लाइव टीवी

ENG vs WI 2nd Test Day 4: चौथे दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बनाए 2 विकेट पर 37 रन

Updated Jul 19, 2020 | 23:48 IST

England vs West Indies 2nd Test Day four Match Report: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे सीरीज का दूसरा टेस्ट चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
बेन स्टोक्स
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड की पहली पारी में 469/9 के जवाब में अपनी पहली पारी में 287 रन पर ढेर हुई वेस्टइंडीज
  • पहली पारी में इंग्लैंड को मिली 182 रन की बढ़त
  • अपनी दूसरी पारी में तेजी से रन बनाने की कोशिश में इंग्लैंड ने 37 रन पर गंवा दिए दो विकेट

मैनचेस्टर(19 जुलाई 2020): इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन वेस्टइंडीज की टीम इंग्लैंड के पहले पारी में बनाए 9 विकेट पर 469 के जवाब में महज 287 रन बनाकर ढेर हो गई। कैरेबियाई टीम फॉलोऑन को टालने में सफल रही बावजूद इंग्लैंड ने 182 रन की बड़ी बढ़त हासिल की। अब मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है जहां सीरीज बचाने के लिए इंग्लैंड के लिए जीतना और वेस्टइंडीज के लिए सीरीज में अपराजेय बढ़त बनाने के लिए ड्रॉ कराना जरूरी है। ऐसे में इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में तेजी से बल्लेबाजी करके कैरेबियाई टीम के सामने बड़ा लक्ष्य देने की कोशिश में जुटी है। इसी कोशिश में चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 37 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स 16* और जो रूट 8* रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों झटके इंग्लैंड को केमार रोच ने दिए। इग्लैंड के पास 219 रन की कुल बढ़त हो गई है।   

स्टोक्स और बटलर ने किया पारी का आगाज
इसी क्रम में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए बेन स्टोक्स और जोस बटलर को पारी का आगाज करने भेजा। जोस बटलर केमार रोच की गेंद पर पारी के पहले ही ओवर में खाता खोले बगैर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद रोच ने जैक क्रॉले को भी बोल्ड कर दिया। उन्होंने 10 रन बनाए। इंग्लैंज के पास कुल बढ़त 210 रन की हो गई है।  

वेस्टइंडीज के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 75 रन की पारी ओपनर क्रेग ब्रेथवेट ने खेली। इसके अलावा शामरा ब्रूक्स ने 68 और रोस्टन चेज ने 51 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने 3-3 और सैम कुरेन ने 2 विकेट लिए। वहीं डॉम बीस और बेन स्टोक्स को 1-1 सफलता मिली। 

तीसरे सत्र में नई गेंद के साथ ब्रॉड ने मचाया कहर
चायकाल के समय तक 4 विकेट पर 227 रन बनाकर वेस्टइंडीज की टीम मजबूत स्थिति में दिख रही थी लेकिन तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने नई गेंद हाथ में आते ही वेस्टइंडीज के तीन बल्लेबाजों को तीन ओवर में आउट करके बैकफुट पर भेज दिया। ब्रॉड ने पहले तो अर्धशतक जड़ने वाले शामरा ब्रूक्स को एलबीडब्ल्यू कर दिया। उन्होंने 68 रन बनाए। इसके बाद पहले टेस्ट के हीरो जर्मेन ब्लैकवुड और विकेटकीपर शेनन डाउरिच को खाता खोले बगैर पवेलियन वापस भेज दिया। ब्लेकवुड बोल्ड हो गए और डाउरिच एलबीडब्ल्यू। इसके बाद कप्तान जेसन होल्डर भी 2 रन बनाकर मार्कवुड की गेंद पर कप्तान जो रूट को कैच दे बैठे। होल्डर के आउट होने के बाद साई होप ने अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन 51 रन की पारी खेलने के बाद वो वोक्स की गेंद पर एलबीडब्लू हो गए। इसके बाद शैनन गैब्रियल भी वोक्स का शिकार बने वो भी खाता नहीं खोल सके। केमार रोच 4 रन बनाकर नाबाद रहे। 


अर्धशतकीय पारी खेलकर पवेलियन लौटे ब्रेथवेट 
लंच के बाद दोबारा खेल शुरू हुआ तो सैम कुरेन ने एक बार फिर अपनी टीम को सफलता दिलाई और शाई होप को विकेट के पीछे बटलर के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। होप केवल 25 रन बना सके और लंच के बाद दूसरे ओवर में पवेलियन लौट गए। इसके बाद दूसरे छोर पर खड़े क्रैग ब्रेथवेट ने 121 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस पारी के दौरान उन्होंने पांच चौके जड़े। ब्रेथवेट ने बल्लेबाजी करने आए शामरा ब्रूक्स के साथ मिलकर टीम को 200 रन के करीब पहुंचाया। लेकिन 199 के स्कोर पर 75 रन की पारी खेलने के बाद ब्रेथवेट स्टोक्स के हाथों फॉलो थ्रू में लपके गए और शतक से चूक गए। ब्रेथवेट ने 165 गेंद में 75 रन की पारी खेली और इस दौरन 8 चौके जड़े। उनके और ब्रूक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी हुई। 

अल्जारी जोसेफ की शानदार बल्लेबाजी 
वेस्टइंडीज के लिए चौथे दिन बल्लेबाजी करने क्रैग ब्रेथवेट(6*) और नाइटवॉच मैन अल्जारी जोसेफ(14*) की जोड़ी उतरी। अल्जारी जोसेफ ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को 17.4 ओवर में ही 50 रन के पार पहुंचा दिया।उन्होंने अपने विकेट की अहमियत को समझते हुए संभलकर बल्लेबाजी की। इसी दौरान ब्रेथवेट और जोसेफ की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए 62 गेंद में  50 रन की साझेदारी पूरी कर ली। लेकिन पारी के 25वें ओवर की दूसरी गेंद पर स्पिनर डॉम बीस की फिरकी में फॉर्वर्ड शॉर्ट लेग पर ओली पोप के हाथों लपके गए। अल्जारी जोसेफ ने 52 गेंद में 32 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 3 चौके जड़े।

जोसेफ के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए शाई होप ने टिककर बल्लेबाजी की और लंच तक और कोई विकेट नहीं गिरने दिया। ब्रेथवेट और होप लगातार इंग्लैंड के गेंदबाजों को छकाते रहे और टीम को 36.3 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। चौथे दिन लंच तक विंडीज ने 2 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए थे। क्रैग ब्रेथवेट(41*) और शाई होप(25*) रन बनाकर नाबाद थे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल