लाइव टीवी

आईपीएल पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच सिल्वरवुड ने दिया बड़ा बयान

Updated Feb 17, 2021 | 22:29 IST

Chris Silverwood on IPL: आईपीएल और टेस्ट क्रिकेट के बीच तवज्जो किसको दी जाए, ये बहस काफी समय से चल रही है। इस पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने बड़ा बयान दिया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
क्रिस सिल्वरवुड ने आईपीएल पर अपनी राय दी
मुख्य बातें
  • आईपीएल बनाम टेस्ट क्रिकेट
  • आईपीएल को लेकर इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने दिया बड़ा बयान
  • खिलाड़ियों को आईपीएल खेलने से रोकना मुश्किल काम

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो टेस्ट क्रिकेट को तवज्जो देते हुए आईपीएल से दूर रहते आए हैं। जेम्स एंडरसन और जो रूट जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी ये कदम उठा चुके हैं। लेकिन अब भी आईपीएल बनाम टेस्ट क्रिकेट को लेकर बहस जारी रहती है। खिलाड़ियों की आईपीएल से अच्छी कमाई होती है इसलिए उनको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट पर केंद्रित रखना मुश्किल काम है। इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने भी कुछ ऐसा ही बयान दिया है।

हाल ही में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मिली करारी हार के बाद इंग्लैंड के खिलाड़ियों की रोटेशन नीति की आलोचना के बीच कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा कि खिलाड़ियों से यह कहना ‘काफी मुश्किल’ है कि ‘इंडियन प्रमियर लीग’ में नहीं खेले। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने सभी प्रारूपों में खेलने वाले खिलाड़ियों खासकर बेन स्टोक्स, जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली को भारत और श्रीलंका के दौरे पर रोटेशन नीति के तहत टीम में शामिल करने का फैसला किया।

क्रिस सिल्वरवुड से जब टेस्ट मैचों की तुलना में आईपीएल को तव्वजो दिये जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘खिलाड़ियों को यह सुझाव देना बहुत मुश्किल है कि आप आईपीएल नहीं खेल सकते। अगर आप सिर्फ नंबर (कमाई) देखते हैं तो आप ऐसा नहीं कह सकते। आईपीएल टी20 दुनिया में एक शीर्ष टूर्नामेंट है और इसलिए यह बहुत मुश्किल है।’’

इंग्लिश टीम की मौजूदा स्थिति

रोटेशन नीति के तहत स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर श्रीलंका दौरे पर नहीं गये थे जबकि बटलर और अली भारत दौरे पर क्रमश: पहले और दूसरे टेस्ट के बाद इंग्लैंड वापस लौट गये। बेयरस्टॉ और मार्क वुड टीम के साथ जुड़े है तो वही आर्चर सीमित ओवरों की श्रृंखला से पहले स्वदेश लैट सकते है जबकि बटलर फिर से टीम से जुड़ सकते है।

बिग बैश से नाम वापस लिया लेकिन आईपीएल से नहीं

कोच सिल्वरवुड से जब पूछा गया कि बहुत सारे खिलाड़ियों ने ऑस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग से नाम वापस ले लिया लेकिन आईपीएल में खेलने के लिए वे टेस्ट मैचों में रोटेशन नीति का सहारा ले रहे है तो उन्होंने कहा, ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह कोई मुद्दा है क्योंकि खिलाड़ियों के शीर्ष स्तर के टी20 क्रिकेट में खेलने से हमें फायदा होता है। इससे खिलाड़ियों को भी काफी फायदा होता है। जाहिर है खिलाड़ी इन टूर्नामेंटों (आईपीएल, बीबीएल, सीपीएल) को लेकर खुद मन बनाना होता है। वे वहां खेलने जाते है लेकिन इससे हमें भी फायदा होता है।

मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट प्राथमिकता है

इस पूर्व तेज गेंदबाज ने इन परिस्थितियों से समांजस्य बैठा लिया है। उन्होने कहा, ‘‘ मैं इसके साथ पूरी तरह से समांजस्य बैठा लिया है। कम से कम मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट प्राथमिकता है। स्टोक्स, आर्चर, क्रिस वोक्स जैसे खिलाड़ियों को आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने बरकरार रखा है जबकि मोईन अली, डेविद मालन के साथ 15 अन्य खिलाड़ी गुरुवार को होने वाली नीलामी का हिस्सा होंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल