लाइव टीवी

Birthday Special: 32 साल के हुए अजिंक्य रहाणे, जानिए उनसे जुड़ी 10 खास बातें

Updated Jun 06, 2020 | 06:00 IST

Ajinkya Rahane Birthday Special: भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का आज 32वां जन्मदिन है। आइए जानते हैं मुंबई के इस शानदार बल्लेबाज के बारे में 10 खास बातें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
अजिंक्य रहाणे
मुख्य बातें
  • अजिंक्य रहाणे का जन्मदिन आज
  • पूरे 32 वर्ष के हुए टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे
  • भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान हैं मुंबई के अजिंक्य रहाणे

नई दिल्लीः टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज और भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे आज पूरे 32 साल के हो गए हैं। अजिंक्य रहाणे शुरुआत से ही उन क्रिकेटरों में रहे हैं जो विवादों से दूर और शांत स्वभाव वाले होते हैं। संयमित पारी खेलना हो या फिर आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में धुआंधार बल्लेबाजी करना, किसी भी स्थान पर बेहतरीन फील्डिंग हो या फिर कप्तान की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभालना। ये खिलाड़ी हर चीज में माहिर है। आइए अजिंक्य रहाणे के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी 10 खास बातें जानते हैं।

  1. अजिक्य रहाणे का जन्म 6 जून 1988 को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में मधुकर और सुजाता रहाणे के घर हुआ था। उनका परिवार एक छोटे से गांव से ताल्लुक रखता है। उनके परिवार में एक भाई और एक बहन भी हैं।
  2. रहाणे का क्रिकेट के प्रति लगाव देखते हुए उनके पिता उनको 7 साल के उम्र में डोमबिविली स्थित एक छोटे से कोचिंग कैंप में ले गए क्योंकि वहां खर्चा कम था और रहाणे की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी।
  3. आखिरकार 17 साल की उम्र मे रहाणे को अच्छी राह तब मिली जब उन्होंने पूर्व भारतीय बल्लेबाज प्रवीण आमरे का हाथ थामा। प्रवीण आमरे की कोचिंग में रहाणे का हुनर निखर कर सामने आया।
  4. साल 2007 में जब भारतीय अंडर-19 टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गई थी तब रहाणे ने दो शतक जड़कर सुर्खियां बटोरी थीं। दिलचस्प बात ये है कि उस युवा भारतीय टीम में विराट कोहली, इशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा जैसे भारतीय दिग्गज भी शामिल थे।
  5. न्यूजीलैंड में अंडर-19 खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन करने पर रहाणे ने चयनकर्ताओं का दिल जीत लिया था। लेकिन शायद ही किसी से सोचा था कि उनको पाकिस्तान में होने वाली मोहम्मद निसार ट्रॉफी के लिए चुन लिया गया, जबकि उस समय तक रहाणे ने एक भी प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच नहीं खेला था। उन्होंने 19 की उम्र में कराची में अपना प्रथम श्रेणी करियर का आगाज किया।
  6. रहाणे ने कराची में खेलते हुए अपने पहले ही मैच में सबका दिल जीत लिया था। उन्होंने उस मैच में 143 रनों की पारी खेली थी।
  7. जब वो 2008 में मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी खेलने उतरे तो दूसरी बार में ही मुंबई ने अपना 38वां रणजी खिताब जीत लिया। उसमे सबसे अहम योगदान रहाणे का था जिन्होंने सीजन में 1089 रन बनाए थे। उस समय भी शायद किसी ने नहीं सोचा था कि दस साल बाद 2018 में वही रहाणे मुंबई की टीम के कप्तान बनेंगे।
  8. रहाणे को साल 2011 में पहली बार भारतीय वनडे टीम में जगह मिली जब टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई थी। जबकि उसी साल उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में भी शामिल कर लिया गया जब भारत वेस्टइंडीज के खिलाफ मैदान पर उतरा।
  9. अजिंक्य रहाणे एक बेहतरीन फील्डर भी हैं और कम ही लोगों को याद होगा कि 2015 के स्वतंत्रता दिवस पर श्रीलंका के खिलाफ गॉल में खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने 8 कैच ले डाले थे। ये एक मैच में किसी एक ग्राउंड फील्डर द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा कैचों का रिकॉर्ड है।
  10. उन्होंने कई और खास रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जैसे- आईपीएल के एक ओवर में छह चौके जड़ने वाले पहले बल्लेबाज, लॉर्ड्स मैदान पर पहले ही टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले वो चौथे क्रिकेटर हैं, आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप शुरू की है और इस चैंपियनशिप में रहाणे मैन ऑफ द मैच बनने वाले पहले भारतीय हैं और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शतक जड़ने वाले वो पहले भारतीय हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल