लाइव टीवी

कैसे तेज गेंदबाज से स्पिनर बन गए ग्लेन मैक्सवेल, IPL से पहले खुद किया 'फॉर्मूले' का खुलासा

Updated Mar 18, 2022 | 06:25 IST

Glenn Maxwell reveals the secret of his bowling: ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने अपनी नई टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ आईपीएल सफर शुरू करने से पहले बताया कि आखिर वो कैसे एक पेसर से आरसीबी बन गए।

Loading ...
ग्लेन मैक्सवेल (BCCI/IPL)
मुख्य बातें
  • आईपीएल 2022 के लिए तैयार ग्लेन मैक्सवेल
  • कैसे मध्यम तेज गति गेंदबाज से ऑफ स्पिनर बन गए मैक्सवेल
  • रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने खुद किया खुलासा

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) ने इस बारे में खुल कर बात की है कि कैसे उन्होंने एक मध्यम तेज गेंदबाज से ऑफ स्पिन गेंदबाज बनने का कदम उठाया। हालांकि मैक्सवेल अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं, जिससे उन्हें 'द बिग शो' भी कहा जाता है। उन्होंने 346 टी20 मैचों में 140 विकेट लिए और 84 टी20 में 34 विकेट भी लिए।

आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कमर कस चुके मैक्सवेल ने आरसीबी पॉडकास्ट पर कहा, "मैं विक्टोरियन अंडर-19 टीम के लिए खेल रहा था। जब मुझे चुना गया, तो मैं मध्यम गति गेंदबाज के रूप में था, न कि ऑफ-स्पिनर। मुझे वास्तव में मेरी तेज गेंदबाजी पसंद थी। मैंने डेविड सेकर के साथ काम किया था। युवा कार्यक्रम और अकादमियों में बड़े हो रहे थे। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि तेज गेंदबाजी आपके लिए है।"

सेकर की सलाह सुनने के बाद मैक्सवेल के लिए अपने राज्य की ओर विक्टोरिया की परिस्थितियों के अलावा गेंदबाजी ऑफ स्पिन में जाने के लिए कुछ नहीं सोचा था। उन्होंने आगे कहा, "मैंने ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने के लिए आसान बदलाव किया। विक्टोरियन टीम एक ऐसे बल्लेबाज की तलाश में था, जो उनके पक्ष में एक ऑफ स्पिनर भी हो। 19 साल की उम्र में तेज गेंदबाजी को छोड़ना एक आसान निर्णय था और उसके बाद ऑफ-स्पिन के साथ आगे बढ़ें।"

अपने सौभाग्य के लिए मैक्सवेल को स्पिन गेंदबाजी में विशेषज्ञता वाले कोच मिले, जिन्होंने उन्हें एक सहज परिवर्तन करने में मदद की। उन्होंने कहा, "सौभाग्य से, मैं बहुत सारे अच्छे स्पिन कोचों के साथ काम करने में सक्षम था, जिन्होंने एक मध्यम पेसर एक्शन को बदल दिया और एक ऐसे व्यक्ति को ऑफ-स्पिन गेंदबाज बनाया, जिस पर कुछ ऑफ-स्पिन गेंदबाजी पर भरोसा किया जा सकता था।"

मैक्सवेल, फरवरी में मेगा नीलामी से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) द्वारा विराट कोहली और मोहम्मद सिराज के साथ बरकरार रखा गया, अपनी मंगेतर विनी रमन के साथ आगामी शादी के कारण आईपीएल 2022 के पहले सप्ताह में नहीं खेलेंगे। अपनी शादी के कारण मैक्सवेल ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान दौरे पर भी जाने से चूक गए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल