लाइव टीवी

जानिए, क्यों धोनी बनकर टी20 टीम में वापसी करना चाहते हैं कार्तिक

Updated Oct 20, 2019 | 14:32 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

दिनेश कार्तिक ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाला टी20 विश्व कप खेलना चाहते हैं। वह टीम में बतौर फिनिशर अपनी जिम्मेदारी निभाना चाहते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
दिनेश कार्तिक (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • दिनेश कार्तिक इस वक्त विजय हजारे ट्रॉफी में खेल रहे हैं
  • कार्तिक विश्व कप 2019 के बाद से टीम में नहीं लौटे हैं
  • कार्तिक का टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर पिछले साल चरम पर था

नई दिल्ली: विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक इन दिनों शानदार फॉर्म में है। कार्तिक का बल्ला 50 ओवरों के टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए जमकर बोल रहा है। इंग्लैंड हुए में एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप के बाद से टीम इंडिया से बाहर चल रहे कार्तिक को उम्मीद है कि वह अंतरराष्ट्रीय टी20 टीम वापसी करने के लिए तैयार हैं। उनका मानना है कि टी20 टीम में वह महेंद्र सिंह धोनी की तरह बतौर फिनिशर अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा सकते हैं। धोनी ने कई मौकों पर फिनिशर बनकर टीम इंडिया को मुश्किलों से निकाला है। मालूम हो कि अगले साल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप का आयोजन होने जा रहा है।

विजय हजारे ट्रॉफी के नॉकआउट मैच से पहले 34 साल के कार्तिक ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से कहा, 'यह (टी20 विश्व कप है) अभी एक साल दूर है। लेकिन मुझे लगता है कि मैं प्रदर्शन कर सकता हूं। मुझे यकीन है कि मैं वहां जाऊंगा और खेलूंगा। क्योंकि, मुझे लगता है कि यह (फिनिशर) काफी है जिसकी भारतीय टीम को जरूरत है। कोई ऐसा खिलाड़ी जो करीबी मुकाबलों को समझ सके है और उस समय के हिसाब से सबसे बेहतर कर सके।

उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि मैंने कम समय में भारत के लिए यह जिम्मेदारी निभाई है। लेकिन, विश्व कप के बाद मैंने नहीं खेला। मुझे टीम से भी निकाल दिया गया। लेकिन मुझे लगता है कि मैं उस भूमिका को निभाने के लिए उपयुक्त हूं जो धोनी ने इतने सालों तक निभाई है। मुझे लगता है कि मैं ऐसा कुछ कर सकता हूं और मैं केकेआर और तमिलनाडु के लिए ऐसा कर रहा हूं। अगर कोई जगह वहां खाली होती है तो मैं तैयार रहूंगा। टी20 विश्व कप निश्चित रूप से मैं खेलना चाहता हूं।'

कार्तिक का टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर पिछले साल चरम पर था। उन्होंने पिछले साल कोलंबो में निदास ट्रॉफी त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में अंतिम गेंद पर छक्का जड़ते हुए आठ गेंदों पर शानदार 29 रन बनाए थे। वहीं, पिछले दो वर्षों में टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों लक्ष्य का पीछा करते हुए कार्तिक सबसे ज्यादा नाबाद रहे हैं। वह ऐसी सात पारियों में अंत तक टिके रहे जब भारत लक्ष्य का पीछा कर रहा था। इसमें उन्होंने 142.42 की स्ट्राइक रेट से 141 रन बनाए।

कार्तिक इस साल विश्व कप में दो पारियों में सिर्फ 14 रन बनाने के बाद वनडे क्रिकेट टीम से बाहर हो गए थे, लेकिन वह हजारे ट्रॉफी में तमिलनाडु के फिनिशर के रूप में शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने अब तक छह पारियों में 87.25 की औसत से 349 रन बनाए है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल