लाइव टीवी

आईपीएल के वो 5 दिग्गज खिलाड़ी, जो धमाकेदार प्रदर्शन के बावजूद नहीं बन सके कप्तान

Updated May 23, 2021 | 08:27 IST

5 IPL legends who never captained: आईपीएल में कई ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें धमाकेदार प्रदर्शन के बावजूद किसी भी टीम का कप्तान बनने का मौका नहीं मिला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
क्रिस गेल (तस्वीर साभार- आईपीएल)

आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में कई नए कप्तान देखने को मिले हैं। लीग के 14वें सीजन में जहां संजू सैमसन और रिषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को अपनी टीम की बागडोर मिली। वहीं, उससे पहले टूर्नामेंट में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल कप्तान बने थे। एक तरफ, कई युवा आईपीएल टीमों का नेतृत्व कर रहे हैं तो दूसरी तरफ कुछ दिग्गज ऐसे भी हैं, जिन्हें धमाकेदार प्रदर्शन करने के बावजूद यह जिम्मेदारी नहीं हो सकी है। आज आईपीएल के उन 5 दमादार खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं, जिन्हें अभी तक टी20 लीग में किसी फ्रेंचाइजी की कमान संभालने का अवसर नहीं मिला।। 

एबी डिविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने के लिए मशहूर एबी डिविलियर्स आईपीएल के सबसे बड़े नामों से एक हैं। उन्होंने कभी आईपीएल टीम का नेतृत्व नहीं किया। फिलहाल आरसीबी की ओर से खेल रहे डिविलियर्स अपनी राष्ट्रीय टीम के कप्तान रहे हैं। स्टार बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, डेनियल विटोरी और विराट कोहली के अंडर खेल चुके हैं। उन्होंने 176 आईपीएल मैच में 5056 रन बनाए हैं।

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं। इस वक्त पंजाब किंग्स का हिस्सा गेल ने आईपीएल में किसी टीम की कमान नहीं संभाली है। बाएं हाथ का बल्लेबाज पंजाब के अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स और आरसीबी के लिए खेला है। अपने दम पर मैच का रुख पलटने का माद्दा रखने वाले गेल का सबसे छोटे प्रारूप में कोई मुकाबला नहीं है। उन्होंने अब तक 140 आईपीएल मैच खेले हैं।

लसिथ मलिंगा

आईपीएल में सबसे अधिक विकेट चटकाने का कारनामा अंदाज देने वाले लसिथ मलिंगा (170 विकेट) केवल मुंबई इंडियंस के लिए खेले। हालांकि, उन्हें भी अपनी टीम की बागडोर संभालने का अवसर नहीं मिला। मलिंगा ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व में की और बाद में हरभजन सिंह, रिकी पॉन्टिंग और रोहित शर्मा की अंडर खेले। मलिंगा को अलग-अलग कारणों से कुछ सीजन मिस करने पड़े थे। उन्होंने आईपीएल से संन्यास ले लिया है। वह श्रीलंकाई टीम के कप्तान रह चुके हैं।

अमित मिश्रा

दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा का नाम भले ही कई लोगों को हैरान कर सकता है, लेकिन उनका शुमरा भी आईपीएल दिग्गजों में होता है। वह (166 विकेट) आईपीएल के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनके नाम टूर्नामेंट तीन हैट्रिक दर्ज हैं। मिश्रा लीग की शुरुआत से ही नियमित रूप से खेलते रहे हैं और लीग के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक हैं। उन्हें घरेलू क्रिकेट में कप्तानी का भी अनुभव है, मगर आईपीएल में नेतृत्व का मौका नहीं मिला।

रवींद्र जडेजा

इस लिस्ट में एक और आईपीएल दिग्गज रवींद्र जडेजा हैं, जिन्हें किसी टीम का कप्तान बनने का अवसर नहीं मिले। वह 2012 से लीग में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं। चेन्नई सुपर किंग्स के जडेजा मैदान पर एक कंप्लीट पैकेज हैं। वह गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग में जबरदस्त महारत रखते हैं। उन्होंने टूर्नामेंट में 2290 रन बनाए हैं और 120 विकेट झटके हैं। अगर आईपीएल 2021 के पूरा होने के बाद एमएस धोनी अपने करियर को लेकर कोई फैसला लेते हैं तो जडेजा उन खिलाड़ियों में से एक हो सकते हैं, जो चेन्नई की बागडोर मिल सकती है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल