लाइव टीवी

Mithali Raj Birthday Special: मिताली राज के बारे में ये 5 दिलचस्प बातें जानते हैं आप?

Updated Dec 03, 2019 | 15:03 IST

Mithali Raj Birthday: भारत की स्टार महिला क्रिकेटर मिताली राज आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। मिताली मौजूदा समय में आईसीसी रैंकिंग में आठवें स्थान पर काबिज हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
मिताली राज (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्रिकेट की दुनिया में ज्यादा दबदबा पुरुषों का है। लेकिन पिछले कुछ अरसे से महिला क्रिकेट भी अपनी एक अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा है। हालांकि, अब भी यह जगजाहिर सच्चाई है कि क्रिकेट में महिला क्रिकेटरों की तुलना में पुरुष क्रिकेटर ज्यादा बड़े स्‍टार माने जाते हैं। शायद इसके पीछे वजह महिला क्रिकेटरों की कम लोकप्रियता है। वैसे, एक भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, जो पुरुषों क्रिकेटरों की स्टार पावर के बीच के अपनी खास छाप छोड़ने में सफल रही हैं। यह और कोई नहीं बल्कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और सबसे लोकप्रिय महिला क्रिकेटरों में से एक मिताली राज हैं।

मिताली आज अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं। मिताली का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर में हुआ था। सैनिक परिवार से ताल्लुक रखने वाली मिताली ने 17 साल की उम्र में 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। उन्होंने तब पहली बार अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबला खेला। वह डेब्यू मैच में ही अपनी धाक जमाने में सफल रही थीं। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ मैच में 114 रनों की नाबाद पारी खेली थी। इसके अलावा उन्होंने रेशमा गाधी के साथ पहले विकेट के लिए 258 रनों की अटूट साझेदारी भी की। 

दाएं हाथ की बल्लेबाज मिताली ने 1999 से अब तक 209 वनडे मैचों में खेले हैं जिसमें उन्होंने 50.64 की औसत से 6888 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में 7 शतकीय और 53 अर्द्धशतकीय पारी खेली हैं। मिताली ने साल 2002 में टेस्ट करियर की शुरुआत की। वह 10 टेस्ट मैचों की 16 पारियों में 51.00 की औसत से 663 रन बना चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतक जड़े। इसके अलावा मिताली ने 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय भी खेले हैं जिसमें उन्होंने 37.52 की औसत से 2364 रन बनाए हैं। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 17 अर्धशतकीय पारियां खेली हैं। मिताली टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले चुकी हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट को ऊंचाइयों पर ले जाने में मिताली की अहम भमिका रही है। दो दशक लंबे अपने करियर में मिताली ने कई यादगार पारियां खेली हैं। मिताली भले ही अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के आखिरी पड़ाव पर हों लेकिन उनके नाम कई ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज हैं जो उन्हें एक लाजवाब क्रिकेटर बनाते हैं। आइए आपकों बताते हैं मिताली के करियर से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें।.

  1. मिताली कभी एक नृत्यांगना बनना चाहती थीं। वह जब 8 साल की थीं तब शास्त्रीय नृत्य की शिक्षा हासिल कर रही थीं हालांकि, उन्होंने फिर 10 की उम्र में क्रिकेट का बल्ला थाम लिया जिसका जलवा आज भीर बरकार है।
  2. मिताली एकलौती ऐसी महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने 200 वनडे मुकाबले खेले हैं और 6000 से ज्यादा रन बनाए हैं। 
  3. मिताली महिलाओं के टेस्ट क्रिकेट की सबसे लंबी पारी का विश्व रिकॉर्ड भी बना चुकी हैं। हालांकि, यह रिकॉर्ड उनके नाम हमज दो साल तक रहा था। मिताली ने अपने करियर के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 407 गेंदों में 214 रनों की पारी खेली थी। उन्होंने केरन रोल्टन के 209 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ा था।
  4. मिताली अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 20 साल पूरा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर हैं। मिताली राज ने दक्षिण अफ्रीका के साथ कुछ वक्त पहले खेली गई वनडे सीरीज के पहले मैच में मैदान पर उतरते ही यह उपलब्धि अपने नाम की थी। 
  5. मिताली ने तीन बार आईसीसी महिला वर्ल्ड टी20 में भातरीय की कप्तानी की है। वह साल 2012, 2014 और 2016 में आईसीसी महिला वर्ल्ड टी20 में भारत की रहीं। साल 2006 में भारतीय महिला टीम ने अपना जो पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था, उसमें भी मिताली ही टीम की कप्तान थीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल