लाइव टीवी

4 गेंदों में 4 विकेट, अनुराधा दोड्डाबल्‍लापुर टी20 इंटरनेशनल क्रिकट में ऐसा करने वाली पहली महिला गेंदबाज बनी

Updated Aug 14, 2020 | 19:14 IST

जर्मनी की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान अनुराधा दोड्डाबल्‍लापुर ने शुक्रवार को महिलाओं के अंतरराष्टीय टी20 मैच में वो कारनामा कर दिखाया जो उनसे पहले और कोई खिलाड़ी नहीं कर सका।

Loading ...
अनुराधा दोड्डाबल्‍लापुर
मुख्य बातें
  • भारत के कर्नाटक की रहने वाली हैं अनुराधा, कर्नाटक के लिए खेल चुकी हैं जूनियर स्तर पर क्रिकेट
  • इसी साल फरवरी में ओमान के खिलाफ किया है जर्मनी के लिए डेब्यू और हाथ में है टीम की कमान
  • चार गेंद में चार विकेट लेने का अनोखा कारनामा करने के बाद भी नहीं मिला प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कहर के बीच भारतीय मूल की महिला क्रिकेटर अनुराधा दोड्डाबल्‍लापुर ने इतिहास रच दिया है। जर्मनी की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान ने शुक्रवार को महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में चार गेंद में चार विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया। अनुराधाटी20 इंटरनेशनल क्रिकट में ऐसा करने वाली पहली महिला गेंदबाज  हैं। अनुराधा ने ये कारनामा ऑस्ट्रिया की महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ किया। उन्होंने अपने स्पेल में महज 1 रन देकर 5 विकेट हासिल किए। 

जर्मनी की टीम ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में बगैर किसी नुकसान 198 रन का स्कोर खड़ा किया। जेनेट रेनॉल्ड्स ने जहां 60 गेंद में 68 रन की पारी खेली वहीं वहीं क्रिस्टीना गॉफ ने 70 गेंद में नाबाद 101 रन जड़ दिए। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके जड़े। 

चार गेंद में चार विकेट लेने का कारनामा अनुराधा दोड्डाबल्लापुर ने पारी के 14वें ओवर में कर दिखाया। अपने इस ओवर की दूसरी गेंद पर अनुराधा ने विकेट लेने का सिलसिला शुरू किया जो कि पांचवीं गेंद तक जारी रहा। पहला विकेट उन्होंने ऑस्ट्रिया की खिलाड़ी को स्लिप पर कैच लपकवाकर हासिल किया। इसके बाद उन्होंने लगातार दो खिलाड़ियों को बोल्ड कर अपनी हैट्रिक पूरी की। इसके बाद उन्होंने चौथा विकेट भी  बोल्ड करके हासिल किया और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया।  

शानदार गेंदबाजी करके झटके पांच विकेट
33 वर्षीय अनुराधा ने इस मैच में 3 ओवर गेंदबाजी की। इस दौरान उन्होंने दो ओवर मेडन डाले और केवल 1 रन देकर पांच विकेट झटक लिए। सबसे रोचक बात यह है कि विश्व रिकॉर्ड हैट्रिक लेने के बावजूद उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार नहीं दिया गया। ऑस्ट्रिया की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 61 रन बना सकी और यह मैच जर्मनी ने 137 रन के अंतर से अपने नाम कर लिया। 

कर्नाटक का कर चुकी हैं प्रतिनिधित्व
अनुराधा मूल रूप से भारत के कर्नाटक की रहने वाली हैं और वो कर्नाटक के लिए महिला क्रिकेट खेल चुकी हैं। उनके पास काउंटी क्रिकेट खेलने का अनुभव है। अनुराधा दाहिने हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी और बल्लेबाजी करती हैं। इसी साल ओमान के खिलाफ उन्होंने जर्मनी के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल