लाइव टीवी

नींद लाने वाली बैटिंगः इस पाकिस्तानी ने जड़ा था सबसे धीमा शतक, जानिए कितने मिनट लगे

Updated Dec 16, 2020 | 08:09 IST

Slowest test hundred: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज मुदस्सर नजर ने जड़ी थी टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे धीमी सेंचुरी। उनकी वो पारी आज भी क्रिकेट इतिहास की सबसे उबाऊ पारी मानी जाती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मुदस्सर नजर (PCB)
मुख्य बातें
  • टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे धीमा शतक बनाने का अनचाहा रिकॉर्ड
  • पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी मुदस्सर नजर के नाम दर्ज है रिकॉर्ड
  • इंग्लैंड के खिलाफ लाहौर में बनाया था अजीबोगरीब रिकॉर्ड

क्रिकेट इतिहास में कुछ रिकॉर्ड ऐसे बने हैं जिनका खिलाड़ियों व देश ने जमकर जश्न मनाया। जबकि कुछ ऐसे भी रिकॉर्ड हैं जिसका जश्न मनाने से खिलाड़ी बचते हैं। टेस्ट क्रिकेट में ऐसे ही कुछ अनचाहे रिकॉर्ड दर्ज हैं। हम आपको इन्हीं में से एक रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं। ये रिकॉर्ड एक पाकिस्तानी खिलाड़ी के नाम पर दर्ज है। यहां पर हैरान करने वाली बात ये है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट करके उस अनचाहे रिकॉर्ड का जश्न भी मनाया है। ये है सबसे धीमे टेस्ट शतक का रिकॉर्ड।

इंग्लैंड की टीम 1977-78 में पाकिस्तान के दौरे पर गई हुई थी। उस दौरान सीरीज का पहला टेस्ट मैच लाहौर में खेला गया था, जो कि इसी हफ्ते यानी 14 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच खेला गया। इस मैच की पहली पारी में पाकिस्तान के पूर्व ओपनर मुदस्सर नजर ने शतक जड़ा था लेकिन वो शतक टेस्ट इतिहास के सबसे धीमे शतक के रूप में दर्ज हुआ।

कितने मिनट में बनाया शतक?

इस मैच में पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनके ओपनर मुदस्सर नजर ने बेहद धीमी पारी खेली और 557 मिनट के बाद उन्होंने अपना टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने आउट होने से पहले 449 गेंदों पर 114 रनों की पारी खेली जिसमें 12 चौके शामिल रहे और कोई छक्का नहीं जड़ा गया। उनकी इस पूरी पारी की अवधि थी 591 मिनट।

मैच का नतीजा क्या रहा?

मैच में पाकिस्तानी टीम ने मुदस्सर और हारून रशीद (122) के शतकों के दम पर 9 विकेट पर 407 रन बनाकर पारी घोषित की। जवाब में इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 288 रन पर ढेर हो गई जिसमें सरफराज नवाज के 4 विकेट शामिल थे। ये मैच पाकिस्तान के महान पूर्व स्पिनर अब्दुल कादिर के करियर का पहला मैच था लेकिन उन्हें यहां कोई विकेट नहीं मिला था।

इसके बाद पाकिस्तानी टीम ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 106 रन बनाए थे और मैच यहीं पर समाप्त हो गया जिसके साथ ही मुकाबला ड्रॉ रहा। उन दिनों टेस्ट क्रिकेट में एक रेस्ट-डे भी होता था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल