्ट्र ड्रॉ होने पर चार-चार प्वाइंट्स मिले थे। स्लो ओवर रेट की वजह से ना सिर्फ टीमों को अंकों का घाटा हुआ बल्कि भारी जुर्माना भी झेलना पड़ा। मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने भारत और इंग्लैंड पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया।

लॉर्ड्स में खेला जाएगा दूसरा टेस्ट

टेस्ट क्रिकेट में स्लो ओवर रेट लंबे समय से एक मुद्दा रहा है। इसका हल निकालने के लिए आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में प्वाइंट्स काटना शुरू किया है। ऑस्ट्रेलिया को पहले डब्ल्यूटीसी में इसका खामियाजा भुगतना पड़ा और टीम फाइनल में जगह बनाने से चूक गई थी। गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड की टीम अब दूसरे टेस्ट में 12 अगस्त से भिड़ेंगी। यह मैच लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा। पहले टेस्ट में चार विकेट लेने वाले शार्दुक ठाकुर दूसरे मुकाबले से बाहर हो सकते हैं। उन्हें अभ्‍यास के दौरान हैमस्ट्रिंग में दिक्कत हो गई। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल