लाइव टीवी

ENG vs NZ: आज से लॉर्ड्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ बेन स्टोक्स की कप्तानी का टेस्ट, जानिए जरूरी बातें

Updated Jun 02, 2022 | 06:00 IST

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर गुरुवार को हो रही है। जानिए पहले टेस्ट से जुड़ी जरूरी बातें।

Loading ...
इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड पहला टेस्ट
मुख्य बातें
  • लॉर्ड्स में खेला जाएगा इंग्लैंड-न्यूजीलैंड के बीच तीन मैच की सीरीज का पहला टेस्ट
  • बेन स्टोक्स और ब्रेंडन मैकुलम करेंगे इंग्लैंड के लिए बतौर टेस्ट कप्तान और कोच शुरुआत
  • इंग्लैंड की टीम 12 महीने में जीत सकी है केवल एक टेस्ट,टीम को जीत की राह पर लौटाने की है स्टोक्स के सामने चुनौती

लंदन: 'क्रिकेट का मक्का' कहे जाने वाले लॉर्ड्स के ऐतिहासिक क्रिकेट मैदान पर गुरुवार को इंग्लैंड क्रिकेट में नए अध्याय की शुरुआत होने जा रही है। बेन स्टोक्स पूर्णकालिक टेस्ट कप्तान के रूप में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की कमान संभालेंगे वहीं पूर्व कीवी कप्तान ब्रेंडन मैकुलम नए कोच के रूप में भी आगाज करने उतरेंगे।

एशेज के बाद गिरी थी सिल्वरवुड पर गाज, विंडीज दौरे के बाद रूट ने छोड़ी कप्तानी 
न्यूजीलैंड में जन्में इंग्लैंड के कप्तान और कीवी कोच की जोड़ी का न्यूजीलैंड के खिलाफ ही पहला टेस्ट होने जा रहा है। जो रूट की कप्तानी में पिछले एक साल में इंग्लैंड की टीम केवल एक टेस्ट मैच जीत सकी है और टेस्ट चैंपियनशिन की अंक तालिका में 12.5 जीत प्रतिशत के साथ सबसे निचले पायदान पर है। ऐशेज में 0-4 के अंतर से शर्मनाक हार के बाद क्रिस सिल्वरवुड को पद से बर्खास्त कर दिया गया था। इसके बाद वेस्टइंडीज में तीन मैच की सीरीज 0-1 से गंवाने के बाद कप्तान जो रूट ने भी अपना पद छोड़ दिया। 

नए सिरे से शुरुआत करेगी इंग्लैंड 
ऐसे में इंग्लैंड की टीम एक नए अध्याय की शुरुआत नए ढंग से करना चाहेगी। कप्तान जो रूट ने इसे खाली कैनवास पर नए सिरे से शुरुआत बताया है। कीवी कप्तान और कोच की जोड़ी से इंग्लैंड को बहुत आशाएं हैं। कीवी टीम के खिलाफ मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने के इरादे से मैच की पूर्व संध्या पर ही एकादश का ऐलान कर दिया गया। 

डेब्यू करेंगे मैटी पॉट्स, एंडरसन-ब्राड की हुई वापसी 
एकादश में जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्राड जैसे अनुभवी गेंदबाजों की वापसी हुई है। वहीं डरहम के लिए खेलने वाले युवा तेज गेंदबाज मैटी पॉट्स को भी टेस्ट डेब्यू का मौका मिला है। वो इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले 704वें खिलाड़ी होंगे। पॉट्स शानदार फॉर्म में हैं उन्होंने डरहम के लिए मौजूदा काउंटी सीजन में खेलते हुए 6 मैच में 35 विकेट झटके हैं। ऐसे में जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड, क्रिस वोक्स, ओली स्टोन, साकिब महमूद और मैट फिशर जैसे गेंदबाजों के चोटिल होने की वजह से उन्हें टेस्ट टीम का बुलावा मिल गया। 

ऐसा है इंग्लैंड का टीम संयोजन
कप्तान बेन स्टोक्स ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि वो नंबर छह पर बल्लेबाजी करेंगे। वहीं पूर्व कप्तान जो रूट अपने पंसदीदा चौथे स्थान पर बल्लेबाजी करेंगे। निश्चित पर पर ये कदम टीम के मध्यक्रम को मजबूत करेगा। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए जॉनी बेयर्स्टो को चुना गया है। जैक लीच टीम में एकलौते स्पिनर होंगे उनका साथ जो रूट अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से दे सकते हैं। इंग्लैंड के लिए पारी की शुरुआत जैक क्रॉली और एलेक्स लीज की जोड़ी करेगी। नंबर तीन पर ओली पोप मोर्चा संभालेंगे। विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी बेन फॉक्स को दी गई है। जो कि सातवें पायदान पर बल्लेबाजी करेंगे। 

इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगी राह
कीवी टीम के खिलाफ जीत की राह पर लौटना इंग्लैंड के लिए आसान नहीं होगा। भले ही चैंपियन कीवी टीम इस बार संघर्ष करती दिख रही है और अंक तालिका में छठे पायदान पर है। केन विलियमसन की टीम बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज ड्रॉ करा सकी। ऐसे में फाइनल में पहुंचकर खिताब बचाने के लिए उसे यह सीरीज अपने नाम करनी होगी। 

पिछली बार कीवी टीम ने थी इंग्लैंड को पटखनी
पिछले साल इंग्लैंड में ही न्यूजीलैंड ने पहली बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था। वहीं इंग्लैंड को दो टेस्ट की सीरीज में 1-0 के अंतर से मात दी थी। कीवी टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी हैं जो मैच का रुख अपने दम पर पलटने का माद्दा रखते हैं। ऐसे में संघर्ष कर रही इंग्लिश टीम के लिए लॉड्स टेस्ट में जीत किसी भी सूरत में आसान नहीं होने वाली है भले ही उसका रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार रहा है। 

पांच टेस्ट बाद हो रही है विलियमसन की वापसी
कीवी कप्तान केन विलियमसन ने हालांकि अपनी एकादश का ऐलान पूर्व संध्या पर नहीं किया। कोहनी की चोट की वजह से केन विलियमसन पिछले पांच टेस्ट मैच में टीम के लिए नहीं खेले। टॉम लैथम ने उस दौरान टीम की कमान संभाली। ऐसे में अब उनकी वापसी से टीम की बल्लेबाजी मजबूत होगी। लेकिन हालिया आईपीएल 2022 में वो केवल 19 की औसत से रन बना सके। ऐसे में उन्हें एक बार फिर अपनी टेस्ट फिटनेस साबित करनी होगी। 

पहले टेस्ट के लिए ट्रेंट बोल्ड उपलब्ध नहीं हैं ऐसे में गेंदबाजी का दारोमदार टिम साउदी, काइल जैमिसन, नील वैगनर, कॉलिन डि ग्रैंडहोम और एजाज पटेल की कंधों पर होगा। वहीं बल्लेबाजी की जिम्मेदारी डेवोन कॉन्वे, टॉम ब्लेंडेल, केन विलियमसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम पर होगी। 

लॉर्ड्स टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11: बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्रॉली, एलेक्स लीज, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयर्स्टो, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पोट्स, जैक लीच, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

न्यूजीलैंड की टीम: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, डेवोन कॉनवे, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, कैम फ्लेचर (विकेटकीपर), मैट हेनरी, काइल जैमीसन, टॉम लैथम, डेरिल मिशेल, हेनरी निकोल्स, एजाज पटेल, टिम साउथी, नील वैगनर, विल यंग, माइकल ब्रेसवेल। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल