लाइव टीवी

ENG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन हासिल की बड़ी बढ़त, मुश्किल में मेजबान

Updated Aug 19, 2022 | 09:27 IST

दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहली पारी में 124 रन की बड़ी बढ़त हासिल कर ली है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
केशव महाराज और मार्को जेनसन( साभार CSA)
मुख्य बातें
  • लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 165 रन पर हुई समाप्त
  • इंग्लैंड के जवाब में द. अफ्रीका ने बना लिए हैं अपनी पहली पारी में 7 विकेट खोकर 289 रन
  • पहली पारी में मेहमान टीम ने हासिल कर ली है 124 रन की बड़ी बढ़त

लंदन: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 124 रन की बढ़त हासिल कर ली है। दूसरे दिन इंग्लैंड की पारी को 165 रन पर समेटने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट खोकर 289 रन बना लिए हैं।  

रबाडा के पंजे में फंसा इंग्लैंड, 165 रन पर हुआ ढेर
इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 116 रन से की और 49 रन जोड़कर बाकी बचे चार विकेट गंवा दिए और 165 रन पर ढेर हो गई। पहले दिन अर्धशतक जड़ने के बाद नाबाद रहे ओली पोप ने 61 रन से आगे खेलते हुए 73 रन बनाए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और जैक लीच ने 15-15 रन की पारी खेली। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कागिसो रबादा ने 52 रन देकर पांच विकेट चटकाए। एनरिक  नॉर्खिया ने 63 रन देकर तीन और मार्को जेनसन ने 30 रन देकर दो विकेट हासिल किए।

एल्गर-इर्वी ने दी द. अफ्रीका को शानदार शुरुआत
इंग्लैंड को सस्ते में ढेर करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी द. अफ्रीकी टीम को कप्तान डीन एल्गर (47) और इर्वी ने शानदान शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की। जेम्स एंडरसन ने एल्गर को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ा और 1994 के बाद 40 से अधिक की उम्र में टेस्ट विकेट झटकने वाले पहले इंग्लिश गेंदबाज बने। इसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स ने कीगन पीटरसन (24) को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका को दूसरा झटका दिया। इसके बाद इर्वी और मार्कराम ने इसके बाद चाय तक टीम को और झटके नहीं लगने दिए और टीम को दो विकेट पर 158 रन तक पहुंचा दिया। 

तीसरे सत्र में इंग्लैंड ने की वापसी 
चायकाल के बाद इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अपना जोर दिखाया और दिन के तीसरे और आखिरी सत्र में वापसी करते हुए 5 विकेट झटक लिए। तीसरे सत्र में द. अफ्रीका को पहला झटका इर्वी के रूप में लगा। इर्वी(73) को बेन स्टोक्स ने विकेट के पीछे फोक्स के हाथों कैच कराया। इसके बाद रॉसी वानडर डुसें(19), एडेन मार्करम(16),काइल वेरेने(11) जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए। 

महाराज-जेनसन की अर्धशतकीय साझेदारी ने दिलाई बड़ी बढ़त
210 रन पर 6 विकेट गंवाने के बाद केशव महाराज वे मार्को जेनसन के साथ मोर्चा संभाला। दोनों ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए टीम को 250 रन के पार पहुंचा दिया। दिन का खेल खत्म होने से दो ओवर पहले महाराज को स्टोक्स ने पॉट्स के हाथों कैच कराकर टीम को सातवीं सफलता दिलाई और जेनसन और महाराज के बीच 75 गेंद में हुई 72 रन की अहम साझेदारी को तोड़ दिया। महाराज ने 41 रन बनाए और अपना अर्धशतक पूरा करने से चूक गए।  दिन का खेल खत्म होने तक द. अफ्रीका ने 77 ओवर में 7 विकेट खोकर 289 रन बना लिए हैं। जेनसन 41 और रबाडा 3 रन बनाकर नाबाद हैं। 3 विकेट लेकर बेन स्टोक्स इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज हैं।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल