लाइव टीवी

17 साल का करियर, पहले ही अंतरराष्ट्रीय मैच में धमाल, पर उदास आंखें आज भी ढूंढ रही है उम्मीदें

Updated Aug 11, 2020 | 18:48 IST

Faiz Fazal on his dissapointment for no international call-up: भारतीय क्रिकेटर फैज फजल ने 17 साल के अपने लंबे करियर के बाद पहली बार अपना दर्द खुलकर बयां किया है।

Loading ...
Faiz Fazal, फैज फजल
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम में इस खिलाड़ी को दोबारा क्यों नहीं मिला मौका?
  • विदर्भ को दो खिताब जीतने वाले कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किया था जोरदार आगाज
  • अच्छे आगाज के बावजूद चयनकर्ताओं ने कभी दोबारा बुलावा नहीं भेजा तो बयां किया दर्द

भारतीय क्रिकेट टीम में जाहिर तौर पर सभी खिलाड़ियों को मौका नहीं मिल सकता। कई बार ऐसा हुआ कि कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम इंडिया में जीवन भर जगह नहीं बना पाते, जबकि कुछ ऐसे भी हैं जो मौका मिलने के बाद खुद को साबित करते हैं लेकिन उसके बावजूद उनको नजरअंदाज कर दिया जाता है। विर्दभ को दो बार रणजी ट्रॉफी खिताब दिलाने वाले कप्तान फैज फजल भी ऐसे ही एक शानदार खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपना दर्द बयां किया है।

फैज फजल ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद चयनकर्ताओं को प्रभावित किया था और 2016 में आखिरकार उन्हें भारतीय टीम में पहली बार मौका दे दिया गया। वो 2016 में भारत के जिंबाब्वे दौरा का हिस्सा थे। उन्हें वहां वनडे सीरीज में सिर्फ एक मैच खेलने का मौका दिया गया। हरारे में जिंबाब्वे के खिलाफ हुए उस वनडे मैच में फजल ने 61 गेंदों में नाबाद 55 रनों की पारी खेलकर अपना प्रभाव छोड़ा लेकिन उसके बाद से 4 साल हो चुके हैं लेकिन फजल को दोबारा कभी मौका नहीं दिया गया।

बयां किया दर्द

अपने पहले अंतर्राष्ट्रीय मैच में अर्धशतक जमाने के बाद भी राष्ट्रीय टीम में दोबारा न चुने जाने पर फजल ने कहा, 'टीम में प्रतिस्पर्धा काफी कड़ी है। मैं अपने आप को काफी सौभाग्यशाली मानता हूं कि मैं भारतीय टीम के लिए खेला हूं क्योंकि मेरा लक्ष्य यही था, अपने देश के लिए खेलना। इसकी तुलना किसी चीज से नहीं की जा सकती। लेकिन मेरा अभी भी लक्ष्य टेस्ट टीम में खेलना है। लेकिन हां, मैं इस बात से निराश हूं कि मैं भारतीय टीम में अपनी जगह बनाए नहीं रख पाया। उन्होंने कहा, यह खेल ही मेरी प्ररेणा है, मैं किसी भी स्तर पर क्रिकेट खेलना पसंद करता हूं।'

फैज फजल के आंकड़े

नागपुर (महाराष्ट्र) में जन्मे फैज फजल एक बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और काम चलाऊ दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भी। इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने दिसंबर 2003 में अपना प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर शुरू किया था और पिछले 17 सालों में उनके आंकड़े कुछ ऐसे रहे हैं..

प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच- 125

रन- 8404

शतक- 21

अर्धशतक- 37

बेस्ट पारी- 206 रन

कप्तान के रूप में दो खिताब

लिस्ट-ए क्रिकेट मैच- 95

रन- 2996

 शतक- 6

अर्धशतक- 22

कौन है सर्वश्रेष्ठ कप्तान?

मौजूदा समय में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है, जो मैदान पर जीत दिलाने में भी सक्षम है और अपने खेल को लेकर भी परफेक्ट। जाहिर तौर पर इसमें भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम तो आना ही है। फजल के मुताबिक भारत के विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के टिम पेन इस समय दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं।

टिम पेन के फैन हैं फजल

स्पोर्टस टाइगर के शो ऑफ द फील्ड पर जब फजल से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कप्तान के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, 'मैं टिम पेन का प्रशंसक हूं, वह टेस्ट कप्तान के तौर पर काफी शानदार है। विराट भी टेस्ट में अच्छे कप्तान हैं।' जाहिर तौर पर फैज फजल अब धीरे-धीरे अपने करियर के अंतिम मोड़ की तरफ बढ़ रहे हैं और ताजा हालात देखकर ऐसा ही लग रहा है कि शायद ही उनको कभी दोबारा राष्ट्रीय टीम की जर्सी पहनने का मौका मिलेगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल