लाइव टीवी

Brian Lara test record: ब्रायन लारा ने चुने ये दो भारतीय बल्‍लेबाज, जो तोड़ देंगे 400* रन का रिकॉर्ड

Updated Dec 10, 2019 | 09:41 IST

Brian Lara Record: वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज ब्रायन लारा ने उम्‍मीद जताई कि भारतीय टीम के ये दो खिलाड़ी उनका रिकॉर्ड जरूर तोड़ देंगे। जानिए उन्‍होंने किसके नाम लिए।

Loading ...
ब्रायन लारा
मुख्य बातें
  • डेविड वॉर्नर हाल ही में लारा के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे
  • लारा ने कहा कि आक्रामक बल्‍लेबाज ही 400* का आंकड़ा पार कर सकता है
  • ब्रायन लारा को विश्‍वास है कि रोहित या पृथ्‍वी में से कोई एक उनका रिकॉर्ड तोड़ेगा

नई दिल्‍ली: वेस्‍टइंडीज के पूर्व बल्‍लेबाज ब्रायन लारा क्रिकेट के सर्वकालिक महान बल्‍लेबाजों में से एक माने जाते हैं। उन्‍हें संपूर्ण बाएं हाथ का बल्‍लेबाज माना जाता है, जिसने खेल खेला हो। 1990 में टेस्‍ट डेब्‍यू करने के बाद लारा ने अपनी महानता बड़े-बड़े स्‍कोर बनाकर साबित की। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 1993 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 277 रन की पारी खेली। 1994 में इंग्‍लैंड के खिलाफ एंटीगा में लारा ने 375 रन बनाए और महान सर गैरी सोबर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया। सोबर्स उस समय मैदान पर ही मौजूद थे जब लारा ने चौका जमाकर उनका रिकॉर्ड तोड़ा था।

फिर मैथ्‍यू हेडन ने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 380 रन की पारी खेलकर नया कीर्तिमान स्‍थापित किया, जो लारा ने ज्‍यादा समय टिकने नहीं दिया। लारा ने इंग्‍लैंड के खिलाफ एक बार फिर एंटीगा में नाबाद 400 रन बनाकर इतिहास रच दिया। वह दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने टेस्‍ट क्रिकेट में चौहरा शतक जमाया हो। हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 335* रन की उम्‍दा पारी खेली, लेकिन वह लारा का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

ब्रायन लारा उस समय एडिलेड में ही मौजूद थे और वॉर्नर को शुभकामना देना चाहते थे, लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिम पैन ने महसूस किया कि उनकी टीम ने विशाल स्‍कोर बना दिया है और इसलिए पारी घोषित करने का फैसला किया। लारा ने कहा कि रिकॉर्ड्स बनते ही टूटने के लिए हैं और उन्‍हें उम्‍मीद थी पैन बाएं हाथ के बल्‍लेबाज को रिकॉर्ड तोड़ने के लिए प्रोत्‍साहित करेंगे।

इन भारतीयों पर रिकॉर्ड तोड़ने का भरोसा

वॉर्नर के अलावा लारा को दो भारतीय बल्‍लेबाजों से उम्‍मीद है, जो उनके 400 रन के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। लारा का मानना है कि रोहित शर्मा और पृथ्‍वी शॉ उनके रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। लारा ने कहा, 'रोहित शर्मा जैसे क्रिकेटर के बारे में आपको पता ही नहीं है कि वह अभी भी टेस्‍ट क्रिकेटर है या नहीं। अगर उसका बल्‍ला चला तो वह कुछ भी कर सकता है।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'ऐसे ही मुझे पृथ्‍वी शॉ से उम्‍मीद है। वह आक्रामक बल्‍लेबाज है। अभी वो 19 साल का है, जिसके सामने दुनिया खड़ी है। उम्‍मीद है कि वह जल्‍द ही टीम में वापसी करेगा।' लारा ने उम्‍मीद जताई कि शॉ समय पर टीम में वापसी करेंगे। शॉ इस समय मैदान में लौट चुके हैं और राष्‍ट्रीय टीम में वापसी की कोशिशों में जुटे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल