लाइव टीवी

Day Night Test: किसने जमाया पहला शतक, सबसे ज्‍यादा विकेट किसके नाम? डे-नाइट टेस्‍ट के 12 मजेदार फैक्‍ट्स

Updated Nov 16, 2019 | 19:40 IST

India (IND) vs Bangladesh (BAN), Day Night Test: भारतीय टीम पहली बार गुलाबी गेंद से डे-नाइट अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट मैच खेलेगी। भारत और बांग्‍लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर यह मुकाबला खेला जाएगा।

Loading ...
डे-नाइट टेस्‍ट
मुख्य बातें
  • भारत और बांग्‍लादेश के बीच 22 नवंबर से खेला जाएगा डे-नाइट टेस्‍ट
  • कोलकाता का ईडन गार्डन्‍स इस ऐतिहासिक मैच की मेजबानी करेगा
  • भारत और बांग्‍लादेश दोनों पहली बार डे-नाइट टेस्‍ट में हिस्‍सा लेंगी

कोलकाता: टीम इंडिया का टेस्‍ट क्रिकेट इतिहास 22 नवंबर 2019 को पूरी तरह बदल जाएगा। भारतीय टीम पहली बार गुलाबी गेंद से डे-नाइट अंतरराष्‍ट्रीय टेस्‍ट मैच खेलेगी। भारत और बांग्‍लादेश के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स पर यह मुकाबला खेला जाएगा। वैसे, दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम 1-0 की बढ़त पर है क्‍योंकि उसने बांग्‍लादेश को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेले गए पहले टेस्‍ट में एक पारी और 130 रन के विशाल अंतर से मात दी। अब क्रिकेट फैंस का पूरा ध्‍यान गुलाबी गेंद से होने वाले टेस्‍ट मैच पर टिक गया है। फ्लड लाइट्स के नीचे इस मुकाबले के बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है क्‍योंकि दोनों टीमें पहली बार डे-नाइट टेस्‍ट में हिस्‍सा ले रही हैं।

चलिए आपको गुलाबी टेस्‍ट से जुड़े 12 मजेदार फैक्‍ट्स बताते हैं:

1) पहला मैच- ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के बीच एडिलेड मैदान में पहला डे-नाइट टेस्‍ट खेला गया था। यह मुकाबला 27 नवंबर 2015-1 दिसंबर 2015 के बीच खेला गया। ऑस्‍ट्रेलिया ने 3 विकेट से यह टेस्‍ट जीता था। उल्‍लेखनीय है कि पहले डे-नाइट टेस्‍ट में किसी बल्‍लेबाज के बल्‍ले से शतक नहीं निकला था।

2) पहला शतक- पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज अजहर अली ने ऐतिहासिक पारी खेली थी। उन्‍होंने एक नया ही रिकॉर्ड कायम किया था। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दुबई में 13-17 अक्‍टूबर 2016 के बीच खेले गए डे-नाइट टेस्‍ट में अजहर अली ने शतक, फिर दोहरा शतक और फिर तिहरा शतक भी जमाया। वह डे-नाइट टेस्‍ट में यह तीनों कारनामा करने वाले एकमात्र बल्‍लेबाज हैं। अजहर ने तब 469 गेंदों में 23 चौके और दो छक्‍के की मदद से नाबाद 302 रन बनाए थे। पाकिस्‍तान ने इस टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को 56 रन से मात दी थी।

3) पहला अर्धशतक - ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ के नाम डे-नाइट टेस्‍ट में पहला अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है। स्मिथ ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 114 गेंदों में पांच चौके की मदद से 53 रन बनाए थे। न्‍यूजीलैंड के 202 रन के जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 224 रन पर ऑलआउट हुई थी।

4) पहला पांच विकेट हॉल - ऑस्‍ट्रेलिया के जोश हेजलवुड पहले गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने डे-नाइट टेस्‍ट में एक पारी में पांच या ज्‍यादा विकेट चटकाए। हेजलवुड ने मैच की तीसरी व न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी में 24.5 ओवर के अपने गेंदबाजी स्‍पेल में 5 मेडन सहित 70 रन देकर 6 विकेट लिए थे। उन्‍होंने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे। हेजलवुड को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

5) सबसे ज्‍यादा कौन सी टीम जीती - ऑस्‍ट्रेलिया का डे-नाइट टेस्‍ट में रिकॉर्ड कमाल का है। कंगारू टीम ने अब तक पांच डे-नाइट टेस्‍ट खेले और सभी में जीत दर्ज की। ऑस्‍ट्रेलिया ने सबसे पहले न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एडिलेड में डे-नाइट टेस्‍ट खेला। इसके बाद उसने ब्रिस्‍बेन में 24-28 नवंबर 2016 के बीच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच खेला। फिर ऑस्‍ट्रेलिया ने 15-19 दिसंबर 2016 के बीच ब्रिस्‍बेन में पाकिस्‍तान के खिलाफ डे-नाइट टेस्‍ट खेला। इसके बाद एडिलेड में 2-6 दिसंबर 2017 के बीच इंग्‍लैंड के खिलाफ डे-नाइट टेस्‍ट खेला। इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया ने ब्रिस्‍बेन में 24-28 जनवरी 2019 के बीच श्रीलंका के खिलाफ खेला। इन सभी मैचों में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम विजयी रही।

6) सबसे ज्‍यादा रन - पाकिस्‍तान के अजहर अली के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। अजहर ने एक टेस्‍ट में नाबाद 302 रन की पारी खेली थी। उन्‍होंने डे-नाइट टेस्‍ट में कुल 456 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। स्‍टीव स्मिथ भी डे-नाइट टेस्‍ट में 400 रन का आंकड़ा पार कर चुके हैं।

7) सबसे ज्‍यादा विकेट - ऑस्‍ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पांच डे-नाइट टेस्‍ट खेले और इसमें कोहराम मचाते हुए 26 विकेट चटकाए। उन्‍होंने एक बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कमाल भी किया। इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर जोश हेजलवुड 21 विकेट के साथ काबिज हैं।

8) पहली एशियाई टीम - एशिया प्रांत की तरफ से सबसे पहले डे-नाइट टेस्‍ट खेलने वाली टीम पाकिस्‍तान है। पाकिस्‍तान ने दुबई में 13-17 अक्‍टूबर 2016 के बीच वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपना डे-नाइट टेस्‍ट खेला था। इस मुकाबले में पाकिस्‍तान ने कैरेबियाई टीम को 56 रन से मात दी थी।

9) सबसे बड़ा स्‍कोर - डे-नाइट टेस्‍ट में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के नाम दर्ज है। पाकिस्‍तान ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दुबई में खेले गए डे-नाइट टेस्‍ट में तीन विकेट के नुकसान पर 579 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की थी। आगे चलकर पाकिस्‍तान ने यह मैच 56 रन से जीता था।

10) सबसे छोटा स्‍कोर - इंग्‍लैंड की टीम के नाम यह शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज है। न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के बीच 22-26 मार्च 2018 के बीच ऑकलैंड में खेले गए इस टेस्‍ट में कीवी टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की और अपनी पारी 427/8 के स्‍कोर पर घोषित की। जवाब में इंग्‍लैंड की पहली पारी महज 58 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद इंग्‍लैंड ने फॉलोऑन खेला और उसकी दूसरी पारी 320 रन पर सिमटी। इस तरह कीवी टीम ने मुकाबला एक पारी और 49 रन के अंत से जीता। 

11) सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर - पाकिस्‍तान के अजहर अली के नाम डे-नाइट टेस्‍ट में सबसे बड़ा व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ नाबाद 302 रन की पारी खेली थी।

12) सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन - वेस्‍टइंडीज के लेग स्पिनर देवेंद्र बिशु के नाम डे-नाइट की एक पारी में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। बिशु ने पाकिस्‍तान के खिलाफ दूसरी पारी में सिर्फ 13.5 ओवर में 49 रन देकर 8 विकेट लिए। हालांकि, बिुश के प्रयासों पर पानी फिर गया क्‍योंकि वेस्‍टइंडीज को पाकिस्‍तान के हाथों 56 रन से शिकस्‍त झेलनी पड़ी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल