लाइव टीवी

Parliament Monsoon Session: हरभजन सिंह की संसदीय पारी हुई शुरू, राज्यसभा सदस्य के रूप में ली शपथ

Updated Jul 18, 2022 | 16:59 IST

Harbhajan Singh Oath In Rajya Sabha: क्रिकेटर से राजनेता बने हरभजन सिंह अब संसद में नजर आएंगे। उन्होंने पिछले साल क्रिकेट को अलविद कह दिया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
हरभजन सिंह
मुख्य बातें
  • आज से संसद के मानसून सत्र का आगाज
  • नवनिर्वाचित राज्यसभा सदस्यों ने ली शपथ
  • हरभजन सिंह की संसदीय पारी हुई शुरू

क्रिकेटर से राजनेता बने हरभजन सिंह ने संसदीय पारी शुरू कर दी है। उन्होंने सोमवार को संसद के मानसून सत्र के पहले दिन राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। इसके बाद आम आदमी पार्टी (आप) से राज्यसभा पहुंचे हरभजन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाला। राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू और विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आमने-सामने हैं। बता दें कि दिल्ली और पंजाब में सत्ताधारी दल आप ने हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव में यशवंत सिन्हा को अपना समथर्न देने का ऐलान किया था।

28 नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ

हरभजन समेत मानसून सत्र के पहले दिन कुल 28 नवनिर्वाचित राज्यसभा​ सदस्यों ने शपथ ग्रहण की। इस लिस्ट में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कपिल सिब्बल, प्रफुल्ल पटेल, मीसा भारती और बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला हैं। सुबह सदन की कार्यवाही आरंभ होते ही राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने नवनिर्वाचित सदस्यों को पद की शपथ दिलाई। शपथ लेने वालों में 11 राज्यों के सदस्य और एक मनोनीत सदस्य शामिल थे। इन सदस्यों ने हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, तमिल, ओड़िया, मराठी और पंजाबी भाषा में शपथ ग्रहण की।

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: दूसरे वनडे के दौरान दर्शकों में नजर आए धोनी, तेंदुलकर, गांगुली, हरभजन और रैना

निर्विरोध सांसद चुने गए हरभजन​ सिंह

पंजाब से निर्विरोध राज्यसभा सांसद चुने गए हरभजन ने दिसंबर, 2021 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया था। हरभजन के संन्यास के साथ ही उनके राजनीति में एंट्री करने की चर्चा शुरू हो गई थी। वहीं, जब आम आदमी पार्टी को इस साल पंजाब में प्रचंड जीत मिली तो उसके बाद पूर्व स्पिनर को संसद के ऊपरी सदन के लिए नॉमिनेट कर दिया गया। हरभजन ने भारत के लिए 103 टेस्ट में 417 विकेट, 236 वनडे में 269 और 28 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में 25 विकेट हासिल किए। उन्होंने कुल 711 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके। वह 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे। 

यह भी पढ़ें: "अगर मुझे एक गलती सुधारने का मौका मिलता तो वो होती"... हरभजन सिंह ने किया खुलासा

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल