लाइव टीवी

26 January: जब पहली बार गणतंत्र दिवस पर टीम इंडिया ने जीता था मैच, विराट ने रचा था इतिहास

Updated Jan 26, 2021 | 06:08 IST

India's victory on 26th January- Republic Day: भारत के लिए 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) की महत्वता सबको पता है। इस खास दिन भारतीय टीम ने पहली बार जब जीत दर्ज की थी, वो ऐतिहासिक पल था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
विराट कोहली

भारत के लिए 26 जनवरी सिर्फ एक तारीख नहीं है बल्कि इसका भारत के इतिहास में खास महत्व है। आज ही के दिन देश गणतंत्र दिवस मनाता है। ऐसे में इस दिन मैदान पर अगर कोई सफलता मिलती है तो वो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो जाती है। भारत में क्रिकेट को लेकर दीवानगी किसी से छुपी नहीं है। क्या आप जानते हैं कि गणतंत्र दिवस के दिन भारत को पहली जीत कब मिली थी?

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारतीय क्रिकेट टीम को 2016 तक एक बार भी 26 जनवरी को जीत हासिल नहीं हुई थी। भारतीय क्रिकेट टीम ने 26 जनवरी 2016 से पहले चार अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले थे लेकिन उसमें से एक भी मैच नहीं जीता था।

26 जनवरी 1968 - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट (सिडनी) - 144 रन से हारा भारत

26 जनवरी 1986 - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे (एडिलेड) - 36 रन से हारा भारत

26 जनवरी 2000 - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे (एडिलेड) - 152 रन से हारा भारत

26 जनवरी 2015 - ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे (सिडनी) - कोई नतीजा नहीं

भारत को आखिरकार मिली पहली जीत

भारत ने सभी 1968 से 2015 के बीच गणतंत्र दिवस के दिन सभी मुकाबले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेले थे और दिलचस्प बात ये रही कि भारत को पहली जीत भी 26 जनवरी 2016 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही मिली। ये मुकाबला खेला गया था एडिलेड के मैदान पर। उस मैच में दो भारतीय खिलाड़ियों ने अपने टी20 करियर का आगाज किया था- जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या।

उस मैच में धोनी की कप्तानी में खेल रही ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी और टीम इंडिया ने अपने एक खिलाड़ी के दम पर 20 ओवर में 3 विकेट पर 188 रनों का स्कोर खड़ा किया। वो खिलाड़ी थे विराट कोहली, जिन्होंने 55 गेंदों पर नाबाद 90 रनों की पारी खेल डाली, जिसमें 2 छक्के और 9 चौके शामिल थे।

जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 19.3 ओवर में महज 151 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट लेकर अपने डेब्यू को खास बनाया जबकि हार्दिक पांड्या ने भी 2 विकेट लिए। इसके अलावा अश्विन और जडेजा ने 2-2 विकेट लिए जबकि आशीष नेहरा ने 1 विकेट लिया। विराट कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया और उन्होंने गणतंत्र दिवस पर भारत को पहली बार जीत दिलाकर नया इतिहास रचा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल