लाइव टीवी

Gautam Gambhir Birthday: देशप्रेम, क्रिकेटर, परिवार, गंभीर तेरे रूप अनेक

Updated Oct 14, 2019 | 11:05 IST

गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई यादगार जीत दिलाई हैं। गंभीर अपने परिवार के प्रति भी काफी समर्पित रहते हैं। सोशल मीडिया पर परिवार के साथ उनके फोटोज समय-समय पर आते रहते हैं।

Loading ...
गौतम गंभीर
मुख्य बातें
  • गौतम गंभीर आज अपना 38वां जन्‍मदिन मना रहे हैं
  • गौतम गंभीर ने 58 टेस्‍ट, 147 वनडे और 37 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले
  • गंभीर इस समय राजनीति की पारी खेल रहे हैं और बतौर कमेंटेटर भी काम कर रहे हैं

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर सोमवार यानी 14 अक्‍टूबर को अपना 38वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। गौतम गंभीर एक ऐसी शख्सियत हैं, जिनकी सोच स्‍पष्‍ट है। भगत सिंह को अपना आदर्श मानने वाले गंभीर देशप्रेम से ओत-प्रोत नजर आते हैं, तो वह एक बेहतरीन क्रिकेटर भी रहे हैं। उनके रिकॉर्ड्स और दो विश्‍व कप खिताब इसका सबूत है। इसके अलावा गंभीर ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई यादगार जीत दिलाई हैं। गंभीर अपने परिवार के प्रति भी काफी समर्पित रहते हैं। सोशल मीडिया पर परिवार के साथ उनके फोटोज समय-समय पर आते रहते हैं। गौतम हर काम को वाकई 'गंभीर' तरीके से करते रहे हैं और इसी का नतीजा है कि वह फैंस के बीच काफी लोकप्रिय हैं। गंभीर न सिर्फ अपने क्रिकेट बल्कि अन्‍य कामों के कारण फैंस के हीरो बने हुए हैं।

गंभीर के 38वें जन्‍मदिन पर उनकी ये खूबियां हर कोई जरूर जानना चाहेगा:

देशप्रेमी - गंभीर का देशप्रेम किसी से छुपा नहीं है। शहीदों के बच्‍चों की पढ़ाई का खर्चा उठाने से लेकर आर्मी के लोगों की तारीफ करने में गंभीर हमेशा आगे रहे। आर्मी वालों की तारीफ करने में गंभीर के पास कभी शब्‍दों में कमी नहीं आई। इसके अलावा उन्‍होंने राजनीति में एंट्री करके चीजें सुधारने का तरीका खोजा। गंभीर ने राजनीति में भी शानदार ओपनिंग की और लोगों के बीच हीरो बने हुए हैं। गंभीर की फाउंडेशन के बारे में भी कई लोगों को पता है, जो जरूरतमंद बच्‍चों की मदद करती है। इसके अलावा गंभीर ने किन्‍नरों के साथ रिश्‍तों को मजबूत बनाकर पुरानी परंपराओं के बंधन को भी तोड़ा था। यही नहीं, जब बात देशप्रेम की आई तो गंभीर ने पाकिस्‍तान के उन क्रिकेटरों को भी नहीं बख्‍शा, जिनके साथ वह खेल चुके हैं और खरी-खरी सुनाई व अपना देशप्रेम जाहिर किया। देशसेवा के लिए गंभीर हमेशा तैयार दिखते हैं और यही वजह है कि वह लोगों के चहेते बने हुए हैं।

प्‍यारा परिवार - 14 अक्‍टूबर 1981 को दिल्‍ली में जन्‍में गौतम गंभीर अपने परिवार के लिए काफी समर्पित रहते हैं। गंभीर का जन्‍म एक व्‍यवसायी खानदान में हुआ। उनके पिता दीपक गंभीर टेक्‍सटाइल्‍स का बिजनेस संभालते थे। जन्‍म के 18 महीने के बाद गंभीर अपने दादा-दादी के साथ रहने लगे। गंभीर की एक दो साल छोटी बहन एक्‍ता भी है। उन्‍होंने नताशा जैन से अक्‍टूबर 2014 में शादी की। वह अपनी पत्‍नी नताशा और दो बेटियों आजीन-अनायजा के साथ रहते हैं। गंभीर ने हाल ही में नवरात्रि में अपनी बेटी के पैर धोने वाली फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की थी, जो वायरल हो गई थी।  इसके अलावा गंभीर जब भी अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाते हैं, तो उसकी फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, जो फैंस को काफी रास आती हैं।

समर्पित क्रिकेटर - क्रिकेट ही गौतम गंभीर की असली पहचान है। गंभीर के चाहे अनेक रूप हो, लेकिन क्रिकेट उनका अस्तित्‍व है। गंभीर को भारत के सर्वश्रेष्‍ठ सलामी बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है। उनके रिकॉर्ड्स भी इसकी बानगी देते हैं। वैसे, गंभीर का करियर काफी सजा हुआ रहा है। उन्‍होंने 58 टेस्‍ट में 9 शतक और 22 अर्धशतकों की मदद से 4154 रन बनाए। वहीं 147 वनडे में 11 शतक और 34 अर्धशतकों की मदद से 5238 रन बनाए। टी20 इंटरनेशनल में बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 37 मैचों में सात अर्धशतकों की मदद से 932 रन बनाए। 2007 वर्ल्‍ड टी20 और 2011 विश्‍व कप के फाइनल में गंभीर के योगदान आज भी फैंस के दिलों में ताजा हैं। वैसे, आक्रमकता के मामले में भी गंभीर हमेशा आगे रहे। पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी, कामरान अकमल, ऑस्‍ट्रेलिया के शेन वॉटसन, साइमन कैटिच, दक्षिण अफ्रीका के आंद्रे नेल इन सभी से गंभीर अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में भिड़ चुके हैं। आईपीएल में विराट कोहली के साथ उनका विवाद भला कैसे कोई भूल सकता है। रणजी मैच में बंगाल के मनोज तिवारी के साथ गंभीर का विवाद भी कोई आसानी से नहीं भूल सकता।

इन सभी के अलावा गंभीर ने क्रिकेट में काफी अच्‍छे दोस्‍त बनाए। वैसे, क्रिकेट से उनका नाता टूटा नहीं है। वह भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी टेस्‍ट सीरीज में कमेंटेटर के रूप में नजर आ रहे हैं। गंभीर एक बेहतर इंसान हैं, जो लोगों के सामने मिसाल बन चुके हैं। गंभीर से उम्‍मीद यही है कि वह कभी भी इन खूबियों को छोड़ेंगे नहीं और देश में लोगों को जागरूक करने का काम करते रहेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल