लाइव टीवी

शतकों की बाढ़ः रणजी ट्रॉफी के पहले दिन सेंचुरी का तूफान आया, जानिए किन बल्लेबाजों का बल्ला गरजा

Updated Feb 24, 2022 | 19:26 IST

Ranji Trophy, Day-1: रणजी ट्रॉफी के नए सीजन में गुरुवार को तमाम मैचों के पहले दिन कई बल्लेबाजों का बल्ला गरज उठा। तमाम युवा व अनुभवी खिलाड़ियों के बल्ले से शतक निकले हैं।

Loading ...
करण पटेल का शतक (BCCI)
मुख्य बातें
  • रणजी ट्रॉफी - पहला दिन
  • तमाम बल्लेबाजों के बल्ले से निकले शानदार शतक
  • अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवाओं का भी दिखा दम

Ranji Trophy Scorecard Day 1: गुजरात ने विकेटकीपर बल्लेबाज हेत पटेल (नाबाद 146 रन) और करण पटेल (120 रन) के शतकों की मदद से गुरूवार को यहां रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप ए मैच में केरल के खिलाफ छह विकेट गंवाकर 334 रन बना लिये जबकि ग्रुप ए अन्य मैच में मध्य प्रदेश ने पहली पारी की बढ़त हासिल कर ली।

केरल ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और उसके गेंदबाजों विशेषकर एमडी निधीश (30 रन देकर चार विकेट) ने इसे सही साबित किया। केरल ने गुजरात के 33 रन के स्कोर पर चार विकेट झटक लिये थे लेकिन हेत पटेल और करण पटेल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने शतक पूरे किये और पांचवें विकेट के लिये 244 रन की भागीदारी निभाकर टीम को बड़े स्कोर की ओर बढ़ाया।

हेत पटेल ने अब तक 211 गेंद का सामना कर लिया है जिसमें वह 22 चौके और एक छक्का लगा चुके हैं। वहीं करण पटेल ने 166 गेंद में 18 चौके और एक छक्के की मदद से 120 रन बनाये। निधीश के अलावा बासिल थम्पी और एडेन एप्पल टॉम ने एक एक विकेट हासिल किये।

PUN vs HAR (पंजाब बनाम हरियाणा)

मध्यक्रम के बल्लेबाज मनदीप सिंह (नाबाद 130) और विकेटकीपर बल्लेबाज अनमोल मल्होत्रा (100) के शतकों की मदद से पंजाब ने शुरुआती झटकों से उबरकर हरियाणा के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप एफ के मैच के पहले दिन गुरुवार को यहां पांच विकेट पर 368 रन बनाये।

हरियाणा ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी सौंपी जो एक समय चार विकेट पर 165 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था। इसके बाद मनदीप और मल्होत्रा ने पांचवें विकेट के लिये 163 रन जोड़कर स्थिति संभाली।

मनदीप ने अब तक अपनी पारी में 222 गेंदें खेलकर 13 चौके और दो छक्के लगाये हैं जबकि मल्होत्रा की 128 गेंद की पारी में 14 चौके और दो छक्के शामिल हैं। हरियाणा की तरफ से अंशुल कांबोज और अजित चहल ने दो-दो विकेट लिये हैं। स्टंप उखड़ने के समय मनदीप के साथ सनवीर सिंह 23 रन पर खेल रहे थे।

ये भी पढ़ेंः रिकी भुई ने भी जड़ा शतक, आंध्र प्रदेश को मजबूत स्थिति में पहुंचाया

HP vs TRI (हिमाचल प्रदेश बनाम त्रिपुरा)

ग्रुप एफ के एक अन्य मैच में हिमाचल प्रदेश ने त्रिपुरा के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 306 रन बनाये हैं। उसकी पारी का आकर्षण कप्तान अंकित कालसी के नाबाद 114 रन रहे जिसके लिये उन्होंने 220 गेंदें खेली और 13 चौके लगाये। उनके अलावा राघव धवन ने 68 रन का योगदान दिया।

SAU vs ODI (सौराष्ट्र बनाम ओडिशा)

भारतीय टीम से बाहर चल रहे सौराष्ट्र के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा गुरूवार को रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप डी मैच में केवल छह गेंद का सामना करने के बाद आउट हो गये लेकिन चिराग जानी के नाबाद शतक और दो बल्लेबाजों के अर्धशतकों से ओडिशा के खिलाफ टीम पहले दिन स्टंप तक चार विकेट पर 325 रन बनाने में सफल रही।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला करने वाली सौराष्ट्र के लिये सलामी बल्लेबाज हार्विक देसाई (38) और स्नेल पटेल (24) ने अच्छी शुरूआत करायी लेकिन बड़ी पारी नहीं खेल सके। पर चिराग एक छोर पर डटे रहे, उन्होंने अभी तक नाबाद 125 रन की पारी में 16 चौके और चार छक्के जड़ दिये हैं।

पुजारा की खराब फॉर्म जारी रही, वह केवल छह गेंद ही खेल सके जिसमें उन्होंने दो बार गेंद सीमारेखा के पार कराकर आठ रन जोड़े। लेकिन वह देबब्रत प्रधान की गेंद पर आउट हो गये।

शेल्डन जैक्सन ने फिर चिराग का अच्छा साथ निभाया। उन्होंने 112 गेंद में 12 चौके और तीन छक्के की मदद से 75 रन की पारी खेली। उनके आउट होने के बाद अर्पित वसावडा ने इसी जिम्मेदारी से खेलते हुए स्टंप तक नाबाद 51 रन बना लिये थे जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल थे।

MAH vs VID (महाराष्ट्र बनाम विदर्भ)

गणेश सतीश के नाबाद 146 रन की बदौलत विदर्भ ने गुरूवार को यहां महाराष्ट्र के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप जी मैच के पहले दिन तीन विकेट गंवाकर 270 रन बना लिये।

बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद विदर्भ ने हालांकि अपने सलामी बल्लेबाजों - फॉर्म में चल रहे कप्तान फैज फजल (14) और संजय रघुनाथ (03) - के विकेट सस्ते में 18 रन पर गंवा दिये। ये दोनों विकेट मुकेश चौधरी ने झटके।

लेकिन अर्थव तायडे (68) और सतीश के साथ मिलकर पारी को संभाला। सतीश दोनों में ज्यादा आक्रामक थे जिन्होंने 19 चौके और एक छक्का जबकि तायडे ने 145 गेंद की पारी में 10 चौके लगाये।

दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 177 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभायी। पर स्पिनर सत्यजीत बच्चाव ने तायडे को आउट कर इसे खत्म किया। विकेटकीपर अक्षय वाडकर 35 रन बनाकर खेल रहे थे। वह और सतीष चौथे विकेट के लिये नाबाद 75 रन बना चुके हैं।

KAR vs JK (कर्नाटक बनाम जम्मू कश्मीर)

अनुभवी बल्लेबाज करुण नायर ने फॉर्म में वापसी करते हुए नाबाद 152 रन की लाजवाब पारी खेली जिससे कर्नाटक ने मध्यक्रम लड़खड़ाने के बावजूद जम्मू कश्मीर के खिलाफ रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप सी मैच में गुरुवार को यहां आठ विकेट पर 268 रन बनाये।

नायर पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे थे लेकिन वह सही समय पर फॉर्म में लौटे। उन्होंने कर्नाटक के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरने के बाद रवि कुमार समर्थ (45) के साथ दूसरे विकेट के लिये 98 रन की साझेदारी की। नायर ने अब तक 267 गेंदों का सामना करके 21 चौके और एक छक्का लगाया है।

PUD vs RLW (पुदुच्चेरी बनाम रेलवे)

ग्रुप सी के एक अन्य मैच में पुदुच्चेरी ने पारस डोगरा के नाबाद 107 रन की मदद से रेलवे के खिलाफ पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 284 रन बनाये। डोगरा के अलावा नयन श्याम ने 49 और कप्तान डी रोहित ने 41 रन का योगदान दिया। डोगरा ने अब तक 168 गेंदें खेलकर 10 चौके और एक छक्का लगाया है। रेलवे की तरफ से राहुल शर्मा ने तीन विकेट लिये हैं।

DEL vs JHA (दिल्ली बनाम झारखंड)

नवदीप सैनी की वापसी पर की गयी शानदार गेंदबाजी तथा स्पिनरों के कमाल से दिल्ली ने रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप एच के मैच में गुरुवार को यहां कप्तान विराट सिंह के शतक के बावजूद झारखंड को 251 रन पर आउट कर दिया।

दिल्ली की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने तमिलनाडु के खिलाफ मैच की दोनों पारियों में शतक जड़ने वाल युवा बल्लेबाज यश धुल (पांच) का विकेट जल्दी गंवा दिया। पहले दिन का खेल समाप्त होने के समय दिल्ली ने एक विकेट पर 28 रन बनाये थे। तब ध्रुव शोरे 15 और हिम्मत सिंह छह रन पर खेल रहे थे।

इससे पहले झारखंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसने नियमित अंतराल में विकेट गंवाये। विराट ने हालांकि 171 गेंदों पर 103 रन की लाजवाब पारी खेली जिसमें 15 चौके और एक छक्का शामिल है। उनके अलावा सलामी बल्लेबाज नाजिम सिद्दीकी ने 52 रन का योगदान दिया।

इस मैच में वापसी करने वाले इशांत शर्मा ने केवल चार ओवर किये जिसमें उन्होंने 14 रन दिये लेकिन सैनी ने प्रभावित किया तथा 37 रन देकर तीन विकेट लिये। बायें हाथ के स्पिनर विकास मिश्र ने तीन जबकि ऑफ स्पिनर ललित यादव और नितीश राणा ने दो - दो विकेट लेकर उनका अच्छा साथ दिया।

TN vs CHT (तमिलनाडु बनाम छत्तीसगढ़)

इसी ग्रुप के एक अन्य मैच में तमिलनाडु ने छत्तीसगढ़ के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए बाबा अपराजित और उनके जुड़वां भाई बाबा इंद्रजीत के शतकों की मदद से पहले दिन चार विकेट पर 308 रन बनाये।

अपराजित 197 गेंदों का सामना करके आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 101 रन पर खेल रहे हैं जबकि इंद्रजीत ने आउट होने से पहले 141 गेंदों पर 127 रन बनाये जिसमें 21 चौके शामिल हैं। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 207 रन की साझेदारी की। स्टंप उखड़ने के समय अपराजित के साथ शाहरूख खान 28 रन पर खेल रहे थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल