लाइव टीवी

Commonwealth Games 2022: ऑस्ट्रेलिया ने दी भारत को 3 विकेट से मात, जीती बाजी हारी टीम इंडिया 

Updated Jul 29, 2022 | 21:20 IST

बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के साथ शुरुआत की है। टीम इंडिया ने आखिरी ओवरों में मैच गंवा दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
शफाली वर्मा( BCCI Women)
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया ने 49 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद हासिल की 3 विकेट से जीत
  • एश्ले गार्डनर ने भारतीय टीम के जबड़े से छीन ली जीत
  • रेणुका सिंह ने कहर परपाते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने खड़ी कर दी थी मुश्किल

बर्मिंघम: राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार शामिल हुए महिला क्रिकेट के पहले मुकाबले में विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 155 रन का लक्ष्य रखा था। जिसे उसने 19 ओवर में 3 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। एश्ले गार्डनर भारत और जीत के बीच बाधा बन गईं। उन्होंने 35 गेंद में नाबाज 52 रन की मैच जिताऊ पारी खेली।

गार्डनर और किंग ने छीनी भारत के जबड़े से जीत
आखिरी चार ओवर में जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को 36 रन बनाने थे और उसके पास तीन विकेट शेष थे। एलेना किंग 3(7) और एश्ले गार्डनर 30(26) रन बनाकर खेल रही थीं। ऐसे में एलेन किंग ने मेघना सिंह और राधा यादव के फेंके 17वें और 18वें ओवर में जमकर धुनाई करते हुए मैच का रुख पलट दिया। मेघना ने 16वें ओवर में 15 और राधा यादव ने 12 रन लुटाए। अंतिम दो ओवर में जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को 9 रन बनाने थे। जिसे उन्होंने 6 गेंद और 3 विकेट रहते हासिल कर लिया। अंत में एलेना किंग 16 गेंद में 18 और एश्ले गार्डनर 35 गेंद में 52 रन बनाकर नाबाद रहीं।

अच्छी शुरुआत के बाद स्मृति ने गंवाया विकेट
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट पर 154 रन का स्कोर शफाली वर्मी की 33 गेंद में 48 और कप्तान हरमनप्रीत कौर की 34 गेंद में 52 रन की आतिशी पारियों की बदौलत खड़ा किया। स्मृति मंधाना ने भारत को तेज शुरुआत दी। चौथे ओवर में 25 के स्कोर पर वो 17 गेंद में 24 रन बनाकर डार्सी ब्राउन की गेंद पर विकेट के पीछे लपकी गईं। 

शफाली ने खेली 33 गेंद में 48 रन की आतिशी पारी 
मंधाना के आउट होने के बाद शफाली ने आतिशी बल्लेबाजी शुरु कर दी और टीम को जल्दी ही पचास रन के पार पहुंचा दिया। शफाली का साथ देने आईं यस्तिका भाटिया दसवें ओवर की पहली गेंद पर 8 रन बनाकर रन आउट हो गईं। ऐसे में भारत की स्कोर 2 विकेट पर 68 रन हो गया।

हरमनप्रीत ने खेली कप्तानी पारी 
इसके बाद बल्लेबाजी करने आईं कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शफाली वर्मा के साथ मोर्चा संभाला। लेकिन शफाली 33 गेंद में 48 रन की पारी खेलकर जोनासन की गेंद पर विकेट के पीछे लपकी गईं। शफाली के आउट होने के बाद एक छोर हरमनप्रीत ने संभाले रखा लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। हरमनप्रीत 34 गेंद में 52 रन की पारी खेलकर आउट हुईं। टीम इंडिया 8 विकेट खोकर 154 रन बना सकी। जेस जोनासेन ऑस्ट्रेलिया की सबसे सफल बल्लेबाज रहीं। उन्होंने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। वहीं 2 विकेट मेगन शट और 1 विकेट डार्सी ब्राउन के खाते में गया।

रेणुका सिंह ने ढाया कहर 
जीत के लिए 155 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ओवर की दूसरी गेंद पर एलिसा हिली खाता खोले बगैर रेणुका सिंह की गेंद पर लपकी गईं। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के विकेटों की झड़ी लग गई। रेणुका ने कहर परपाते हुए बेथ मूनी(10), कप्तान मेग लेनिंग(8) और ताहिला मैक्गा(14) को चलता कर दिया। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4.1 ओवर में 4 विकेट पर 34 रन हो गया। ऐसे में दीप्ति शर्मा ने जल्दी ही ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका रेचल हेन्स(9)के रूप में दिया। 

49 रन पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम लौट गई थी पवेलियन
ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम 7.2 ओवर में 49 रन पर पवेलियन लौट गई थी। ऐसे में एश्ले गार्डनर ने एक छोर संभाला और ग्रेसी हैरिस के साथ मिलकर टीम को 100 रन तक पहुंचाया। 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर हैरिस को मेघना ने हरमनप्रीत कौर के हाथों लपकवाकर साझेदारी को तोड़ दिया। हैरिस ने 20 गेंद में 37 रन की पारी खेली। इसके बाद दीप्ति शर्मा ने जेस जेनसन का कैच फॉले थ्रू मे लपक लिया। 110 रन पर ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट गंवा दिए थे। 

अंत में भारतीय गेंदबाजों पर गार्डनर और किंग की जोड़ी हावी हो गई और उन्होंने मिलकर टीम इंडिया के जबड़े से जीत छीन ली। रेणुका भारत की सबसे सफल गेंदबाज रहीं। उन्होंने 4 ओवर में 18 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। वहीं 2 विकेट दीप्ति शर्मा ने झटके। एस सफलता मेघना सिंह के हाथ लगी। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल