लाइव टीवी

क्रिकेटर जोफ्रा आर्चर की उंगली में सर्जरी के दौरान कांच का टुकड़ा मिला

Updated Mar 30, 2021 | 20:43 IST

Jofra Archer finger surgery: इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर जोफ्रा आर्चर की उंगली की सर्जरी करनी पड़ी जिस दौरान उनकी उंगली में कांच का टुकड़ा मिला। इसके बारे में टीम के क्रिकेट निदेशक एश्ले जाइल्स ने जानकारी दी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
जोफ्रा आर्चर
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के दिग्गज क्रिकेटर जोफ्रा आर्चर की उंगली की सर्जरी हुई
  • सर्जरी के दौरान उंगली में कांच का टुकड़ा मिला
  • भारत-इंग्लैंड सीरीज के दौरान कोहनी में भी लगी थी आर्चर को चोट

लंदनः भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान कोहनी के अलावा उंगली की चोट से परेशान रहे जोफ्रा आर्चर की इस चोट का कारण मछलियों का टैंक साफ करते हुए हुई दुर्घटना थी और जब इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज की दायें हाथ की बीच की उंगली की सर्जरी की गयी तो उसमें एक छोटा सा कांच का टुकड़ा मिला। इंग्लैंड के क्रिकेट निदेशक एशले जाइल्स ने आर्चर पर अपडेट देते हुए इसका खुलासा किया, जिनकी सर्जरी सोमवार को हुई। कोहनी की समस्या के कारण वह इस साल की इंडियन प्रीमियर लीग से बाहर हो गये हैं।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के अनुसार जाइल्स ने बीबीसी के ‘टफर्स एंड वॉन शो’ में कहा, ‘‘उन्होंने (सर्जन) आपरेशन किया और मुझे लगता है कि उन्हें छोटा सा कांच का टुकड़ा मिला। यह ठीक हो गया था लेकिन ‘फिश टैंक’ का यह हिस्सा अब भी उसकी उंगली में था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह किसी भयावह साजिश की तरह लगेगा लेकिन यह सच हैं लेकिन हां, वह घर पर अपने ‘फिश टैंक’ को साफ कर रहा था और उसके हाथ से यह गिर गया जिससे उसका हाथ कट गया और उसकी सर्जरी हुई।’’

ये उंगली ठीक हो चुकी थी

भारत के दौरे से पहले जनवरी में होव में उनके घर पर हुई इस दुर्घटना में उसके दायें हाथ की मध्यमा उंगली में कट लगा था। यह उंगली ठीक हो गयी और आर्चर दौरे की टेस्ट और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में खेले लेकिन इंग्लैंड प्रबंधन ने इस जख्म (जो अब भर चुका था) की ठीक से जांच करने का फैसला किया। वह कोहनी की चोट के उपचार के लिये तीन मैचों की वनडे श्रृंखला से पहले स्वदेश लौट गये थे।

वो दर्दनिवारक दवा के बिना नहीं खेल सकता था

उन्होंने कहा, ‘‘यह उंगली की चोट ठीक हो चुकी थी। इसने उसे खेलने से नहीं रोका, लेकिन वह कोहनी के लिये इंजेक्शन लेने गया और उसकी उंगली थोड़ी सख्त थी तो वह विशेषज्ञ के पास गया।’’ जाइल्स ने कोहनी की चोट के बारे में कहा, ‘‘भारत के खिलाफ टी20 श्रृंखला के दौरान हालत बिगड़ गयी और वह दर्दनिवारक दवाओं के बिना नहीं खेल सकता था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे भरोसा है कि वह ठीक होकर जल्द ही वापसी करेगा।’’ आर्चर को पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान कोहनी में फ्रेक्चर हो गया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल