लाइव टीवी

ये क्या ! एक तरफ कोरोना से बेहाल है दुनिया, जबकि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड इस तैयारी में जुटा है

Updated Mar 27, 2020 | 19:35 IST

ECB: पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है और इंग्लैंड भी अब प्रभावित देशों में शामिल है। इसी बीच इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड से जुड़ी एक ऐसी खबर सामने आई है जो बेहद चौंकाने वाली है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
England cricket fans
मुख्य बातें
  • पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से है बेहाल
  • इन सबके बीच इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड बना रहा है ये रणनीति
  • क्या जल्दबाजी कर रहा है इंग्लैंड का क्रिकेट बोर्ड

लंदनः एक तरफ पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खौफ है, ज्यादातर देश इसकी चपेट में हैं और लॉकडाउन में हैं। दुनिया के बड़े-बड़े खेल आयोजन रद्द हो चुके हैं या स्थगित कर दिए गए हैं। इंग्लैंड भी अब बुरी तरह इस महामारी की चपेट में है। आलम ये है कि उनका शाही घराना (प्रिंस चार्ल्स) और प्रधानमंत्री (बॉरिस जॉनसन) तक कोरोना पॉजीटिव पाए गए हैं। इसी बीच वहां के क्रिकेट बोर्ड ने एक अजीबोगरीब फैसला लिया है।

इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) दर्शकों के बिना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल करने की अपनी कवायद के तहत मैदानों पर कोरोना वायरस की जांच के लिये चौंकियां और पृथक केंद्र तैयार करने की योजना बना रहा है। ईसीबी ने कोविड-19 महामारी के कारण सभी तरह की पेशेवर क्रिकेट 28 मई तक स्थगित कर दी थी। इससे उसके नये सत्र की शुरुआत में देरी हो रही है। ईसीबी के प्रतियोगिता निदेशक स्टीव एल्वर्थी ने हालांकि कहा है कि वे बंद स्टेडियमों में खेल फिर से शुरू करने के तरीकों पर गौर कर रहे हैं लेकिन इसके लिये उचित व्यवस्था करनी होगी ताकि वायरस से संक्रमित किसी भी व्यक्ति की पहचान की जा सके।

ब्रिटिश सरकार लगा चुकी है प्रतिबंध

एल्वर्थी ने गार्डियन से कहा, ‘‘हम खाका तैयार कर रहे हैं कि खाली स्टेडियमों में अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन कैसा होगा।’’ गौरतलब है कि ब्रिटिश सरकार ने वायरस को रोकने के लिये वर्तमान ‘लॉकडाउन’ से पहले 500 से अधिक की भीड़ पर प्रतिबंध लगाया था। एल्वर्थी ने शुरुआती सलाह का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘सार्वजनिक समारोहों में 500 या इससे कम लोगों की भीड़ की सलाह दी गयी थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आपको इस नंबर को ध्यान में रखकर काम करना होगा और इसके बाद चिकित्सकीय प्रावधानों के बारे में सोचना है। आपको मैदान के इर्द गिर्द सुरक्षित और विषाणुरहित वातावरण तैयार करना होगा ताकि जो भी वहां आये उसे कोई खतरा न रहे।’’ एल्वर्थी ने कहा, ‘‘इसलिए उनकी गेट पर ही जांच करना, पृथक केंद्र तैयार करना आदि पर हम अभी विचार कर रहे हैं।’’

इंग्लैंड को करनी है इन देशों की मेजबानी

इंग्लैंड को इस साल चार टीमों वेस्टइंडीज, आस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और आयरलैंड की मेजबानी करनी है। इंग्लैंड की महिला टीम दक्षिण अफ्रीका और भारत की मेजबानी करेगी। मौजूदा स्थिति में जब लोग अपने घरों से नहीं निकल पा रहे हैं और हर जगह आपातकाल वाली स्थिति बनी हुई है, ऐसे में कौन से देश की टीम या कौन सा स्थानीय क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय या घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए राजी होगा ये कहना बहुत मुश्किल है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल