लाइव टीवी

10वीं के बाद छोड़ी पढ़ाई, क्रिकेट से पहली कमाई इतने की मिली, रिकी पोंटिंग के करियर की रोचक बातें

Updated Dec 19, 2020 | 07:00 IST

Ricky Ponting: ऑस्‍ट्रेलिया के सर्वकालिक महान कप्‍तानों में से एक रिकी पोंटिंग आज अपना 46वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। पोंटिंग ने अपने चमकीले करियर में कई उपलब्धियां हासिल की हैं। चलिए उन पर गौर करते हैं।

Loading ...
रिकी पोंटिंंग बर्थडे
मुख्य बातें
  • ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग अपना 46वां जन्‍मदिन मना रहे हैं
  • रिकी पोंटिंग की कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया ने लगातार दो विश्‍व कप जीते
  • रिकी पोंटिंग ने 2012 दिसंबर में क्रिकेट से संन्‍यास लिया

नई दिल्‍ली: ऑस्‍ट्रेलिया के सर्वकालिक महान कप्‍तान और दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक रिकी पोंटिंग आज अपना 46वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। 19 दिसंबर 1974 को तस्‍मानिया में जन्‍में पोंटिंग ने 2002 से 2011 तक वनडे क्रिकेट जबकि 2004 से 2011 तक टेस्‍ट मैचों में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का नेतृत्‍व किया। पोंटिंग की कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया ने एक के बाद एक लगातार दो विश्‍व कप खिताब जीते थे। 2003 और 2007 विश्‍व कप ऑस्‍ट्रेलिया ने पोंटिंग के नेतृत्‍व में जीते थे। दिसंबर 2012 में पोंटिंग ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था। 

चलिए उनकी उपलब्धियों पर नजर डालते हैं:

  1. रनों का लगाया अंबार - दुनिया के सर्वकालिक महान बल्‍लेबाजों में से एक रिकी पोंटिंग उन चार खिलाड़‍ियों में से एक हैं, जिन्‍होंने 13,000 से ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाए हैं। सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और जैक्‍स कैलिस ही यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं। सचिन तेंदुलकर के बाद रिकी पोंटिंग 13,378 रन के साथ सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। पोंटिंग ने 13,704 रन बनाए हैं।
  2. महान कप्‍तानों में शुमार - रिकी पोंटिंग विश्‍व के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक हैं, जिनका 77 टेस्‍ट में विजयी प्रतिशत 62.3 प्रतिशत रहा। इसमें कोई शक नहीं कि वनडे में पोंटिंग सबसे सफल कप्‍तानों में से एक रहे। उनके नेतृत्‍व में ऑस्‍ट्रेलिया ने दो विश्‍व कप खिताब जीते। पोंटिंग ने 230 वनडे मैच में में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम की कप्‍तानी की और उनका विजयी प्रतिशत 76.14 प्रतिशत है।रिकी पोंटिंग ने क्रिकेट में करियर बनाने के लिए 10वीं में पढ़ाई छोड़ दी थी।
  3. वनडे इतिहास में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन - रिकी पोंटिंग ने 30 वनडे शतक जमाए, जो ऑस्‍ट्रेलियाईयों में सबसे ज्‍यादा हैं। पोंटिंग ने अपनी कप्‍तानी में ऑस्‍ट्रेलिया को विश्‍व कप में लगातार 26 मैचों में जीत दिलाई है। घरेलू सीरीज में 2006-07 एशेज सीरीज में इंग्‍लैंड के खिलाफ रिकी पोंटिंग ने सीरीज का अंत सर्वश्रेष्‍ठ रन स्‍कोरर के रूप में किया था। उन्‍होंने दो शतकों सहित 576 रन बनाए थे। रिकी पोंटिंग के नाम बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्‍होंने 8497 रन बनाए।
  4. वर्ल्‍ड चैंपियन - रिकी पोंटिंग सबसे ज्‍यादा वनडे (230) में कप्‍तानी करने वाले खिलाड़ी हैं। रिकी पोंटिंग के नाम सबसे ज्‍यादा विश्‍व कप मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्‍होंने 46 मैच खेले। रिकी पोंटिंग ने विश्‍व कप में पांच शतक की मदद से 1743 रन बनपाए। आईसीसी विश्‍व कप में रिकी पोंटिंग ने सबसे ज्‍यादा मैच बतौर कप्‍तान (29) खेले। विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड (28) रिकी पोंटिंग के नाम दर्ज है।
  5. क्रिकेटर के बारे में अन्‍य रोचक आंकड़े - रिकी पोंटिंग ने 1995 में टेस्‍ट और वनडे डेब्‍यू किया। वह 100 से ज्‍यादा टेस्‍ट जीतने वाले इतिहास के पहले क्रिकेटर बने। रिकी पोंटिंग ने रियाना जेनिफर से 2002 में शादी की थी। रिकी पोंटिंग ऑस्‍ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज्‍यादा टेस्‍ट खेलने के मामले में स्‍टीव वॉ के साथ संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर कायम है। दोनों ने 168 टेस्‍ट मैच खेले हैं। रिकी पोंटिंग की क्रिकेट से पहली कमाई बल्‍ले के जादू के कारण नहीं मिली थी। वह स्‍कोरबोर्ड क्रू के सदस्‍य थे और शेफील्‍ड शील्‍ड के मैच में यह काम किया। इस कारण उन्‍हें रोजाना 20 ऑस्‍ट्रेलियाई डॉलर मिलते थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल