लाइव टीवी

Triple hundred: जो कारनामा अंजाम नहीं दे सके डॉन ब्रैडमैन, वो डेविड वॉर्नर ने कर दिखाया

Updated Nov 30, 2019 | 15:27 IST

David Warner First Triple Century: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट में तिहरा शतक जड़ा। वह करीब नौ घंटे तक क्रीज पर डटे रहे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
डेविड वॉर्नर @cricketcomau

एडिलेड: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का टेस्ट क्रिकेट में शानदार फॉर्म जारी है। पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शतकीय पारी खेलने वाले वॉर्नर ने दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन अपने करियर का पहला तिहरा शतक जड़ा। उन्होंने डे-नाइट टेस्ट की पहली पारी में 418 गेंदों पर 39 चौकों और एक छक्के के जरिए नाबाद 335 रन बनाए। वह करीब नौ घंटे तक क्रीज पर डटे रहे। 

वॉर्नर का टेस्ट क्रिकेट में यह सर्वाधिक स्कोर है। 33 वर्षीय वॉर्नर ने एडिलेड ओवल मैदान पर तिहरा शतक जड़ते ही कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इसी कड़ी में उन्होंने महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का एक 88 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने ऐसे कारनामे को अंजाम दिया है जो ब्रैडमैन भी नहीं कर पाए। 

वॉर्नर एडिलेड ओवल मैदान पर तिहरा शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं। साथ ही एडिलेड पर टेस्‍ट ‌क्रिकेट में यह किसी बल्लेबाज का सर्वाधिक स्कोर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ब्रैडमैन के नाम था। ब्रैडमैन ने 1931-1932 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 299 रन की पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से साल 2012 के बाद वॉर्नर ने तिहरा शतक बनाया है। इससे पहले तिहरा शतक माइकल क्लार्क ने जमाया था।

वॉर्नर तिहरा शतक जड़ने वाले सातवें ऑस्‍ट्रेलियाई बल्लेबाज हैं। उनसे पहले टेस्ट में डॉन ब्रैडमैन (334, 304), आरबी सिम्पसन (311), आरएम कूपर (307), मार्क टेलर (334 नाबाद), मैथ्यू हेडेन (380), माइकल क्लार्क (329 नाबाद) तिहरे शतक जमा चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिाय के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड मैथ्यू हेडेन के नाम है। उन्होंने 2003 में पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन बनाए थे।

लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक बना है। आखिरी तिहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भारत के करुण नायर थे। नायर ने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 303 रन बनाए थे। टेस्ट क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। लारा ने इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में सेंट जोंस में नाबाद 400 रन बनाए थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल