लाइव टीवी

ENG vs WI: घुटने के बल बैठकर दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने नस्लभेद का किया विरोध, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बहाल

Updated Jul 08, 2020 | 20:01 IST

England vs West Indies 1st Test: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट का आगाज बारिश प्रभावित रहा। मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने घुटने के बल बैठकर नस्लभेद के खिलाफ विरोध किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
England vs West Indies, black lives matter protest
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली
  • साउथम्पटन में शुरू हुआ दूसरा टेस्ट मैच
  • नस्लभेद के खिलाफ खिलाड़ियों ने घुटने के बल बैठकर दर्ज कराया विरोध

साउथम्पटनः लंबे इंतजार के बाद आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फिर से बुधवार को बहाल हो गया। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच पहले टेस्ट मैच की शुरुआत पर बारिश की मार पड़ी और ज्यादातर दिन बारिश की वजह से धुल गया। हालांकि लंच के बाद बारिश थोड़ा रुकी तो खेल शुरू किया गया। बिना दर्शकों के हो रहे इस मैच की शुरूआत से पहले ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ आंदोलन के समर्थन और नस्लभेद के विरोध में दोनों टीमों के खिलाड़ी घुटने के बल बैठे।

रोस बाउल स्टेडियम पर पहली गेंद फेंके जाने से पूर्व फील्डिंग कर रहे वेस्टइंडीज के क्रिकेटर आउटफील्ड में घुटने के बल बैठे। जबकि बैटिंग करने आए इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने भी यही किया। दोनों टीमों ने अपनी जर्सी की कॉलर पर ब्लैक लाइव्स मैटर का लोगो पहन रखा था। वेस्टइंडीज की टीम पहले ही कह चुकी है कि इस दौरे पर उनकी प्रेरणा का स्रोत यह आंदोलन है। अमेरिका में मई में अफ्रीकी अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस की बर्बरता के बाद मौत के बाद से दुनिया भर में नस्लवाद के विरोध में यह आंदोलन चल रहा है।

महामारी में जान गंवाने वालों की याद में मौन

इसके अलावा, मैच से पहले कोरोना वायरस महामारी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में एक मिनट का मौन भी रखा गया। खेल बारिश और गीली आउटफील्ड के कारण तीन घंटे देर से शुरू हुआ था।

ब्रॉड को बाहर रखा, चौथी ही गेंद पर गिरा विकेट

इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड ने लंबे समय से टीम के नियमित सदस्य रहे स्टुअर्ट ब्रॉड को बाहर रखा। वहीं वेस्टइंडीज टीम में रहकीम कॉर्नवाल को जगह नहीं मिली। मैच शुरू हुआ और चार गेंद बाद शून्य के स्कोर पर इंग्लैंड ने अपना पहला विकेट गंवा दिया। शैनन ग्रेब्रियाल ने डॉम सिबले को मैच की चौथी ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। इसके बाद एक बार फिर बारिश आई और खेल को रोकना पड़ा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल