लाइव टीवी

सचिन के जन्मदिन पर ICC ने कराया सर्वे, फैंस ने वोट देकर इस पारी को बताया सर्वश्रेष्ठ

Updated Apr 25, 2020 | 07:00 IST

Sachin Tendulkar's best innings: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को सचिन तेंदुलकर के 47वें जन्मदिन के मौके पर एक सर्वे कराया और फैंस से सचिन की सर्वश्रेष्ठ पारी चुनने को कहा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Sachin Tendulkar
मुख्य बातें
  • सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कराई खास वोटिंग
  • सर्वे में फैंस को वोट देकर चुननी थी सचिन तेंदुलकर के करियर की बेस्ट पारी
  • शुक्रवार को था सचिन तेंदुलकर का 47वां जन्मदिन

शुक्रवार को बेशक सचिन तेंदुलकर ने अपना जन्मदिन नहीं मनाया और इसे कोरोनावायरस से लड़ रहे योद्धाओं को समर्पित कर दिया, लेकिन दुनिया भर में करोड़ों फैंस ने हमेशा की तरह अपने इस चहेते स्टार का जन्मदिन अलग-अलग अंदाज में मनाया। इस दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन अपने अंदाज में मनाया। आईसीसी ने एक ऑनलाइन मतदान कराते हुए फैंस को सचिन तेंदुलकर की सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी चुनने के लिए कहा।

आईसीसी ने वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर की पारियों के लिये मतदान कराया और फैंस से पूछा कि सबसे यादगार पारी कौन सी थी। इस मतदान में सबसे ज्यादा वोट शारजाह में खेली गयी 143 रन की पारी को मिले और इस पारी को सर्वश्रेष्ठ आंका गया। तेंदुलकर ने 1998 में ट्राई सीरीज में 22 अप्रैल को खेले गये मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये पारी खेली थी। भारत मैच हार गया था लेकिन उनकी इस पारी के दम पर वो फाइनल में पहुंचने में सफल रहा। तेंदुलकर ने अपने 25वें जन्मदिन पर खेले गये फाइनल में भी 134 रन बनाये और भारत को खिताब दिलाया था।

तूफान की वजह से नाम पड़ा 'डेजर्ट स्टॉर्म'

तेंदुल

कर ने अपनी 143 रन की पारी के दौरान 131 गेंदों का सामना किया तथा नौ चौके और पांच छक्के लगाये। इसे आज भी वनडे की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक गिना जाता है। उस दिन शारजाह में तूफान भी आया था और इसलिए तेंदुलकर की इस पारी को ‘डेजर्ट स्ट्रॉम’ के नाम से भी जाना जाता है।

आईसीसी का ट्वीट

आईसीसी ने मतदान के नतीजों को घोषित करते हुए ट्वीट किया, ‘ये बेहद करीबी मुकाबला रहा लेकिन आखिर में तेंदुलकर की शारजाह में खेली गयी 143 रन की अविस्मरणीय ‘डेजर्ट स्ट्रॉम’ पारी को उनकी सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी आंका गया।’ उस पारी के बारे में तब वर्तमान भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा था, ‘मैंने अपने जीवन में कभी इतनी बढ़िया पारी नहीं देखी।’

सचिन की इस पारी से मिली टक्कर

शारजाह वाली सचिन की पारी को पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप 2003 में सेंचुरियन में खेली गयी 98 रन की पारी से कड़ी चुनौती मिली। तेंदुलकर ने 12 चौकों और एक छक्के की मदद से वो पारी खेली थी और सईद अनवर के शतक को बेकार करके भारत को जीत दिलायी थी। इन दोनों पारियों के अलावा आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2009 में हैदराबाद में खेली गयी 175 रन और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में नाबाद 200 रन भी उनकी शीर्ष चार पारियों में जगह बनाने में सफल रही। तेंदुलकर द्वारा ग्वालियर में खेली गई पारी से वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले वो दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। सचिन के बाद वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा सहित दुनिया के कई अन्य दिग्गजों ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा लेकिन ऐसा करने वाला पहला क्रिकेटर बनकर सचिन ने अपनी पारी को यादगार बना दिया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल