लाइव टीवी

Throwback: हाथ में छोटी सी बॉल छुपाकर की बल्लेबाजी और खेल डाली सबसे विस्फोटक पारी

Updated Apr 28, 2020 | 07:00 IST

Cricket Throwback, World Cup 2007 Final: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2007 का फाइनल मुकाबला भला कौन क्रिकेट फैन भूल सकता है। एक ऐसा मुकाबला जिसे एक खिलाड़ी ने अकेले पलट डाला था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
Adam Gilchrist in 2007 World Cup Final
मुख्य बातें
  • आज ही के दिन खेली गई थी विश्व कप फाइनल की सबसे आक्रामक पारी
  • एडम गिलक्रिस्ट ने विश्व कप फाइनल में खेली थी रिकॉर्डतोड़ पारी
  • श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज भी हो गए थे फ्लॉप और बेबस

Cricket Throwback: आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2007..एक ऐसा विश्व कप जो बहुत सी दिग्गज टीमों के लिए मुश्किल टूर्नामेंट साबित हुआ था। वेस्टइंडीज की जमीन पर खेले गए उस विश्व कप में भारत और पाकिस्तान जैसी दिग्गज टीमें भी शुरुआती चरण में ही बाहर हो गई थीं। लेकिन एक टीम ऐसी थी जिसका जलवा लगातार कायम था। ये टीम थी ऑस्ट्रेलिया जिसने लगातार तीसरी बार विश्व कप फाइनल में जगह बना ली थी। वो विश्व कप की हैट्रिक लगाने के करीब थे और सामने थी श्रीलंकाई टीम। तारीख थी 28 अप्रैल।

वो धुआंधार पारी

आज ही के दिन 13 साल पहले खेले गए उस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। उनके इस फैसले को सही साबित किया उनके ओपनर व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने। बारिश से प्रभावित उस दिन ब्रिजटाउन मैदान पर मैच 38-38 ओवर का कर दिया गया था। गिलक्रिस्ट अलग ही मूड में थे। उन्होंने आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और ताबड़तोड़ शतक जड़ डाला। कहीं से भी विश्व कप फाइनल का दबाव उन पर नहीं दिखा, गिलक्रिस्ट ने 104 गेंदों में 149 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 13 चौके और 8 बेमिसाल छक्के शामिल थे। वो 31वें ओवर में आउट हुए लेकिन उससे पहले अपना काम कर चुके थे। ऑस्ट्रेलिया ने 38 ओवर में 4 विकेट पर 281 रन बना डाले।

जश्न में गिलक्रिस्ट ने क्यों दिखाया अपना एक पंजा?

जब गिलक्रिस्ट ने इस मैच में 72 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया तब उन्होंने जश्न मनाने का अनोखा तरीका दिखाया। उन्होंने आम तरीके से बल्ला व हेल्मेट तो उठाया लेकिन उसके साथ ही ड्रेसिंग रूम की तरफ अपने बाएं हाथ का पंजाब भी दिखाया। ध्यान से देखा तो ग्लव्स (दस्ताने) में थोड़ा सा उभार दिख रहा था। मैच के बाद खुलासा हुआ तो सब हैरान रह गए। दरअसल, गिलक्रिस्ट ने ग्लव्स के अंदर स्कवॉश बॉल (Squash ball) छुपा रखी थी। ये उनकी टीम के बैटिंग कोच का आइडिया था ताकि इससे गिलक्रिस्ट की ग्रिप मजबूत हो जाए और ऐसा हुआ भी।

बाद में काफी सवाल भी उठे लेकिन ऐसा कोई नियम सामने नहीं आया जिसमें ये कहा गया हो कि गिलक्रिस्ट को ऐसा करने की मनाही थी। मैच में दो ओवर और घटाए गए और श्रीलंकाई टीम के सामने डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से 36 ओवर में 269 रनों का लक्ष्य रखा गया। जवाब में उतरी श्रीलंकाई टीम 36 ओवर में 8 विकेट पर 215 रन ही बना सकी और 53 रनों से मैच गंवा दिया। ये ऑस्ट्रेलिया का चौथा विश्व कप खिताब था जबकि ये उनका लगातार तीसरा वर्ल्ड कप साबित हुआ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल