लाइव टीवी

99, 99 और 99: क्रिकेट इतिहास में ऐसा सिर्फ एक बार हुआ, सबसे अनोखी 'हैट्रिक' बनी

Updated Mar 25, 2021 | 07:59 IST

Pakistan vs England, 25th March, Cricket Throwback: आज के दिन क्रिकेट इतिहास में कुछ ऐसा हुआ जिसने सबको हैरान कर दिया था। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच कराची में खेले गए उस टेस्ट मैच को कैसे भुलाया जा सकता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में 25 मार्च की तारीख (Representative Image)
मुख्य बातें
  • क्रिकेट इतिहास में आज का दिन - 25 मार्च
  • 1973 में खेला गया पाकिस्तान-इंग्लैंड तीसरा टेस्ट बना दिलचस्प
  • कुछ ऐसा नजारा देखने को मिला जो इससे पहले नहीं दिखा था

नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने कई बार ऐसा प्रदर्शन किया है जिसने क्रिकेट जगत में अनोखे व अनचाहे रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई। आज की तारीख (25 मार्च) भी ऐसे ही एक किस्से को लेकर मशहूर हुई थी जब कराची में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए मेजबान पाकिस्तानी टीम के बल्लेबाजों ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना डाला था। लेकिन वो रिकॉर्ड सिर्फ पाकिस्तानी टीम तक सीमित नहीं रहा, बाद में उसी मैच में फिर से कुछ ऐसा हुआ जिसने इस अनोखे रिकॉर्ड को और बड़ा कर दिया।

इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान दौरे पर थी। दोनों टीमों के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही थी। पहला और दूसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था। अब बारी थी तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच की जिसमें दोनों टीमों को जमकर दम लगाना था, जो जीतता वो खिताब अपने पास रख सकता था। लेकिन इस मुकाबले का नतीजा तो अजीब रहा लेकिन उससे अजीब रहा वो रिकॉर्ड।

एक पारी में एक के बाद एक 99 पर आउट

मैच में पाकिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। टीम के ओपनर सादिक मोहम्मद अपने शतक से चूकते हुए 89 रन पर आउट हो गए थे। लेकिन उन्हें शायद इसका इतना गम नहीं हुआ होगा क्योंकि इसके बाद जो हुआ वो उससे भी दो कदम आगे रहा। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान माजिद खान और चौथे नंबर पर बैटिंग करने आए मुश्ताक मोहम्मद के बीच तीसरे विकेट के लिए 121 रनों की शानदार साझेदारी हुई।

देखते-देखते माजिद खान 99 रन पर पहुंच गए। वो शतक से सिर्फ एक रन दूर थे लेकिन इंग्लिश गेंदबाज पैट पोकॉक ने डेनिस अमिस के हाथों माजिद खान को कैच आउट करा दिया। कप्तान शतक से चूका तो सब निराश हो गए थे। खैर, इसके बाद मुश्ताक मोहम्मद ने अपनी पारी आगे बढ़ाई और वो भी 99 रन पर पहुंचे। लेकिन 301 मिनट बल्लेबाजी करने वाले मुश्ताक मोहम्मद 99 पर रन आउट हो गए। क्रिकेट इतिहास में ये पहला मौका था जब किसी टीम के दो बल्लेबाज एक ही पारी में 99 पर आउट हुए।

पिक्चर अभी बाकी थी..

किसी तरह पाकिस्तानी पारी खत्म हुई। उन्होंने 6 विकेट के नुकसान पर 445 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड की टीम जवाब देने उतरी और 3 रन बनाकर उनके ओपनर बैरी वुड आउट हो गए। लेकिन दूसरे ओपनर डेनिस अमिस ने पारी को संभाल लिया और 304 मिनट तक बैटिंग करते हुए वो 99 रन तक पहुंच गए। वो एक रन दूर थे लेकिन इंतिखाब आलम ने उनको सरफराज नवाज के हाथों कैच करा दिया। ये इत्तेफाक ही था कि जब माजिद खान 99 पर आउट हुए थे तब उनका कैच डेनिस ने ही लपका था, फिर वो खुद भी इसी मैच में 99 पर आउट हो गए।

दोनों कप्तान शतक से चूके

वैसे, एक तरफ जहां पाकिस्तानी कप्तान माजिद खान 99 पर आउट हुए, वहीं इंग्लैंड के कप्तान टोनी लिविस भी 88 रन पर आउट हुए और 12 रन से शतक से चूक गए। इंग्लैंड की टीम इस पारी में 386 रन पर सिमट गई। इसके बाद पाकिस्तानी टीम दूसरी पारी में 199 रन पर सिमटी और इंग्लैंड के सामने 259 रनों का लक्ष्य रखा।

अंतिम दिन इंग्लैंड की टीम इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी और 10 ओवर में 1 विकेट गंवाकर जब वो 30 रन बनाकर खेल रहे थे तभी खेल समाप्ति की घोषणा कर दी गई और ये मुकाबला भी ड्रॉ घोषित किया गया। तीन मैचों की सीरीज में एक भी टीम जीत दर्ज नहीं कर सकी और सीरीज भी ड्रॉ रही।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल