लाइव टीवी

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार मिली ऐसे मैच में हार 

Updated Jan 14, 2022 | 19:45 IST

विराट कोहली की 7 साल की टेस्ट कप्तानी में पहली बार भारतीय टीम को एक ऐसे मैच में हार का सामना करना पड़ा है जहां चौथी पारी में विरोधी टीम को 150 रन से ज्यादा का लक्ष्य जीत के लिए मिला हो।    

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली
मुख्य बातें
  • अपने टेस्ट कप्तानी करियर में पहली बार 150 रन से ज्यादा का लक्ष्य नहीं बचा पाए विराट
  • केपटाउन में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को दिया था जीत के लिए 212 रन का लक्ष्य
  • मेजबान टीम ने चौथी पारी में महज 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया टारगेट

केपटाउन: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट क्रिकेट में दुनियाभर में सफलता के झंडे गाड़े हैं। वो पहले ही देश और विदेश दोनों में भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट जीत हासिल करने वाले कप्तान बन चुके हैं। अब वो अपने जीत के रिकॉर्ड को दिन ब दिन बेहतर करते जा रहे हैं लेकिन इस दौरान उनके बनाए कुछ रिकॉर्ड धराशाई भी हो रहे हैं।

विराट की कप्तानी में भारतीय टीम की जीत का एक अनोखा सिलसिला केपटाउन टेस्ट में हार के साथ ही थम गया। साल 2014 में  एमएस धोनी के अचानक टेस्ट क्रिकेट से संन्यास के ऐलान के बाद विराट कोहली ने टीम की कमान संभाली। तब से लेकर अबतक विराट की कप्तानी में भारतीय टीम को चौथी पारी में 150 रन से ज्यादा के लक्ष्य का बचाव करते हुए हार का सामना करना पड़ा है।

विराट अपनी कप्तानी में पहली बार नहीं बचा पाए ऐसा लक्ष्य
केपटाउन टेस्ट से पहले विराट को कप्तानी में 27 टेस्ट मैच में ऐसा मौका आया जब टीम इंडिया ने 150 रन से ज्यादा का लक्ष्य विरोधी टीम के सामने रखा। इनमें से 25 बार भारतीय टीम को जीत मिली थी जबकि 2 बार मुकाबला बराबरी पर समाप्त हुआ था लेकिन खाते में कोई हार नहीं आई थी। 

केपटाउन में टीम इंडिया नहीं बचा पाई 212 रन
लेकिन केपटाउन टेस्ट में जीत के लिए दक्षिण अफ्रीका के सामने रखे 212 रन के लक्ष्य का टीम इंडिया बचाव नहीं कर पाई। युवा बल्लेबाज कीगन पीटरसन की 82 रन की शानदार पारी की बदौलत मेजबान टीम ने जीत के लिए मिले लक्ष्य को सात विकेट रहते हासिल कर लिया और तीन मैच की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

टूट गया प्रशंसकों का 7 साल का भरोसा 
जोहान्सबर्ग टेस्ट की चौथी पारी में भी टीम इंडिया 240 रन के लक्ष्य का बचाव नहीं कर सकी थी लेकिन उस मैच में भारतीय टीम की कप्तानी केएल राहुल कर रहे थे। इस रिकॉर्ड को देखते हुए ऐसा लग रहा था कि अगर विराट कोहली चोट की वजह से उस मैच में बाहर नहीं हुए होते तो भारतीय टीम लक्ष्य का बचाव कर सकती थी। लेकिन विराट की कप्तानी में प्रशंसकों की जीत का ये भरोसा भी शुक्रवार को केपटाउन में हार के साथ टूट गया। 

दक्षिण अफ्रीका ने बनाया नया रिकॉर्ड
टीम इंडिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच की चौथी पारी में 200 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करके दक्षिण अफ्रीका ने एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। जोहान्सबर्ग और केपटाउन में खेले गए मौजूदा सीरीज के दूसरे और तीसरे टेस्ट से पहले भारत के खिलाफ इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की टीम केवल एक-एक बार 200 से ज्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करके जीत हासिल कर सकी थी। लेकिन डीन एल्गर की टीम ने डबल धमाल करके अपनी टीम को अन्य टीमों के मुकाबले कहीं आगे पहुंचा दिया है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल