लाइव टीवी

टीम इंडिया में वापसी करते ही दिनेश कार्तिक के नाम हुई बड़ी उपलब्धि

Updated Jun 09, 2022 | 22:16 IST

दिनेश कार्तिक ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 में खेलकर एक स्पेशल उपलब्धि अपने नाम कर ली।

Loading ...
दिनेश कार्तिक
मुख्य बातें
  • दिनेश कार्तिक ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में पूरे किए अंतरराष्ट्रीय टी20 में 15 साल
  • भारतीय टीम के पहले अंतरराष्ट्रीय टी20 में चुने गए थे मैन ऑफ द मैच
  • लाला अमरनाथ और दिलीप वेंसरकर के स्पेशल क्लब में डीके ने की एंट्री

नई दिल्ली: आईपीएल 2022(IPL 2022) में किए धमाकेदार प्रदर्शन के बल पर तीन साल लंबे अंतराल के बाद भारतीय टीम( Indian Cricket team) में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक( Dinesh Karthik) ने सीरीज के पहले मैच में ही अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि कर ली। भले ही मैच में दिनेश कार्तिक 2 गेंद में 1 रन बनाकर नाबाद रहे। मैच कीभारतीय एकादश में नाम शामिल होते ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 में 15 साल पूरे कर लिए। वो ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं। 

भारत के पहले टी20 में बने थे 'मैन ऑफ द मैच'
भारतीय टीम ने 1 दिसंबर, 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेला था। उस मैच में दिनेश कार्तिक भारतीय टीम के सदस्य रहे थे। उस मैच में बतौर बल्लेबाज खेलते हुए दिनेश कार्तिक ने 28 गेंद में 31 रन की पारी खेली थी और टीम इंडिया की 6 विकटे से जीत में अहम भूमिका अदा की थी। इस पारी के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। 

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही पूरे किए 15 साल 
ऐसे में दिनेश कार्तिक ने अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 करियर में 15 साल भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही पूरे किए हैं। 15 साल लंबे करियर में कार्तिक केवल 33 मैच खेल सके हैं। इस दौरान 27 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 15 बार नाबाद रहते हुए 33.33 के औसत और 142.85 के स्ट्राइक रेट से 400 रन बना सके हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 48 रन रहा है। 

दिग्गजों के स्पेशल क्लब में की एंट्री 
कार्तिक ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरते ही लाला अमरनाथ और दिलीप वेंसरकर के साथ स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली। लाला अमरनाथ टेस्ट क्रिकेट में 15 साल 1948 में पूरे करने वाले पहले भारतीय बने थे। इसके बाद साल 1991 में दिलीप वेंसरकर वनडे क्रिकेट में 15 साल पूरे करने वाले पहले भारतीय थे। अब अंतरराष्ट्रीय टी20 के जरिए इस स्पेशल क्लब में दिनेश कार्तिक ने एंट्री कर ली है।   

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल