लाइव टीवी

इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ की रिकॉर्ड्स की बरसात, बनाया वनडे इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर 

Updated Jun 17, 2022 | 19:20 IST

World Record, Highest Total in ODIs: इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने नीदरलैंड के खिलाफ आतिशी बल्लेबाजी करते हुए वनडे में सबसे बड़े स्कोर का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया। 

Loading ...
इंग्लैंड बनाम नीदरलैंड पहला वनडे मैच
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड ने बनाया वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड
  • नीदरलैंड के खिलाफ पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने जड़े रिकॉर्ड 26 छक्के
  • जोस बटलर ने खेली 70 गेंद में 162 रन की नाबाद पारी, फिल साल्ट और डेविड मलान ने भी जड़े सैकड़े

एम्सटेलवीन: इंग्लैंड ने नीदरलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करके वर्ल्ड रिकॉड कायम कर दिया। इंग्लैंड की टीम वनडे क्रिकेट में 500 रन के आंकड़े को पार करने वाली दुनिया की पहली टीम बनने से 2 रन से चूक गई गई है। 

तीन बल्लेबाजों ने जड़े सैकड़े
नीदरलैंड का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला भारी पड़ गया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट पर 498 रन का स्कोर खड़ा कर दिया। इंग्लैंड के लिए तीन बल्लेबाजों फिल साल्ट(122), डेविड मलान(125) और जोस बटलर(162*) ने आतिशी शतक जड़े। वहीं लियाम लिविंगस्टोन ने 22 गेंद में नाबाद 66 रन की आतिशी पारी खेली। 

इंग्लैंड ने तोड़ा अपना ही चार साल पुराना रिकॉर्ड
इससे पहले वनडे क्रिकेट में एक पारी में सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी इंग्लैंड के नाम दर्ज था। इंग्लैंड ने साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नॉटिंघम में 50 ओवर में 481/6 रन का स्कोर खड़ा किया था। इस रिकॉर्ड को तोड़ने के साथ ही इंग्लैंड की टीम 500 रन बनाने वाली पहली टीम बनने से चूक गई। 

वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों का बना रिकॉर्ड
इस मैच में चौकों छक्कों की जमकर बरसात हुई। वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का इंग्लैंड ने अपना तीन साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। शुक्रवार को इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने कुल 26 छक्के जड़े। जिसमें से 14 छक्के बटलर के बल्ले से आए। वहीं 3-3 छक्के फिल साल्ट और डेविड मलान के बल्ले से निकले। लियाम लिविंगस्टोन ने अपनी आतिशी अर्धशतकीय पारी में 6 छक्के जड़े। इससे पहले इंग्लैंड ने साल 2019 में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में 25 छक्के जड़े थे। 

वनडे में दूसरे सबसे तेज 150 रन
जोस बटलर ने अपने आईपीएल के शानदार फॉर्म को जारी रखते हुए नीदरलैंड के खिलाफ पहले तो 47 गेंद में अपना शतक पूरा किया इसके बाद 65 गेंद में 150 रन के आंकड़े को पार करने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी बन गए। सबसे तेज 150 रन जड़ने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है। 

वनडे में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक
लियाम लिविंगस्टोन ने आखिरी ओवरों में आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 17 गेंद में अर्धशतक 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से जड़ दिया। वो वनडे क्रिकेट इतिहास में का सबसे तेज अर्धशतक जड़ने से महज 1 गेंद के अंतर से चूक गए लेकिन इस मामले में वो सनथ जयसूर्या के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए। वनडे में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है। उन्होंने 16 गेंद में अपना पचासा पूरा किया था। लविंग्स्टोन ने 7 गेंद में 33 रन के साथ पारी की शुरुआत की थी। इसक बाद वो 14 गेंद में 48 रन पर पहुंच गए थे। लेकिन रिकॉर्ड अपने नाम नहीं कर सके। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल