लाइव टीवी

ग्रेग चैपल ने पढ़े एमएस धोनी की तारीफ में कसीदे, बताया- उन्होंने कैसे सीखा अलग हटकर सोचना

Updated Jan 26, 2022 | 17:03 IST

टीम इंडिया के पूर्व कोच और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल की एमएस धोनी की जमकर तारीफ की है और बताया है कि वो कैसे बने क्रिकेट के सबसे दिमागदार क्रिकेट खिलाड़ी। 

Loading ...
ग्रेग चैपल और एमएस धोनी
मुख्य बातें
  • ग्रेग चैपल ने भारत के सबसे सफल कप्तान रहे एमएस धोनी की जमकर तारीफ की है
  • चैपल ने बताया है कि एक छोटे शहर से आकर धोनी दुनिया के सबसे तेज दिमाग वाले क्रिकेटर कैसे बने
  • एशेज में शर्मनाक हार का सामना करने वाले इंग्लैंड में क्रिकेट के गिरते स्तर पर भी चैपल ने रखी है अपनी राय

एडिलेड: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व मुख्य कोच ग्रेग चैपल ने एमएस धोनी की प्रशंसा की है। साथ ही कहा कि राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान के पास सबसे तेज क्रिकेट दिमाग था, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था।

उन्होंने कहा कि धोनी ने शुरुआत में विभिन्न पिचों पर खेल खेला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें निर्णय लेने और रणनीतिक कौशल विकसित करने में मदद मिली, जिससे वह अपने साथियों से अलग हटकर सोचने लगे।

चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बुधवार को कहा, 'भारतीय उपमहाद्वीप में अभी भी कई शहर हैं, जहां कोचिंग सुविधाएं अभी ठीक नहीं हैं और युवा औपचारिक कोचिंग के बिना सड़कों और खाली जमीन पर खेलते हैं। यहीं पर उनके कई मौजूदा सितारों ने खेल सीखा है।'

सबसे तेज क्रिकेट दिमाग वाले खिलाड़ी थे धोनी
धोनी को लेकर चैपल ने टिप्पणी की, 'एमएस धोनी, जिनके साथ मैंने भारत में काम किया, एक अच्छे बल्लेबाज का उदाहरण है, जिन्होंने अपनी प्रतिभा विकसित की और इस तरह से खेलना सीखा। धोनी ने शुरुआत में विभिन्न पिचों पर खेल खेला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें निर्णय लेने और रणनीतिक कौशल विकसित करने में मदद मिली, जिससे वह अपने साथियों से अलग हटकर सोचने लगे। वह मेरे सामने आए सबसे तेज क्रिकेट दिमाग रखने वाले खिलाड़ी थे।'

क्यों गिर रहा है इंग्लैंड में क्रिकेट का स्तर
चैपल ने आगे कहा कि सीखने पर जोर देने के कारण इंग्लैंड की बल्लेबाजी में कमी आई है। दूसरी ओर, इंग्लैंड में ऐसी परिस्थिति नहीं है और उनके खिलाड़ियों को कोचिंग मैनुअल पर जोर देने के साथ पब्लिक स्कूलों में उन्हें कमजोर बना दिया जाता है। यही कारण है कि उनकी बल्लेबाजी ने अपनी बहुत अधिक क्षमता और लय को खो दिया है।"

73 वर्षीय पूर्व कोच ने कहा कि खासकर एशेज में 4-0 से हारने के बाद इंग्लैंड को अपनी सोच को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता है, ताकि वे बल्लेबाजी बेहतर कर सके।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल