लाइव टीवी

IND vs SA: बॉक्सिंग डे टेस्ट में पहली ही गेंद पर ढही टीम इंडिया की नई दीवार, नाम हुआ अनचाहा शर्मनाक रिकॉर्ड

Updated Dec 27, 2021 | 07:20 IST

Cheteshwar Pujara Golden Duck: बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया की नई दीवार पहली ही गेंद पर ढह गई और उनके नाम भारतीय टेस्ट क्रिकेट का एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। 

Loading ...
चेतेश्वर पुजारा
मुख्य बातें
  • चेतेश्वर पुजारा सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में नहीं खोल पाए अपना खाता
  • लुंगी नगिडी ने टीम इंडिया को दिए लगातार दो गेंद में दो झटके
  • इसी दौरान पुजारा के नाम दर्ज हो गया भारतीय टेस्ट क्रिकेट का एक अनचाहा टेस्ट रिकॉर्ड

सेंचुरियन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले जा रहे तीन मैच की सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को जोड़ी ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने दिन के पहले सत्र में संयम के साथ डटकर बल्लेबाजी करते हुए कोई विकेट नहीं गिरने दिया।

नगिडी ने दिए लगातार दो झटके 
दिन के दूसरे सत्र में दोनो के बीच हुई 117 रन की साझेदारी को तेज गेंदबाज लुंगी नगिडी ने तोड़ दिया। मयंक अग्रवाल 60 रन बनाकर नगिडी की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए टीम इंडिया की नई दीवार कहलाने वाले चेतेश्वर पुजारा को पहली ही गेंद पर चलता कर दिया। पुजारा पहली ही गेंद पर लपके गए और गोल्डन डक बनाकर वापस पवेलियन लौट गए। 

नंबर तीन पर सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज
इसके साथ ही पुजारा के नाम भारतीय टेस्ट क्रिकेट में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा बार शून्य पर आउट होने का अनचाहा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया। पुजारा करियर में 9वीं बार नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए अपना खाता नहीं खोल पाए। इससे पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान दिलीप वेंसरकर के नाम दर्ज था। वेंसरकर नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 8 बार अपना खाता खोलने में नाकाम रहे थे। ऐसे में पुजारा ने इस बदनुमा रिकॉर्ड को वेंसरकर से छीनकर अपने नाम कर लिया है।

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा डक
9 - चेतेश्वर पुजारा
8 - दिलीप वेंसरकर 
7 -राहुल द्रविड़
6 - मोहिंदर अमरनाथ 
5 -अजीत आगरकर 

दूसरी बार करियर में हुए पहली गेंद पर आउट 
पुजारा अपने टेस्ट करियर में दूसरी बार गोल्डन डक पर आउट हुए। यानी मैदान पर बल्लेबाजी के लिए उतरने के बाद पहली गेंद का सामना करते ही उन्हें वापस पवेलियन लौटना पड़ा। दोनों ही बार उनके साथ ऐसा दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ हुआ है। दुनिया की और किसी टीम का गेंदबाज उनका गोल्डन डक के साथ शिकार नहीं कर सका है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल