लाइव टीवी

टीम इंडिया की जीत के आड़े आ सकते हैं इंग्‍लैंड के ये 5 बल्‍लेबाज, 'विराट ब्रिगेड' को रहना होगा चौकन्‍ना

Updated Jan 31, 2021 | 06:32 IST

IND vs ENG: भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहला टेस्‍ट 5 फरवरी से चेन्‍नई में शुरू होगा। मेहमान टीम के ये 5 बल्‍लेबाज टीम इंडिया के लिए सिरदर्द साबित हो सकते हैं।

Loading ...
जो रूट
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज 5 फरवरी से शुरू होगी
  • टीम इंडिया को इन 5 इंग्लिश बल्‍लेबाजों से बचकर रहना होगा
  • इंग्‍लैंड के कप्‍तान ने श्रीलंका में धमाका किया और इसी लय को भारत में बरकरार रखना चाहेंगे

नई दिल्‍ली: भारत और इंग्‍लैंड के बीच हाई वोल्‍टेज टेस्‍ट सीरीज 5 फरवरी से शुरू होने जा रही है। दोनों ही टीमों के हौसले बुलंद हैं क्‍योंकि दोनों ने हाल ही में विदेशी धरती पर टेस्‍ट सीरीज जीती है। भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को मात दी तो इंग्‍लैंड ने श्रीलंका को रौंदा। दोनों ही टीमों के पास कई मैच विनर खिलाड़ी मौजूद हैं और लाल गेंद क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्‍मीद है।

विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम भले ही सीरीज जीत की दावेदार लग रही हो, लेकिन इंग्‍लैंड इस बार बदली हुई है। इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाजी क्रम में अनुभव की कमी है क्‍योंकि जो रूट, बेन स्‍टोक्‍स और जोस बटलर के अलावा किसी के पास भारतीय स्थितियों में खेलने का अनुभव नहीं है। हालांकि, टीम के पास ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो भारतीय गेंदबाजी ईकाई के लिए मुसीबत बन सकते हैं।

इंग्‍लैंड के पांच बल्‍लेबाज जो टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बन सकते हैं

  1. जो रूट - इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान इस समय बेहतरीन फॉर्म में हैं। उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ लगातार दो शतक जमाए और टीम को सीरीज जीत दिलाई। रूट ने चार पारियों में 426 रन बनाए, जिसमें 228 रन की पारी सर्वश्रेष्‍ठ है। इंग्‍लैंड के कप्‍तान ने श्रीलंकाई स्पिनरो का बखूबी सामना किया और यह टीम इंडिया के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकता है क्‍योंकि घरेलू पिचों पर भारतीय टीम अपने स्पिनरों पर काफी निर्भर रहती है। रूट चेन्‍नई में अपने करियर का 100वां टेस्‍ट खेलेंगे और इसे विशेष बनाना चाहेंगे। रूट ने भारत के खिलाफ 16 टेस्‍ट में चार शतक और 19 अर्धशतकों की मदद से 1421 रन बनाए हैं।
  2. बेन स्‍टोक्‍स - रूट के बाद टीम इंडिया को बेन स्‍टोक्‍स से चौकन्‍ना रहना होगा। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज किसी भी समय मैच का रुख पलटने के लिए जाने जाते हैं। स्‍टोक्‍स ने बतौर बल्‍लेबाज काफी सुधार किया और अब वह भारत में धमाका करने को तैयार हैं। स्‍टोक्‍स ने भारत के खिलाफ 42.74 की औसत से 545 रन बनाए हैं। बेन स्‍टोक्‍स चोट के बाद राष्‍ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं और वह इस मौके को अच्‍छी तरह भुनाना चाहेंगे।
  3. रॉरी बर्न्‍स - इंग्‍लैंड के ओपनर टेस्‍ट टीम में वापसी कर रहे हैं। वह अपने पहले बच्‍चे के स्‍वागत के लिए पैतृत्‍व अवकाश पर थे। एलिस्‍टर कुक के संन्‍यास लेने के बाद बाएं हाथ के बल्‍लेबाज इंग्लिश टीम की पहली पसंद बन गए हैं। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ बर्न्‍स ने कई अर्धशतकीय पारियां खेली थीं। वह टीम इंडिया के लिए भी खतरा साबित हो सकते हैं।
  4. जैक क्रॉले - जैक क्रॉले पर सभी की निगाहें अटकी हुई हैं। इन्‍हें इंग्लिश क्रिकेट का भविष्‍य माना जा रहा है। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने अपने छोटे से टेस्‍ट करियर में काफी प्रभावित किया है। पहले सात टेस्‍ट में तीन अर्धशतक जमाने वाले क्रॉले ने आठवें टेस्‍ट में शतक जमाया, जिसे दोहरे शतक में तब्‍दील किया। पाकिस्‍तान के खिलाफ साउथैम्‍प्‍टन में क्रॉले ने 541 मिनट क्रीज पर बिताए और 267 रन की पारी खेली। इससे साबित होता है कि क्रॉले में अपार क्षमता है और वह टीम इंडिया के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।
  5. जोस बटलर - जोस बटलर को भारत के खिलाफ बल्‍लेबाजी करना हमेशा से रास आया है और वह आगामी टेस्‍ट सीरीज में इसी लय को बरकरार रखना चाहेंगे। बटलर ने श्रीलंका में गजब का प्रदर्शन किया और तीन पारियों में 65.50 की औसत से 131 रन बनाए। बटलर एक सेशन में मैच का रुख पलटना जानते हैं और यही वजह है कि टीम इंडिया के गेंदबाजों को इनसे सतर्क रहना होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल