लाइव टीवी

IND vs WI: पहले टी20 में आतिशी पारी खेलकर कार्तिक ने की युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी 

Updated Jul 29, 2022 | 22:53 IST

दिनेश कार्तिक ने शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ 19 गेंद में 41 रन की धमाकेदार पारी खेलकर युवराज सिंह के एक अंतरराष्ट्रीय टी20 रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन
मुख्य बातें
  • दिनेश कार्तिक ने एक बार फिर बतौर फिनिशर खेली 19 गेंद में 41 रन की नाबाद पारी
  • भारत को पहले टी20 में 127 रन पर 5 विकेट से 6 विकेट पर 190 रन तक पहुंचाया
  • पारी की आखिरी सात गेंदों में बनाए 342.85 के स्ट्राइक रेट से रन

त्रिनिदाद: टीम इंडिया में बतौर फिनिशर शामिल किए गए 37 वर्षीय दिनेश कार्तिक का धमाल बदस्तूर जारी है। कार्तिक ने एक बार फिर बतौर फिनिशर आतिशी पारी खेलकर टी20 विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी पेश कर दी। तीन साल लंबे अंतराल के बाद वापसी करने के बाद दिनेश कार्तिक का बल्ला लगातार रन उगल रहा है। वो खुद को मिली भूमिका को बखूबी निभाते हुए टीम को लगातार संकट से उबार रहे हैं। शुक्रवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले टी20 में उन्होंने एक बार फिर ऐसा ही कर दिखाया। 

19 गेंद में खेली 41 रन की नाबाद पारी 
दिनेश कार्तिक ने शुक्रवार को विंडीज के गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए 19 गेंद में 41 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को 20 ओवर में 190 रन के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। कार्तिक रोहित शर्मा के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे। उस वक्त स्कोर 14.5 ओवर में 5 विकेट पर 127 रन था। पिच पर उनका साथ देने के लिए रवींद्र जडेजा थे। लेकिन वो भी 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर उनका साथ छोड़ गए। ऐसे में टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी डीके के कंधों पर आ गई। 

आखिरी 7 गेंद में बनाए 342.85 के स्ट्राइक रेट से रन 
दिनेश कार्तिक ने सधे हुए अंदाज में शुरुआत की और पहली 12 गेंदों में 17 रन बनाए। लेकिन इसके बाद उन्होंने गियर बदला तो विंडीज के गेंदबाजों को तारे नजर आने लगे। अपनी पारी की आखिरी 7 गेंदों में कार्तिक ने 342.85 के स्ट्राइक रेट से 24 रन जड़ दिए। इन सात गेंदो में उन्होंने 2 छक्के और तीन चौके जड़े(6,4,0,6,4,0,4), वहीं दो गेंद पर कोई रन नहीं बन सके। 

अश्विन के साथ की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय साझेदारी 
दिनेश कार्तिक ने रविचंद्रन अश्विन के साथ सातवें विकेट के लिए 25 गेंद में नाबाद 52 रन की अर्धशतकीय साझेदारी की। इस साझेदारी में कार्तिक ने 35 (15) और अश्विन ने 13 (10) रन का योगदान दिया। दोनों बल्लेबाजों ने साझेदारी के दौरान 208 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। 

युवराज और अय्यर की बराबरी पर पहुंचे
कार्तिक ने 41 रन की नाबाद पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय टी20 में पारी के आखिरी पांच ओवरों में सबसे ज्यादा बार 40 या उससे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली के बाद युवराज सिंह, श्रेयस अय्यर के साथ साझा रूप से दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। विराट ने अपने टी20 करियर में ऐसा पांच बार किया। वहीं युवराज सिंह, दिनेश कार्तिक और श्रेयस अय्यर ऐसा 2-2 बार कर सके हैं। 

विंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले भारतीय 
डीके शुक्रवार को विंडीज के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाने के मामले में तीसरे पायदान पर पहुंच गए। भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम दर्ज है। विराट ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 241.37 के स्ट्राइक रेट से 29 गेंद में नाबाद 70 रन की पारी खेली थी। वहीं दूसरे पायदान पर काबिज रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 28 गेंद में 62 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 221.42 का था। वहीं तीसरे पायदान पर काबिज दिनेश कार्तिक 215.78 के स्ट्राइक रेट के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल